Affiliate Marketing क्या है? कैसे काम करता है हिंदी में जानकारी

Affiliate Marketing kya Hai ? आज के डिजिटल दुनीआं में बहुत सारे लोग घर बैठ कर ,ऑफिस में बैठ कर या फिर चलते फिरते रस्ते पर कोई भी जगा हो .जब उन्हें थोड़ा सा भी time मिल जाता है.उस बक्त ऑनलाइन शौपिंग
कर लेतीं है.उन्हें physically मॉल को जा कर या फीर स्टोर में जाकर खरीद ना नहीं पड़ता .

ऑनलाइन shoppingकोम्पानिओं का credibility के कारण ग्राहाको ने बहुत जोर शोर से online शौपिंग करतें है. आज कल ऑनलाइन शौपिंग का trend चल राहा है आज के इंटरनेट के ज़माना में प्राय हर आदिम के पास smart phone है. Online shopping के लिए कोई भारी भरकम equipment की जरुरत नहीं पड़ती .इसके लिए एक smart phone जो इंटरनेट से कनेक्ट होंना चाहिए . online shopping website या फिर अप्प्स होता है.

यह कैसे मोबाइल ,टेबलेट, से compatible होगा और आसानी से खुलेगा user को कोई परेसानी नहीं होगा ये सब के ऊपर ध्यान रखते हुए developers लोगो ने develop करतें है. जो आसानी से user ऑनलाइन शौपिंग कर सके.आज कल जो ऑनलाइन शौपिंग का trend चल राहा है .

उसको देखते हुए बहुत सारे लोग ,बड़े बड़े company ऑनलाइन बिज़नस में आरेहें. और Affiliate Marketing website ,blog ,Apps खोल के बहुत सारे पैसा कमा रहे हैं.

अपने ब्लॉग पर Online पैसे कमाने के बहुत सारे तरिका है.जैसे की Advertising,Affiliate Marketing का लिंक आपने ब्लॉग पर देकर पैसा कमाने की तरिका है. बहुत सारे लोग एसे भी है जिनको Affiliate Marketing के बारे कुछ पता नहीं है.उन लोगों को बिस्वाश नहीं होता की Affiliate Marketing के द्वारा भी घर बैठ कर पैसा भी कमा जासकता है.

आज हम इस लेख पर Affiliate Marketing क्या है ? येह किसे काम करता है सब कुछ इस लेख में बिस्तार रूप से चर्चा करेंगे.अगर सही तरीके Affiliate Marketing किया जाए Affiliate Marketing में बहुत सारे पैसा है. आज हम ने इस लेख पर Affiliate Marketing के बारे सबकुछ चर्चा करेंगे .Affiliate Marketing के बारे में आप के मन में जितेने भी doubts होंगे उन सभी doubts ये लेख को पढ़ कर दूर हो जाएगा.

Affiliate Marketing Kya Hai?

Internet के युग में बहुत सारे लोग बहुत सारे बड़े बड़े कम्पनिओं बहुत सारे पैसा इन्वेस्ट कर के ऑनलाइन सामान
बेचेने का काम करतें है. उसके साथ साथ उनका product और कैसे जादा बेचा जाए उसके लिए Affiliate Programme रखतें है. येह Affiliate Programme का एक सिंपल फंडा रेहेता है.

जो भी Affiliate Programme में सामिल हो के उन कम्पनिओं का product बेचना है .उसके बदले उन कम्पनिओं ने थोड़ा commission देतें है.दुसुरे के product आपने Blog पर ,website पर ,social मीडिया के प्लेटफार्म पर बेचेने के काम को Affiliate Marketing कहा जाता है.इसके बदले में कम्पानिओं का product आसानी से बहुत सारे लोगों के पास पहंच पाती है.और product का आसानीसे advertisement होता रेहेता है.

Affiliate Marketing क्या है

Affiliate Marketing में हर तरह के product रेहेता है .India में बहुत सारे युवा smart phone user करतें है.जो ऑनलाइन शौपिंग भी बहुत जोर शोर से करतें रहेंतें है.आज कल इंडिया में Online Shopping का trend चल रहा है.जो Affiliate Marketing के द्वारा आछा पैसा कमाया जासकता है.और Affiliate Marketing के fields में जो लोग पहेले से ही महजुद है यह लोग आछा खासा पैसा कमातें है.

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

कोई कंपनी organisation आपनी product को लोगों के पास कैसे आसानी से पहंच सके easly प्रचार प्रसार हो
सके online सेल बड सके .इसके लिए product को Affiliate Programme में सामिल करतें है.जो इन Affiliate Programme में सामिल होतें है उनको एक Affiliate Link मिलता है.ये लिंक product के लिंक या फिर बैनर का लिंक बनाकर Blogger website owner आपने साईट अलग अलग जगह पर शो करवाता है.

