ATM Full Form क्या है? एटीएम से पैसे कैसे निकाले हिंदी में जानकारी

ATM Full Form क्या है? आज की डिजिटल दुनिया में डिजिटल उपकरणों ने बहुत सारे काम को बहुत आसान करदेता है.पहेले हम लोग बैंकों से हमारे पैसे निकालने के लिए बैंकों में जाकर लंबा लाइन में घंटो तक खड़े रहेते थे.

डिजिटल उपकरणों ATM के द्वारा आज हम पैसे निकालने के लिए बैंकों में लाइन लगाने की जरुरत नहीं पड़ती .पैसे निकाल ने के लिए हम ATM काउंटर में जाकर कुछ ही मिनटों में पैसा निकाल सकते हैं.

मन में आता है ? येह ATM क्या है?जो इतीनी बड़ी काम हम को आसन करदेता है उस ATM का फुल फॉर्म क्या है?ATM कैसे काम करता है.बहुत सारे एसे भी लोग होते हैं .

जिनको ATM के फुल फॉर्म मालुम नहीं.बहुत बार देखा गेया है बहुत सारे competitive exam में भी ATM के फुल फॉर्म पूछे जाते हैं.

एटीएम का इतिहास क्या है,एटीएम को किसने आबिस्कार किया ,एटीएम पहीली बार काहाँ पर आरम्भ किया गेया था.आखीर येह ATM Full Form क्या होता है? एटीएम से पैसे निकालने के एलबा और एटीएम द्वारा कौन कौन सा काम हम कर सकते हैं.

एसे बहुत सारे सवाल मन में आता रेहेता है.एटीएम से कैसे पैसे निकाल ते हैं,एटीएम से कैसे फण्ड ट्रान्सफर कर सकते हैं,एटीएम से कैसे मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं ,एटीएम से कैसे मोबाइल नंबर change कर सकते हैं.एटीएम अलग अलग देशों अलग अलग नामो से जाना जाता है.

कोई देश में एटीएम को cash point नाम से जाना जाता है.कोई देशों में cash machine नाम से जाना जाता है.कोई देशों में एटीएम को Mini Bank भी कहा जाता है.

चाहे एटीएम का कोई भी नाम से जाना जाए . एटीएम का काम हर हर देश हर प्रांत में काम प्राय समान रेहेता है .एसे बहुत सारे सवालों का जवाव देने के लिए आज हम इस लेख में बिस्तार रूप से चर्चा करेंगे .

ATM Full Form क्या है?

ATM Full Form Automated Teller Machine कहा जाता है.

एटीएम के दुसुरे फुल फॉर्म

Air Traffic Management
Association ऑफ़ Teacher of Mathematics
Asynchronous Transfer Mode

एटीएम क्या होता है?

ATM एक electronic machine होता है.एटीएम के माध्यम से आप आपनी बैंक अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं.एटीएम के माध्यम से दुसुरे के बैंक अकाउंट को भेज सकते हैं.एटीएम का उपयोग कर के बैलेंस चेक कर सकते हैं.

एटीएम का उपयोग कर के आप आपनी डेबिट कार्ड के पिन change कर सकते हैं.एटीएम बैंकिंग प्राक्रीया को बहुत ही आसान कर दीया है.सबसे बड़ी बात आप 24 घंटे किसी भी समय पर एटीएमसे पैसे निकाल सकते हैं.एटीएम से पैसे निकालने के लिए कोई पाबंधी नहीं है.

आप जब चाहे तब आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं.एटीएमएक आटोमेटिक machine है .आप किसी भी बखत किसी भी समय आप एटीएम का उपयोग कर के finical transaction कर सकते हैं.एटीएम के user एक प्लाटिक कार्ड(डेबिट कार्ड) के माध्यम से आपनी बैंक अकाउंट में पहंच कर finical transaction कर सकता है.

ATM Full Form

उस कार्ड के ऊपर एक Magnetic Strip पर उपभोक्ता के पुरी जानकारी encoded हो कर रेहेता है.जब कार्ड के उपभोक्ता एटीएम में आपनी कार्ड को डालता है. कार्ड में लगा हुआ Strip जो उपभोक्ता के पुरी जानकारी रेहेता है .उस जानकारी एक central computer से कार्ड के उपभोक्ता के पहेचान को कन्फर्म कर के उपभोक्ता के बैंक अकाउंट में लेन-देन करने के लिए परमिशन देता है.

तब जाकर कोई एटीएम कार्ड के उपभोक्ता एटीएम का उपयोग कर सकता है.एटीएम ने बैंकिंग कामो को बहुत ही आसान कर दिया है.cash withdrawal ,फण्ड transfer ,मिनी स्टेटमेंट और आज कल कोई एटीएम में भी cash डिपाजिट के आप्शन भी रेहेता है.जिस से आप cash को ATM के माध्यम से डिपाजिट कर सकते हैं.

