Bharat में कितने राज्य हैं ?-2020 भारत के राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या

Bharat me kitne Rajya hai? हमारा भारत बहुत बड़ा देश है.भारत के क्षेत्र फल बहुत बड़ा है.भारत के इतीहास बहुत पुराना है.हमारा देश एक लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था में बिस्वाश रक्ता है ,संघीय ढांचा से हमारे देश को चलाने के लिए हमारे सम्बीधान में उलेख किया गया है|

देश के हर प्रांत जब बिकशीत होता है तब जाकर एक देश बिकाश के राहा पर चलता है.हमारे देश को सुचारू रूप से चलाने के लिए और देश के हर प्रान्त को बिकशीत करने के लिए देश के अलग अलग प्रान्तों को अलग अलग राज्य में गठन किया गेया है|Bharat mein kitne rajya hai आज के समय येह स्टूडेंट के लिए जानना जरुरी है |

देश के हर प्रांत को हर राज्य को कैसे बिकशीत किया जाए .पिछेड़े राज्य को कैसे बिकशीत किया जाए अगर कोई राज्य बिकाश के दौड़ में पिछड़ राहा है.उस राज्य को special पैकेज देकर बिकाश के राहा पर लाया जाता है. इस मकसद से हमारे देश के बिभिन्न प्रान्तों को कोई राज्य में गठन किया गेया है.

हमारे Bharat me kitne rajya hai? भारत में कितने राज्य हैं.इंटरनेट में खोजने से आराम से यह जवाब मिल जाएगा . इसी प्राकार के बहुत सारे सवाल कई बार competitive exam में सवाल के रूप में आता है.आज कल येह सवाल की महत्व और भी बड गई है.हर स्टूडेंट को देश के हर नागरीक को आपनी देश के बारे में आपने देश में क्या हो राहा है किया होने बाला है जानकारी रखना जरुरी है.

अगर आप को कोई रिस्तेदार ,फ्रेंड्स ,स्टूडेंट ,आपनी बचेसवाल कर दे Bharat mein kul kitne rajya hain? अगर आप को पता नहीं है तो आप को सर्मेंदेगी महेसुस होगा|

आज हम इस लेख में Bharat me kitne Rajya hai? उनका राजधानी किया है एसे सवालों को उत्तर देने के लिए इस लेख में एक छोटा सा प्रयास किया गेया है|हमारे India mein kitne rajya hain इस लेख को पढने के बाद आप को पता चल जाएगा Bharat me kitne Rajya hai? और उनका राजधानी कौन सा है.

भारत में कितने राज्य है ? Bharat me kitne Rajya Hai?

हमारा देश बहुत बड़ा है .देश को सुचारू रूप से चलाने के लिए बहुत सारे राज्य में गठन किया गेया है .राज्य के गठन राज्य के बिकाश के लिए किया जाता है.हमारे देश बहुत बिशाल है इंडिया में कितने राज्य है अलग राज्यों की अलग अलग भोगालीक स्थीती है|

देश एक प्रान्त बर्फ पड़ता है तो देश के अलग प्रान्त में गर्मी होती है.देश के कहीं पर बाड आता है.तो कहीं पर सुखा पड़ता है .अलग अलग राज्यों की अलग अलग समाश्या रेहेता है .राज्यों की अलग अलग समाश्या को देखते हुए केंद्र सरकार को अलग अलग राज्यों के लिए अलग अलग नीती नियम बनाते हैं|अलग अलग राज्य होने के कारण केंद्र को नीती नीयम बनाने में बहुत आसान हो जाता है| India me kitne state h यह सब का राजधानी और उन सभी राज्य का भाषा सब कुछ जानना हर स्टूडेंट को जानना जरुरी है |

5 Augest 2019 को जम्मू-कश्मीर से धारा -370 हटा दिया गेया .जम्मू-कश्मीर को राज्य के मान्यता को खारिज कर केंद्र साशीत प्रदेश बना दिया गेया .पहेले भारत में कुल 29 राज्य और 7 केंद्र साशीत प्रदेश थी.जब जम्मू-कश्मीर को राज्य के मान्यता हटा दिया राज्यों की संख्या घट कर 28 हो गई और केंद्र साशीत प्रदेश 7 से बड कर 8 हो गई .

Bharat me kitne Rajya hai

आज के समय पर Bharat mein kitne Rajya Hain 28 राज्य और 8 केंद्र साशीत प्रदेश है.