Website या फिर ब्लॉग साईट पे रोज बहुत सारे ट्राफिक आता है. अगर website या फिर blog साईट के owner आछी तरह से seo किया होगा आछी quality का कंटेंट र्निरंतर लेख प्रकाशीत करता होगा .तब जा कर उसी प्रकार के साईट पर जादा ट्राफिक आतें है. जो product के Affiliate Link या फिर banner के लिंक website owner आपनी साईट के पोस्ट के बिभिन्न जगह पर आपनी मन मुताबिक़ जगह पर Affiliate Link को शो करवाता है.

उस Affiliate Link को अगर कोई visitor क्लिक करता है. तो Affiliate Link के द्वारा visitor उस Affiliate product के साईट पर चला जाता है. अगर visitor कोई भी product खरीद ता है या फिर कोई service में sign-up करता है तो .उसके बदले में कंपनी उसको कुछ commission देता है.येह commission कुछ कुछ product पर जादा देता है और कुछ कुछ product पर कुछ कम देता है.

Affiliate कंपनी आपने आपने हिसाब से आपने अपने टर्म एंड conditions रखतें है.कंपनी Affiliate Link को आपनी हिसाब रखतें है. कोई भी visitor अगर Affiliate Link के द्वारा product बसे website पर जाता है .लेकिन उस particular product  को नहीं खरीदता है .लेकिन उस visitor अन्य कोई product या फिर अन्य सर्विस लेता है फिर भी Affiliate Link owner  को कुछ commission मिल जाता है .

येह सिस्टम कोई कोई कंपनी 24 hours तक valid रखतें हैं.अगर visitor  24 hours अंडर कोई भी product खरीदता है तो Affiliate Link owner को commission मिलजाता है.कंपनी आपनी आपनी हिसाब से आपनी आपनी तरीके से Affiliate Link को active रखतें है.

Affiliate मार्केटिंग पर कुछ ख़ास बातें

Affiliate में कोई भी आदमी Affiliate प्रोग्राम में join कर के Affiliate Link को आपनी website, blog,social media प्लेटफार्म पर प्रमोट करवाता है.

Affiliate Id जो Affiliate प्रोग्राम पर join करता है .उसका एक Affiliate Id create होता है.जो जानकारी जुटाने के मदद्त करती है.commission product के हिसाब से बिभिन्न कंपनी बिभिन्न product ऊपर बिभिन्न commission रखतें है.Payment Mode वह माध्यम जिसके द्वारा commission दिया जाता है.

कोई company कोई तरह की payment Modes चुन ने के लिए देतें है .जैसे की wire transfer ,चेक ,paypal और केई तरह के ऑफर देतें है.Payment Threshold अलग अलग कंपनी का अलग अलग का payment Threshold रेहेता है.यानी की एक minimum earn आपने अकाउंट पर होने के बाद ही आपको आप की earn किया गेया पैसा को payment किया जाता है.

Affiliate Marketing sites इन इंडिया

India में बहुत सारे Affiliate Marketing कंपनी है.आप उन साईट पर join हो कर Affiliate Marketing आपने website ,blog ,apps ,social media affiliate Marketing कर के पैसा कमा सकतें है.

Amazon Affiliate

Flipkart Affiliate

Click Bank Affiliate

Amazon Affiliate , Flipkart Affiliate, और भी साईट है .

Affiliate Marketing sites पर join कैसे करे

Affiliate Marketing प्रोग्राम साईट पर join करने के लिए आप के जानकारी को भरना पड़ता है.

Full Name
E-mail Id
Mobile Number
Address
PAN card details
Website/Blog
Payment Details

इन सभी जानकारी भरने का बाद आप के website ,blog को Affiliate Marketing साईट पर verify करना पडेगा .
जब उस कंपनी आप के website या फिर ब्लॉग को verify कर के approve करेंगे तब जाके आपको dash board
provide करेंगे .उस dash board में आप जाकर आपनी मन मुताबिक़ product के ऊपर Affiliate links generate करके उस links को website ,ब्लॉग,social  media प्लेटफार्म पर promote कर के पैसा कमा सकतें है.

इसका मतलब ये नहीं की Affiliate links promote कर के आप पैसा कमा सकतें है. उस Affiliate links को visitor क्लिक कर के अगर कोई product खरीदता है तब जा के आप को उस product से कुछ percentage के हिसाब से commission मिलेगा .