ATM कैसे काम करता है?

हमारे भारत में दो प्रकार की एटीएम देखने को मिलती है.

  1. कुछ एटीएम machine में एटीएम कार्ड को swipe करने से कार्ड के Magnetic Strip के encoded डाटा को read कर के आप को transaction के लिए अनुमती देती है.
  2. दुसुरे कुछ ATM machine एटीएम कार्ड को एटीएम machine में होल्ड कर के रखता है. जब तक आप के transaction complete ना हो जाए तब तक आप के एटीएम कार्ड एटीएम machine के अन्दर रेहेता है.जब आप के transaction complete हो जाता है .Transaction complete होने के बाद आप के एटीएम कार्ड एटीएम machine से निकाला जा सकता है.

इंटरनेट के बिना कोई भी online transaction कर नहीं सकते .हर एटीएम इंटरनेट से जुड़े रेहेता हैं.एटीएम machine बैंक के सर्वर से कनेक्ट रेहेता है.

जब हम एटीएम से पैसे निकालने के लिए एटीएम पर जाते हैं .एटीएम machine पर आपना एटीएम कार्ड इन्सर्ट करते हैं .एटीएम machine पर लगा हुआ मेग्नेटिक कार्ड reader हमारे कार्ड के पीछे लगा हुआ मेग्नेटिक स्ट्रिप को read करता है. पुरी जानकारी read करने के बाद एटीएमmachine आप को ATM के PIN (Personal Identification Number ) डालने के लिए instruction देता है .जब आप एटीएम pin डालते हैं.

आप के authentication को examine करता है.जब authentication clear हो जाता है एटीएम machine आप को transaction के लिए permission देता है.जब एटीएम machine आप को परमिशन दे देता है तब जाकर एटीएम machine पर कोई भी transaction आप कर पाते हैं.आप पैसे निकाल सकते हैं,फण्ड transfer कर सकते हैं.

मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं,पिन नंबर change कर सकते हैं.एसे बहुत सारे काम जो एटीएम के माध्यम
से हो सकता है येही सब काम आप को permission मिलजाने के बाद कर सकते हैं.एटीएम आने से बहुत सारे बैंकों के काम बहुत आसान हो गेया है.

एटीएम से पैसे कैसे निकाले

आज समय पर एटीएम से कैसे पैसे निकाला जाए प्राय हर बैंक अकाउंट होल्डर को पता है.फीर भी कुछ एसे बैंक अकाउंट होल्डर हैं .जो पहेली बार या फीर नए हैं उन लोगों के लिए आज हम चर्चा करेंगे एटीएम machine से कैसे पैसे निकाला जाए .

  1. सब से पहेले आप को एक एटीएम machine के पास जाना पडेगा .आप किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं.पैसे निकालने के लिए महीने में कीतीनी बार छुट मिलेगी other एटीएम से अलग अलग बैंक अलग अलग rules एंड regulation follow करते हैं.
  2. आप के बैंक अकाउंट जिस बैंक पर यही बैंक के एटीएम machine पर जाना सही है.Other एटीएम काउंटर महीने के भीतर कुछ transaction के बाद आप को कुछ fees देना पड़ता है. आप को same बैंक एटीएम के काउंटर में जाकर transaction करना चाहिए. अगर same बैंक एटीएम आस पास उपलध नहीं है तो other बैंक के एटीएम
    पर जाना चाहिए .
  3. एटीएम मशीन पर एटीएम कार्ड के स्लॉट पर आपनी कार्ड को इन्सर्ट करना है.
  4. कुछ एटीएम मशीन पर एटीएम कार्ड को swipe करना पड़ता है.आज कल कुछ एटीएम मशीन पर final transaction complete होने तक एटीएमकार्ड एटीएम मशीन पर रेहेता है.एटीएम machine एटीएम कार्ड को magnetic stripe read करेगा .
  5. एटीएम मशीन के स्क्रीन पर भाषा सेलेक्ट करने के option मिलेगा .
  6. एटीएम मशीन कार्ड read करने के बाद आप को PIN डालने के लिए instruction देगा.
  7. एटीएम PIN डालने के बाद authentication confirm होने से आप को transaction के लिए permission मिलेगा
  8. इसके बाद आप को Screen पर Cash Withdrawal का option देखाई देगा.उसे आप को सेलेक्ट करना होगा .
  9. आप को Account Type दीखेगा Saving Account और Current Account दोनों में से आप का जो अकाउंट होगा उस अकाउंट को सेलेक्ट करना होगा .
  10. अकाउंट सेलेक्ट करने के बाद आप को नेक्स्ट स्क्रीन पर आप को Enter Amount स्क्रीन पर दीखाई देगा जो भी अमाउंट आप को withdrawal करना होगा उस अमाउंट को भरना होगा.अमाउंट भरने के बाद continue option पर क्लिक करना होगा.
  11. Continue option को क्लिक करने बाद एटीएम मशीन पैसे निकल आयेगा .पैसे एटीएम मशीन से निकल आने के बाद आप के transaction complete हो जाएगा .

