Blogging कैसे करे? ब्लॉग्गिंग क्या है ? हिंदी में जानकारी

Blogging कैसे करे? ? Information जो लोगों के साथ साझा करना . यह तरीका अनेक प्रकार का है.पुराना जमाने में लोगों ने पहाड़ों में गुफा में ज्ञान ,जानकारी को खोद कर दिया करते ते थे .यह तरीका बहुत दिनों तक चला .धीरे धीरे civilisation आगे बड़ा मनुष्य पपेर का आबिस्कार किया .उस पेपर पर information को लिख कर किताब के रूप में छाप कर information को लोगों के पास पहँचाया .

किसी भी बिषय पर आधारीत ज्ञान या जानकारी को लोगो के पास पहँचाना .जिसके द्वारा बहुत सारे लोग का उपकार हो
सके यह लेखक का बिचार रेहेता है.हर आदमी के पास कुछ ना कुछ special quality रेहेता है .उस special quality को कुछ लोग किताब के रूप में और कुछ इंटरनेट के द्वारा आपना अनुभव ,आपना चिंतन को लोगों के साथ साझा करते हैं .

जिस के द्वारा लोगों का कुछ लाव होता है .हर आदमी आपनी सोच आपनी अनुभव को लोगों के साथ साझा करना चाहातें हैं लेकिन उन में से कुछ ही लोग आपनी सोच ,बिचार ,अनुभव को साझा कर पाते हैं.आपनी सोच ,बिचार को लोगों के सामने अभिब्यक्त करने के लिए एक जरिया चाहिए .आज की समय पर बहुत सारे जरीया है जिसके द्वारा लोगों ने आपनी सोच,बिचार को लोगो के सामने रख पातें है.

आज की digital दुनिया में इंटरनेट एक एसे जरीया जिसके द्वारा लोगों ने आपनी सोच,बिचार ,को blogging के जरिये लोगों के सामने रख पाते हैं.आज हम इस पोस्ट पर blogging कैसे करे blogging in Hindi .ब्लॉग्गिंग के
लिए क्या क्या जरुरत पड़ती है.यह सब जान ने के लिए बहुत सारे लोग इंटरनेट में खोजते रहेते हैं .

Blogging कैसे करे? ब्लॉग स्टार्ट करने से पहेले क्या क्या बिषय पर ध्यान में रखना चाहिए ये सब आज हम इस लेख में बिस्तार रूप से चर्चा करेंगे .इस लेख को पढने के बाद आप को आसानी से समज आयेगा .जिसके द्वारा आप आसानी से लम्बे समय तक ब्लॉग्गिंग करपायेंगे .

Blogging kaise kare ( ब्लॉग्गिंग कैसे करे ) जानकारी हिंदी में

ब्लॉग्गिंग के लिए आप को सब से पहेले कोई चीज़ की जरुरत पड़ती है .ब्लॉग कैसे बनाये

  • इंटरनेट
  • कंप्यूटर
  • Premium Domain Name
  • Web Hosting अकाउंट

इंटरनेट Internet

इंटरनेट के बिना आप कुछ नहीं करसकते . इंटरनेट का कनेक्शन जरुरी है.

Blogging कैसे करे?

कंप्यूटर Computer

ब्लॉग्गिंग के लिए आप को कंप्यूटर ,लैपटॉप से आसानी से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं .आज कल smart phone से भी ब्लॉग्गिंग किया जासकता है.आपनी मनमुताबिक सहज सरल और सुबिधा से कंप्यूटर या laptop से आसानीसे ब्लॉग्गिंग किया जाता है.

Premium Domain Name

इंटरनेट की दुनिया में domain name से आप के website ,ब्लॉग को पहेचाना मिलती है.Domain name बहुत ही महत्वापुर्न्न होता है.आप जिस niche के ऊपर काम करना है उसे related keyword आप के domain name है तो आप को रैंक करने में बहुत हेल्प करेगी .

Domain name unique और छोटा होने चाहिए .जिस से आप के reader आप के domain name website को
आसानी से याद रख पायेंगे .बहुत सारे नया blogger free domain के पीछे भागते हैं . यह गलत है अगर आप को ब्लॉग्गिंग के दुनिया में बहुत दिनों तक टिके रहेने के लिए आये हैं तो आप को एक आछा टॉप लेवल का domain name को खरीदना चाहिए .जैसे की .com ,in .आप को इसे ब्रांड बनाने में बहुत आसान हो सकता है.