आज हम इन 28 राज्यों और 8 केंद्र साशीत प्रदेशों के बारे में कुछ जानकारी देने के लिए कोशिस करेंगे .

Andhra Pradesh

Andhra Pradesh देश के दसवें सबसे अधकी आबादी बाला राज्य है.आंध्र प्रदेश के राजधानी Amaravati है.आंध्र प्रदेश राज्य के official language Telugu है.उर्दू आंध्र प्रदेश के सबसे बड़ी अल्पसंख्यक भाषा है.आंध्र प्रदेश के अनुसुचीत जनजाती के द्वारा लाम्बदी,सवारा,गडाबाऔर केई भाषाएँराज्य के अन्दर बोली जातें हैं.

कुचिपुड़ी cultural डांस को कौन नेहीं जानता .यह डांस भारत के साथ साथ भारत के बाहर भे बहुत popular है.
कुचिपुड़ी डांस को आंध्र प्रदेश के आधिकारीक डांस के रूप में माना जाता है.

Arunachal Pradesh

Arunachal Pradesh पूर्वोत्तर भारत के एक राज्य है .येह आसाम और नागालेंड राज्यों के सीमाओं में फैलता है.Arunachal Pradesh के राजधानी Itanagar है.अरुणाचल प्रदेश के अधीकारीक भाषा English है.अरुणाचल प्रदेश में बहुत सारे भाषा बोले जाते हैं.जिस में निशि,टैगीन आदी भाषाओं का प्रचलीत है.

Assam

Assam को कौन नहीं जानता |Assam के चाय और रेशम भारत के साथ साथ बिदेश में भी बहुत popular है.असम के राजधानी Dispur है. असाम के आधिकारीक भाषा Assamese है.असम राज्य एशिया में पहेला एसा राज्य था जो तेल की ड्रिलिंग सुरु की गई थी.असम के काजीरंगा रास्ट्रीय उद्यान और मानस रास्ट्रीय उद्यान बिस्व धरोहर स्थल है.

Bihar

Bihar जनसंख्या के हिसाब से तीसीरे स्थान पर रेहेता है,Bihar के राजधानी Patna है.बिहार के आधिकारीक भाषा हिंदी है .बिहार के इतीहास बहुत पुराना है.मगध ,मिथिला एसी स्थान है जो प्रचीन भारत के धार्मिक ग्रंथो पर बर्नीत किया गेया है.

चन्द्रगुप्त मौर्य जिनका जन्म मगध में हुआ था.मौर्य सम्राट अशोक जिनका जन्म पाटलीपुत्र में हुआ था उनको बिस्व इतीहास में एक कुशल शासोकों में माना जाता है.बिहार के इतीहास बर्णन करना ईतीना आसान काम नहीं .बिहार के पवन मीटी पर बहु बड़े बड़े महापुरूष जन्म लिया है.

Chhattisgarh

Chhattisgarh भारत में सबसे तेजी से बिकशीत राज्यों में से एक राज्य है .छत्तीसगढ़ के राजधानी Raipur है .छत्तीसगढ़ के आधिकारीक भाषा Hindi है.छात्तिश्गढ़ कोसा रेसम के लिए जाना जाता है.छत्तीसगढ़ में गोंड, बैगा जनजातीय आपनी सांस्कृतीक नृत्य कर्मा करते हैं.

Goa

Goa पर्तुगाली साम्राज्य का पुरबा राज्य था.सन 1961 में भारत ने वापस लिया .गोवा का राजधानी Panaji है .गोवा के आधिकारीक भासा Konkani है.गोवा आपनी सफ़ेद रेत,समुद्र तटों के लिए बहुत फेमस है.हर साल देश से और देश के बाहर से बहु संख्यक पर्यटक आतें हैं.गोवा की सांस्कृतीक पूर्व और पश्चीम दोनों के सांस्कृतीक झलक देखने को मिलता है.

Gujarat

Gujarat क्षेत्रफल के हिसाब से पांचवां सबसे बड़ा राज्य है और जनसंख्या के हिसाब से नौवां सब से बड़ा राज्य है.गुजरात के राजधानी Gandhinagar है.गुजरात के आधिकारीक भाषा Gujarati है.गुजरात में भिली ,हिंदी ,राजस्तानी भाषाएँ भी चलती है.गुजरात के लोक सांस्कृतीक परंपराओं भावई और रास गरबा सामिल है.