इसी तरह एटीएम machine से पैसे आप निकाल सकते हैं.

ATM Machine के क्या क्या पार्ट्स रेहेता है?

एटीएम में दो तरह की उपकरण रेहेता है.जो उपयोगकर्ता आसानी से एटीएम को उपयोग कर सके .

  1. Input Device
  2. Output Device

Input Device

एटीएम machine में Card Reader एक इनपुट डिवाइस रेहेता है.जो आप के एटीएम कार्ड के डाटा को read कर सके .एटीएम कार्ड के पीछे एक मेग्नेटिक स्ट्रिप रेहेता है .उस मेग्नेटिक स्ट्रिप में आप के बैंक अकाउंट समंधीत जानकारी रेहेता है.उपभोक्ता के verification को पुष्टि करने के लिए एटीएम machine बैंक के सर्वर को भेजता है.बैंक अकाउंट की जानकारी और उपभोक्ता के आदेश के अनुसार cash निकालने ने की अनुमती प्रदान करता है.

Keypad

आप को एटीएम कार्ड के PIN Enter करने के लिए ,cash withdrawal amount भरने के लिए और अन्य सुबिधा ,असुबिधा के लिए cancel ,clear ,submit ,आदी Input भरने के लिए येह सुबिधा एटीएम machine में दिया जाता है.

Output Device

Screen उपयोगकर्ता के सुबिधा के लिए एक display कंप्यूटर का स्क्रीन रेहेता है.जो भी transaction उपभोक्ता करता है .यह सब उस स्क्रीन पर दीखाई देता है.जिस से उपयोगकर्ता आसानी से लेन-देन का काम स्क्रीन में देख कर आसानी से कर पाता है.

Speaker

जब उपयोगकर्ता कोई transaction करता है .उसकी जानकारी audio के रूप में सुनाई देती है .स्पीकर उपयोगकर्ता को फीडबैक प्रदान करने के लिए दीए जातें हैं.

Cash Dispenser

जब उपयोगकर्ता cash एटीएम से निकालता है यह cash dispenser के माध्यम से बाहार आता है.यह एटीएम machine की सब से महत्वपूर्ण पार्ट होता है. कुछ समय तक cash dispenser पैसे को बाहर होल्ड करता है .अगर उपयोगकर्ता उस समय पैसे को नहीं निकाल ता तो cash dispenser उस पैसे को अन्दर खीच लेता है.

Receipt Printer

येह उपयोगकर्ता के transaction के लेन-देन समंधीत एक रिसीप्ट उपयोगकर्ता को प्रदान करता है.इस में withdrawal अमाउंट ,सेष राशी ,date ,समय ,प्लेस आदी के जानकारी रेहेता है.

ATM से क्या क्या फायेदे मिलता है?

  • एटीएम 24*7 Service रेहेता है.बैंक अकाउंट होल्डर दीन हो या रात हर समय एटीएम के लाव उठा सकता है.
  • Withdrawal Money बैंक अकाउंट होल्डर जिस के पास एटीएम कार्ड है . यह बहुत आसानी से पैसे एटीएम से निकाल सकता है|
  • Online Shopping ,E-Commerce के online payment आसानी से एटीएम के माध्यम आप कर सकते हैं|
  • Fund Transfer एक बैंक अकाउंट से दुसुरे बैंक अकाउंट को बहुत आसानी से फण्ड transfer आप कर सकते हैं|
  • आज कल कुछ कुछ एटीएम counter पर आप same बैंक अकाउंट में cash डिपाजिट कर सकते हैं|
  • Online Bill Payment एटीएम की माध्यम आप electric बिल पानी की बिल आप ऑनलाइन payment कर सकते हैं|
  • एटीएम के माध्यम से आप Air -Ticket ,Train Ticket बुक कर के online payment भी कर सकते हैं.

आशा करता हूँ ATM Full Form क्या है? ATM कैसे काम करता है?एटीएम से पैसे कैसे निकाले. यह सब इसी article में समझाने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जा सकता है.

तो कृपया कर के नीचे comment करे. अगर आप को ATM Full Form क्या है? इस लेख को पसंद आया या
फीर हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला तो तब कृपया कर के हमारे लेख को आप के फ्रेंड circle social नेटवर्क साईट पर आपने फ्रेंड्स के साथ Facebook ,Twitter ,Pintrest Social media साईट पर share कर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here