Web Hosting

इंटरनेट की दुनिया में free hosting भी मिलजाता है.आप के domain फ्री hosting से भी चल सकता है. फ्री hosting में बहुत कम opportunity मिलती है.जिस के द्वारा आप को बहुत सारे problem को face कर सकतें हैं. आप बहुत महेनत कर के unique आर्टिकल लिख कर बहुत सारे पोस्ट ब्लॉग लिख चुके हैं .

जब आप के ब्लॉग पर जादा ट्राफिक आयेगा तब आप के फ्री hosting अकाउंट ट्राफिक संभाल ने में असर्मर्थ हो जाएगा .जिसके द्वारा आप के reader आप के visitor आप के ब्लॉग को
छोड़ कर चेले जायेंगे .जिसे के द्वारा आप को भारी लुकसान होसकता है. एक नया ब्लॉगर हमेसा paid shared web hosting से काम सुरु करना चाहिए .

इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारे एसे shared hosting प्लेटफार्म जो चीप है और बहुत सारे opportunity आपने
ग्राहाकों देतें है.एसा एक प्लात्फ्रोम को आप को choose कर के आप के website को hosting करना पडेगा .आप एक नया blogger हो जिस से आप के website पर कम पोस्ट होगा search engine में टॉप में रैंक करना आसान
काम नहीं हैं .

आप का website जितेने पुराना होता रहेगा regular unique आर्टिकल posting होता रहेगा आप के
website सर्च engine में धेरे धीरे रैंक करता रहेगा .जब आप के organic visitor बड जायेंगे तब आप को shared hosting से cloud hosting को upgrade हो जाना चाहिए .

WordPress  कैसे इनस्टॉल करे ?

एक नया bloggers जब web hosting खरीदता है .Web hosting प्रोवाइडर कंपनी आपनी उपोभोक्ता को C-Penal फ्री में provide करता है.पहेले C-Penal में जाकर लॉग इन id और पासवर्ड देकर लॉग इन करना है.जब C-Penal ओपन हो जाएगा तब आप को WordPress का सॉफ्टवेर दिखीई देगा उस WordPress को आप को पहेले इनस्टॉल करना पडेगा .

WordPress में कम Technic बाला नया user को भी ब्लॉग्गिंग करने में बहुत आसन होता है .इसीलिए नया user जिस को technical का ज्ञान कम है यही लोग आसानी से WordPress में ब्लॉग्गिंग कर पायेंगे .WordPress में बहुत सारे plugin आता है.जो plug in के द्वारा बहुत सारे काम को बहुत ही आसान बनादेता है.

WordPress में बहुत सारे free बाला plug in आता है .उस free बाला plug in में भी बहुत काम हो जाता है .
एक नया user के काम को आसान करदेता है.WordPress पर लॉग इन कैसे करे ?

जब आप C-Penal में जाकर WordPress install करते हैं .उस बखत आप को user name और पासवर्ड create
करने के लिए कहेता है.आप को आप की website के Administrative Url ( yoursite.com/wp-admin ) के द्वारा WordPress पर लॉग इन हो सकते हैं.उस user name और पासवर्ड से आप को WordPress में लॉग इन होना पडेगा .

जब आप WordPress में लॉग इन होजाएंगे आप को WordPress का dashboard दिखीई देगा .उस dashboard के माध्यम से आप ब्लॉग्गिंग के सारा काम कर पायेंगे .Website को कैसे customise करना है,पोस्ट लीखिना है,plug in को इनस्टॉल करना है येह सब काम आप को इस dash board के द्वारा आसानी से कर पायेंगे .

Blog का design कैसे करे?

आप के website को एक आछा looks देना चाहिए .आप के web page सुन्दर और fully customise होना चाहिए .जो भी visitor आप के website पर आये आप के web page को देख कर कुछ समय रूक जाना चाहिए .जिस से आप के website को seo के हिसाब से लाव मिलता है.

WordPress में बहुत सारे Responsive theme फ्री में मिलजाता है.आप के niche से related कोई भी them जो आप को पसंद है .जो आप को लगता है उस them को use करने से आप के visitors को पसंद आयेगा
उस them को active करे .उस them को customise करे .

एसे customised करे जैसे की आप के visitors को आसानी से आप के हर पोस्ट को जाकर पड़ सके .अगर आप को आप के website को professional looks देना चाहातें है तो आप को कुछ पैसा खर्ज करना पडेगा .