Haryana

हरियाणा दुनीया की सबसे पुरानी प्राचीन सभ्यताओं हिसार जिले में है .हरियाणा की राजधानी Chandigarh है.हरियाणा की आधिकारीक भाषा हिंदी है.हरियाणा का अपना पारंपारीक लोक संगीत ,लोक कला ,लोक नृत्य सांग है.

Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश ग्यारह पहाड़ी राज्यों में से एक राज्य है.हिमाचल प्रदेश में बहुत सारे पाहाडी की चोटियाँ और नदी प्रणाली है.हिमाचल प्रदेश की राजधानी Shimla (गरमी के टाइम) और Dharamshala (ठंडे के time) रेहेता है.हिमाचल प्रदेश की हिंदी आधिकारीक भाषा है.

पर्यटन हिमाचल प्रदेश के अर्थव्यवस्था और बिकाश में जादातर योगदान रेहेता है.हिमाचल प्रदेश में अधीकंश लोग मूल रूप से पश्चिमी पहाड़ी भाषाओं में बोल चाल करते हैं.हिमाचली भाषा जादातर लोग बोलते हैं.

Jharkhand राज्य

झारखण्ड राज्य में बहुत सारे खनीज संसाधन मिलता है.देश के 40 प्रतिशत खनीज संशाधन झारखण्ड राज्य में मिलता है.झारखण्ड राज्य के राजधानी Ranchi है.झारखण्ड राज्य के आधिकारीक भाषा हिंदी है.झारखण्ड राज्य में बड़ी बड़ी नदी बहेती है .गंगा नदी ,सोन नदी ,सुबर्णरेखा नदी ,दामोदर नदी इत्यादी .झारखण्ड में बहुत सारे भाषाओँ की बोली जातें हैं.नागपुरी ,खोरठ ,कुरमाली ,मगही इत्यादी .

Karnataka

कर्नाटक दक्षिण भारत में सबसे बड़ा राज्य है.कर्नाटक देश के जनसंख्या के हिसाब से आठवां सबसे बड़ा राज्य है .कर्नाटक के राजधानी Bengaluru है.कर्णाटक के आधिकारीक भाषा Kannada है.कर्नाटक में उर्दू, कोंकणी,तमिल, तेलुगु, मलयालम की भाषाओं की बोली भी बोली जातें हैं.

मैसूर दशहरा को नाडा हब्बा राज्य की त्योहार के रूप में मनाया जाता है.पश्चिमी घाट के जिलों और राज्य के दक्षिणी जिलों पर्यटन जगह के रूप में मना जाता है.

Kerala

केरल देश के जनसंख्या के हिसाब से तेरहवां सब से बड़ा राज्य है .केरल की राजधानी Thiruvananthapuram है.केरल की आधिकारीक भाषा Malayalam है .केरल में 14 जिलों में बिभाजीत किया गेया है.त्रीशुर पुरम त्योहारों बहुत हे मसुहर है.इस त्योहारों में हाथी और आतीश्बाज़ी की जोरदार प्रदर्शन किया जाता है.

Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश देश के क्षेत्रफल के अनुसार दुसुरा सबसे बड़ा राज्य है .मध्य प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से पाँचवा सव से बड़ा देश के राज्य है.मध्य प्रदेश के राजधानी Bhopal है .मध्य प्रदेश की आधिकारीक भाषा हिंदी है.नर्मदा मध्य प्रदेश की सब से बड़ा लंबा नदी है.यह माध्यम से पश्चिम की और बहेती है.

Maharashtra

महाराष्ट्र भारत में दुसुरा सबसे अधीक आबादी बाला राज्य है.महाराष्ट्र के राजधानी Mumbai है.महाराष्ट्र के आधिकारीक भाषा Marathi है.महाराष्ट्र देश की सबसे जादा औद्योगिक राज्यों में से एक राज्य है.महाराष्ट्र भारतीय मोनोरंजन उद्योग के एक प्रमुख स्थान है.यहाँ पर बहुत सारे फिल्म ,टेलीविज़न के सीरियल बनाया जाता है.

Manipur

Manipur पूर्वोत्तर भारत का एक राज्य है.मणिपुर का राजधानी Imphal है.मणिपुर की आधिकारीक भाषा Meitei है.