Affiliate Marketing से कैसे जादा पैसा कमाया जासकता है

इंटरनेट के युग में सबसे बड़ी चीज़ है traffic .अगर आप के website ,Blog में आछा content unique topic पर
लेख लिख कर regular website,blog को update कर तें रहेना चाहिये .

  • Website कैसे रैंक करे उसके ऊपर ध्यान केन्द्रीत करे
  • Quality content पोस्ट करे
  • Affiliate Marketing Video
  • Affiliate Marketing niche को choose करे
  • product इमेज पर Affiliate लिंक लगाए
  • Social नेटवर्क प्लेटफार्म पर website ,ब्लॉग promote करे
  • Paid Ad Network के ऊपर आपने साईट को promote करे

Website कैसे रैंक करे उसके ऊपर ध्यान केन्द्रीत करे

Organic visitor के लिए आप को आछे quality के content को regularly पोस्ट करे .आपने website,ब्लॉग को seo करे .आपने website ,ब्लॉग को बिभिन्न सर्च engine में डाले .जिस के द्वारा सर्च engine आप के website ,blog को सर्च engine में रैंक करेगा .

Quality content पोस्ट करे

Quality के content को regularly पोस्ट करे .Article को keyword केन्द्रीत कर के .आछे से लेक को लीखे.
किसी की आर्टिकल को कॉपी कर के आपनी website ,ब्लॉग पर मत डाले.जिसके द्वारा सर्च engine आप के
website ,ब्लॉग को degrade कर देता है.इसीलिए हर लेख quality  और ओरिजिनल होना जरूरी है.

Affiliate Marketing Video

हो सके तो आपको जिस product के ऊपर Affiliate Marketing करना चाहातें है .उस product के owner से बात कर के product के डिटेल्स माग कर उसके ऊपर एक विडियो बना कर website ,ब्लॉग पर content के साथ साथ विडियो भी रखे . ताकि visitor को product के बारे आछी तरह पता चल सके .visitor को product के बारे आछी तरह से पता लगेगा तब जा कर उस product को खरीद ने का इरादा रखेगा .जब product बिकेगा तब जा कर आप को एक commission मिलेगा.

Affiliate Marketing niche को choose करे

Affiliate Marketing में niche को कैसे choose करे ये सबसे बड़ी बात है .Affiliate Marketing बहुत सारे product रेहेता है.एसा भी कुछ कुछ product है जो बहुत ही कम commission रेहेता है .और उस product पर बहुत जादा competition रेहेता है.

और बड़े बड़े दिगाज़ लोगों ने पहेले से ही कब्ज़ा कर के बैठीं है .उस product पर अगर आपने काम करेंगे आप को बहुत ही time लगेगा और आप के धर्य confidence Affiliate Marketing प्रति कम हो जाएगा .इसीलिए niche choose करने time low competition product हो चुनना Affiliate Marketing beginner को आछा रेहेता है.

Product इमेज पर Affiliate लिंक लगाए

आप के website ,ब्लॉग में जब आप आर्टिकल लिक्तें है .product के बारे details आप के website ,ब्लॉग लेक्तें है .उस पोस्ट पर उस particular product एक फोटो देतें है उस फोटो में आप का Affiliate लिंक लगाए.अगर
visitor उस pic के ऊपर क्लिक करेगा तो आप के Affiliate लिंक से ही उस product सर्विस पेज पर जाएगा.जब visitor product को खरीद करेगा आप को commission मिलेगा .

Social Media नेटवर्क प्लेटफार्म पर website ,ब्लॉग को  promote करे

सब से पहेले social networking साईट पर आप को आपनी Id बना कर हर social साईट पर आपनी
website ,ब्लॉग को share करना है.जिस के द्वारा आप के website ,ब्लॉग पर social साईट से भी ट्राफिक मिलेगा .इसीलिए जितेने हो सके social साईट में आपना website ,ब्लॉग को promote करना है.

Paid Ad Network के ऊपर आपने साईट को promote करे

Website ,blog को paid ad network में भी promote करना चाहिये .जिसके द्वारा आप के website ,ब्लॉग आसानी से बहुत सारे प्लेटफार्म दिखाई देगा .बहुत सारे लोग देखेंगे और visitor कोई product के ऊपर क्लिक कर के आप के website ,ब्लॉग पर आयेंगे और आप का Affiliate Marketing बढता रहेगा .

आशा करता हूँ Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing कैसे काम करता है? ये सब इसी article समझने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. जो आप लोगो को पसंद आया होगा. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख
को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और सुधर किया जासकता है. तो कृपया कर के नीचे comment करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here