Internet में बहुत सारे paid them आसानी से मिलजाता है.याद रहे आप को एक आछे कंपनी से एक आछा them को खरीदना चाहिए .एक reputed कंपनी से them खरीदने से आप को कुछ समय तक आप को हेल्प करते हैं.जो
भी them के update आता है उस update को आप आसानीसे update करपाते हैं.हमारे हिसाब से आप को एक paid them के ऊपर जाना चाहिए .एक बार paid them खरीद कर आप को बहुत सारे website पर them को लगा सकते हैं.paid them में customise करना बहुत ही आसान हो जाता है.

Search Engine के लिए Optimised कैसे करे ?

Blogging के दुनिया में Search Engine Optimisation का महत्व बहुत बड़ा है.आप के website जितेने भी customise attractive looks किउं ना हो .आप के आर्टिकल कीतेने भी unique और ओरिजिनल किउं ना हो. सर्च engine में आप के पोस्ट दिखाई नहीं देगा तो visitors कैसे आप के पोस्ट लिंक को क्लिक कर के आप के website पर आयेंगे.इसीलिए आप के पोस्ट website को सर्च engine के हिसाब से optimised करना पडेगा.

Search engine में website या फिर पोस्ट को रैंक करवाना बहुत बड़ी चुनोती है.इसीलिए बड़े बड़े कंपनी आपनी website ,ब्लॉग के लिए Seo professional लोगों को haier कर के उनके ऊपर लाखों रुपिया खर्ज करतें हैं.एक नया blogger इतीनी भरी भरकम रुपिया खर्ज करना आपने लिए संभव नहीं है.

website को Search engine के हिसाब से optimised करने के लिए WordPress में बहुत सारे free और paid प्लगइन उपलध है.उदहारण के लिए Search engine optimisation कैसे करते हैं निचे दिया गेया है.येह हम दाबा नहीं करते के हमारे दिए गए टिप्स के अनुसार अगर आप आपने website ब्लॉग को सर्च engine optimised करेंगे तो आप का website आप का ब्लॉग Search engine में टॉप में रैंक करेगा .हमारे अनुभव से येह टिप्स दिया गेया है .जो इसे अनुकरण कर के आपने website ब्लॉग को सर्च engine के लिए optimised करेंगे . सर्च engine में रैंक करने में कुछ चांस रेहेता है .

एक आछा ब्लॉग कैसे लेखे ?

  • जिस niche के ऊपर आप का ज्ञान अधीक है .उस niche को चयन करे |
  • जिस topic के ऊपर आप आसानीसे लोगों को सम्झा सकते हैं उस topic के ऊपर article लिखे |
  • किसी दुसुरे आदमी का article को कभी भी copy कर के आपना साईट पर ना डाले |
  • आछी तरह से keyword का research करे . हाई volume और low competition keyword को choose करे |
  • आप के visitors के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाव regular देने की प्रयास करे |
  • नया नया टॉपिक के ऊपर आछे research कर के सही तरीके से ब्लॉग में presentation रखे जो visitor को पसंद आये |
  • ब्लॉग में topic related फोटो को डाले ताकि visitor आसानी से समाज सके |

Micro Niche और Multi Niche चयन करे

जब आप ब्लॉग्गिंग के लिए मन बनालेतें हैं.पहेले आप को decide करना पडेगा आप को कौन सा category के ऊपर
ब्लॉग्गिंग करना है.जिस topic के ऊपर आप के आछे ज्ञान है आछे पकड़ है उस टॉपिक के ऊपर ब्लॉग्गिंग करना चाहिए .जब आप category में tech को choose करते हैं और sub category में phone ,review को choose करते हैं तो यह micro -niche में आता है.ठीक उसी तरह जब आप Multi-Niche में tech को choose करते हैं उसमे बहुत सारे topic आ जाता है.

Free में ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करे ?

इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारे येसे प्लेटफार्म है जो free में ब्लॉग्गिंग करने के लिए सर्विस provide करते हैं.इन में से हम कुछ सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का चर्चा करेंगे.

  • Blogger.com
  • WordPress.com
  • Weebly .com
  • Tumblr.com

Blogger.com

दुनिया के सबसे लोकप्रीय ब्लॉग्गिंग साईट में एक साईट है.यह गूगल का स्वामीत्व का एक सेवा है.यह bloggers के बिच सबसे जादा popular साईट और मनपसंद साईट है.यह पुरी तरह से free है.इस में bloggers को आपनी ब्लॉग को monetised करपाते हैं.इस में bloggers google Adsense को लगा कर बहुत सारे पैसा कमाते हैं.blogger.com आसानीसे सहज उपाय से सेटअप होजाता है.सहज सेटअप और उपयोग में आसान होने के कारण सबसे जादा लोप्रिया है.