Meghalaya

मेघालय राज्य पहाड़ी है घाटी और उचो पठारों से फैला हुआ है.मेघालय के राजधानी Shillong है.मेघालय की आधिकारीक भाषा English है.

Mizoram

मिजोरम एक landlocked राज्य है.मिजोरम के राजधानी Aizawl है.मिजोरम की आधिकारीक भाषा English, Hindi, Mizo है.

Nagaland

नागालैंड का कृषि सबसे महत्वपूर्ण आर्थीक गतीबिधी है.नागालैंड की राजधानी Kohima है .नागालैंड की आधिकारीक भाषा English है.नागालैंड में उच्च आर्द्रता और बड़े पैमाने पर मानसून के जलवायु रेहेता है.

Odisha

ओडिशा क्षेत्रफल के हिसाब से देश के 8बां सबसे बड़ा राज्य है.अनुसुचीत जनजातियों लोगबहुत जादा ओडिशा में रहेतें हैं.ओडिशा के राजधानी Bhubaneswar है.ओडिशा के आधिकारीक भाषा Odia है.ओडिसी डांस और संगीत शास्त्रीय कला के रूप में जाना जाता है. ओडिसी नृत्य पुरातात्विक साक्ष्यों के आधार पर यह देश के सबसे पुराना नृत्य है.

Punjab

पंजाब में देश के सबसे बड़ी आबादी सिखों की है.पंजाब एक मात्र राज्य है जाहाँ पर सिख बहुसंख्यक रहेतें है.पंजाब के राजधानी Chandigarh है.पंजाब के आधिकारीक भाषा Punjabi है.

Rajasthan

राजस्थान हमारे देश में क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य है.आबादी के हिसाब से राजस्थान देश के सातवां स्थान पर है.राजस्थान की राजधानी Jaipur है.राजस्थान की आधिकारीक भाषा Hindi है.राजस्थान की साब्दीक अर्थ है राजाओं की भूमि है.राजस्थान के अर्थब्य्बस्था मुख्य तोर पर कृषी और पसुचारण है.

Jio Caller Tune कैसे सेट करे फ्री में -पुरी जानकारी हिंदी में

ATM Full Form क्या है? एटीएम से पैसे कैसे निकाले हिंदी में जानकारी

Sikkim

सिक्किम भारतीय राज्यों में सबसे कम आबादी बाला दुसुरा सबसे छोटा राज्य है. सिक्किम के राजधानी Gangtok है.सिक्किम के आधिकारीक भाषा English, Nepali है.

Tamil Nadu

तमिल नाडू क्षेत्रफल के हिसाब से देश के दसवां सबसे बड़ा राज्य है.तमिल नाडू के राजधानी Chennai है.तमिल नाडू की आधिकारीक भाषा Tamil है.तमिल नाडू की साहित्य ,कला ,संगीत ,और नृत्य की समृध परम्परा है.तमिल नाडू के प्राचीन मंदिरों में शास्त्रीय नृत्य भरत नाट्यम किया जाता था.

Telangana

तेलंगाना देश की ग्यारहवां सबसे बड़ा राज्य है.तेलंगाना की राजधानी Hyderabad है.तेलंगाना की आधिकारीक भाषा Telugu है.तेलंगाना में मूल रूप से गर्म और शुष्क जलवायु रेहेता है.

Tripura

त्रिपुरा पूर्वोत्तर भारत की एक राज्य है.त्रिपुरा के राजधानी Agartala है.त्रिपुरा की आधिकारीक भाषा Bengali, English और Kokborok है.

Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश भारत के सबसे आबादी बाला राज्य है.उत्तर प्रदेश के राजधानी Lucknow है.उत्तर प्रदेश के आधिकारीक भाषा Hindi है.कृषि उत्तर प्रदेश की अग्रणी ब्य्बसाय है.कृषि उत्तर प्रदेश की आर्थीक बिकाश के लिए मुख्य भूमिका ग्रहण करता है.

Uttarakhand

उत्तराखंड भारत के उत्तरी भग में स्थीत एक राज्य है .उत्तराखंड की राजधानी Gairsain (ग्रीष्मकालीन) और Dehradun(शीतकालीन) है.उत्तराखंड की आधिकारीक भाषा Hindi है.उत्तराखंड की प्रमुख स्तानीय सिल्पों में लकड़ी की नक्कासी है.यह बहुत ही popular है.