WordPress.com

WordPress ब्लॉग्गिंग के दुनिया में बहुत popular प्लेटफार्म है.बहुत सारे लोग WordPress.com में आकर आपना ब्लॉग्गिंग करते हैं.यह एक एसा प्लेटफार्म है जो बहुत सारे नया blogger को ब्लॉग्गिंग के लाइन पर बहुत कुछ सिखने को मिलता है .याहां पर blogger को ब्लॉग के माध्यम से पैसा कमाने का मोका नहीं मिलता .याहां पर आप के ब्लॉग को monetised करने की अनुमती नहीं मिलती .याहां पर बहुत high quality का them मिलजाता है. WordPress पर भी लोग ब्लॉग्गिंग करते हैं.

Weebly.com

याहां पर भी लोग ब्लॉग्गिंग करते हैं.यह साईट भी free में ब्लॉग्गिंग करने की सुबिधा देती है.याहां पर website को customised करने के लिए drag एंड ड्राप की सुबिधा रेहेति है.जिस से नया blogger आसानी से आपनी ब्लॉग weebly.com website को एक आछा looks देपाता है.

Tumblr.com

याहां पर आप एक अकाउंट खोल के आपना ब्लॉग्गिंग की सुरुवात कर सकते हैं.याहां पर भी बहुत सारे लोग आपना ब्लॉग
चलाते हैं.नया blogger के लिए एक आछा प्लेटफार्म है tumblr.com .जो नया bloggers कुछ ब्लॉग्गिंग के बारे में जान सके .लेकिन यह पूरीतरह professional ब्लॉग्गिंग के लिए ठीक जगह नहीं है.कोई bloggers अगर लम्बे समय तक ब्लॉग्गिंग करना चहाता है .ब्लॉग्गिंग कर के कुछ पैसा कमाना चाहातें है .हमारे हिसाब से यह paid platform पर ही जाना चाहिए .जाहाँ पर आप को बहुत सारे options मिलता है.

ब्लॉग्गिंग करने की फायादा क्या है?

  • सब से बड़ी चीज़ है आप के बिचार ,सोच ,अनुभव को ब्लॉग के मध्याम से लोगो के साथ जुड़े रहेते हैं|
  • ब्लॉग्गिंग कर के आप बहुत सारे पैसे earn कर सकते हैं|
  • ब्लॉग्गिंग करने से आप को बहुत सारे लोग जानते हैं |

ब्लॉग्गिंग से कैसे पैसा कमाया जाता है?

ब्लॉग्गिंग की दुनिया में सबसे बड़ी चीज़ organic visitors अगर आप के ब्लॉग में बहुत सारे organic visitors आते हैं .आप के ब्लॉग को monetised कर के पैसा कमाया जासकता है.दुनिया में बहुत सारे monetised करने का platform है लेकिन सबसे जादा popular Google Adsense है .Google Adsense में अकाउंट बना कर आप आपने ब्लॉग को monetised कर सकते हैं.

Affiliate Marketing के द्वारा पैसा कमाया जाए ?

आज की digital दुनिया में लोगों ने जोर शोर से online शौपिंग करते हैं.आप ने किसी product का review आपने ब्लॉग पर देते हैं .उस links को क्लिक कर के कोई visitor सामन खरीदता है तो आपको कुछ commission मिल जाता है.आज कल Affiliate Marketing कर के बहुत सारे bloggers बहुत सारे पैसा online कमा लेतें हैं.

इंडिया में बहुत सारे कंपनी Affiliate Marketing programme चलाते हैं.उस Affiliate Marketing programme में अकाउंट खोल के आप को product links आपने website ब्लॉग पर डालना पड़ता है.उस links को क्लिक कर के कोई visitors product खरीद करता है .तो आप को कुछ commission मिल जाता है. Amazon,Flip kart,Sanpdeal एसे बहुत सारे कंपनी है जो Affiliate Marketing के प्रोग्राम चलाते है.

आशा करता हूँ Blogging कैसे करे? ब्लॉग कैसे बनाये ब्लॉग्गिंग से कैसे पैसा कमाया जाता है? ये सब इसी article में समझने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है.आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जासकता है. तो कृपया कर के नीचे comment करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here