West Bengal

पश्चिम बंगाल देश की चोथी सबसे आबादी बाला राज्य है.पश्चिम बंगाल क्षेत्रफल के हिसाब से चौदहवाँ सबसे बड़ा राज्य है.पश्चिम बंगाल की राजधानी Kolkata है.पश्चिम बंगाल की आधिकारीक भाषा Bengali और Nepali है.पश्चिम बंगाल के संगीत परम्परा बाउल है,और भी लोसंगीत है जैसे की गोम्भीरा और भवैया शामिल हैं.दुर्गा पूजा पश्चिम बंगाल के सबसे बड़ा लोकप्रीय त्योहार यह ब्यापक रूप से पश्चिम बंगाल में मनाया जाता है.

भारत में कितने केंद्र साशीत प्रदेश हैं?

आज के समय पर भारत में 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं.यह सब के बारे में हम कुछ इस लेख में चर्चा करेंगे .

Andaman and Nicobar Islands

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी Port Blair है.अंडमान और निकोबार के आधिकारीक भाषा English और Hindi है.

Chandigarh

चंडीगढ़ की बास्तुकला सहरी डिजाईन के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता है.चंडीगढ़ की राजधानी Chandigarh है.चंडीगढ़ की आधिकारीक भाषा English, Hindi और Punjabi है.चंडीगढ़ में हर साल नवरात्रि के त्योहार मनाया जाता है.

Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu

दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव की राजधानी Daman है.उसकी आधिकारीक भाषा English, Gujarati और Hindi है.

Delhi

दिल्ली आधिकारीक तोर पे रास्ट्रीय राजधानी क्षेत्र माना जाता है. नई दिल्ली भारत के एक केंद्र ससीत राज्य है.दिल्ली के राजधानी New Delhi है.दिल्ली के आधिकारीक भाषा English और Hindi है.दिल्ली के ईतीहाश बहुत पुराना है.दिल्ली उत्तरी भारत के सबसे बड़ी ब्याबशायीक केंद्र है.

Jammu and Kashmir

जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन 2019 के अधिनियम के अनुसार किये गये थे.भारत के दोनों सदन में ये जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम को पारित किया गेया था.तब से जम्मू और कश्मीर राज्य के मान्यता हटा कर केंद्र शासित प्रदेश कर दिया .

जम्मू और कश्मीर की राजधानी Srinagar(ग्रीष्मकालीन) और Jammu (शीतकालीन) है.जम्मू और कश्मीर की आधिकारीक भाषा English, Hindiऔर Urdu है.

Ladakh

लद्दाख क्षेत्र भारत के एक केंद्र शासित प्रदेश है.लद्दाख के राजधानी Leh(ग्रीष्मकालीन) और Kargil (शीतकालीन) है.लद्दाख के आधिकारीक भाषा English, Ladakhi और Urdu है |लद्दाख के प्रमुख फसल जौ और गेहूं हैं|

Lakshadweep

लक्षद्वीप द्वीपों के समूह .यह एक केन्द्र शासीत प्रदेश है.लक्षद्वीप की राजधानी Kavaratti है.लक्षद्वीप के आधिकारीक भाषा English और Malayalam है|

Puducherry

पुदुचेरी भारतीय प्रायद्वीप के दक्षिणी भग में है.पुदुचेरी की राजधानी Pondicherry है.पुदुचेरी की आधिकारीक भाषा English और Tamil है.पुदुचेरी देश के पर्यटक और अंतरास्ट्रीय पर्यटक के लिए एक आकर्षण पर्यटन जगाह है.देश से और देश के बाहार से बहुत लोग पुदुचेरी में घुमने आतें हैं. पुदुचेरी में महापुरूष श्री अरबिंदो का निबास स्थान था.

QR Code क्या है ? क्यूआर कोड कैसे काम करता है हिंदी में जाने

Jio Balance Check कैसे करे ?Jio बैलेंस चेक करने की तरीके

आशा करता हूँ Bharat me kitne Rajya hai? भारत में कीतेने केंद्र साशीत प्रदेशों है? यह सब इसी article में समझाने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जा सकता है.

तो कृपया कर के नीचे comment करे. अगर आप को Bharat me kitne Rajya hai? इस लेख को पसंद आया या
फीर हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला तो तब कृपया कर के हमारे लेख को आप के फ्रेंड circle social नेटवर्क साईट पर आपने फ्रेंड्स के साथ Facebook ,Twitter ,Pintrest Social media साईट पर share कर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here