Digital Marketing in Hindi क्या है? डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे

Digital Marketing in Hindi क्या है? आज के डिजिटल दुनीया में हर चीज़ प्राय डिजिटल हो राहा है.कुछ एसी चीज है जो आप के सोच के बाहार की चीज भी डिजिटल की और बड राहा है.इंडिया में जब से इंटरनेट के क्रांती आई है तब से इंडिया तेजी से डिजिटल की और बड राहा है.बहुत सारे चीज डिजिटल हो चुका है.

हर आदमी के पास आज इंटरनेट सहीत एक smart phone रेहेता है .आज के समय पर आप अगर Digital Marketing in Hindi क्या है?मालुम नहीं तो आप दुनीया से ताल से ताल मिलाकर नहीं चल रहे हैं.आप दुनीया से पिछड़ रहें हैं.

आप ने खुद देखा होगा आज से कुछ साल पहेले लोग आपनी सर्विस,प्रोडक्ट को घर घर घूम कर advertising कर रहे थे .आज से कुछ साल पहेले कंपनी आपनी product को advertise के लिए Bus station ,Railway station,Air पोर्ट एसे भीड़ भाड़ इलाके में जाहाँ पर जादा लोग आते जाते रहेतें हैं.

उन जगह पर आपनी product advertise करते थे.इसके साथ साथ कुछ लोग टीवी पर ,रेडियो पर,newspaper पर आपनी प्रोडक्ट को advertise करते थे .इसका मतलब ये नहीं की उन जगह पर आज के समय पर advertise नहीं हो राहा है .आज के समय पर भी इन जगहों पर कंपनी आपनी ads को advertising कर रहे हैं.

कंपनी आपनी product को एसी जगह advertisement करना चाहातें जाहाँ पर जादा लोग आते जाते हैं.जाहाँ लोगों का भीड़ जादा रेहेता उन जगह पर advertisement करने से product आसानी से लोगों के पहंच जाता है.

यह सब बड़े बड़े कंपनी के लिए संभव होता था.अब समय के साथ product के प्रचार प्रसार के तरीके
भी बदल गया है.आज का ज़माना डिजिटल का ज़माना है.डिजिटल का बोल बाला है .आज के समय पर marketing करने के तरीका बहुत बदल गेया है.

आज की दौर में हर लोगों के पास इंटरनेट सहीत एक smart phone रेहेता है.आपनी बहुत सारे कामो को इंटरनेट के माध्यम से बहुत आसानी से चलते फिरते घर बैठ कर नीफ्टा रहें हैं.यह भी बहुत आसान और सहज तरीके से कर पाते हैं.अभी इंडिया में तेजी से डिजिटल मार्केटिंग और बड राहा है.आज के समय पर भारत में बहुत सारे लोग social प्लेटफार्म,ऑनलाइन शौपिंग ,इंटरनेट में जादा बक्त बिताते हैं.

इसे देकते हुए बहुत सारे लोग आपनी product के प्रचार प्रसार के माध्यम को भी बदल दिया है.लोग आपने product ,services के प्रचार प्रसार के लिए traditional रस्ते को कम कर के जादातर इन Digital Marketing के ऊपर ध्यान दे रहें हैं.येह डिजिटल मार्केटिंग क्या है?यह कैसे काम करता है यह सब इस लेख आज हम बिस्तार से चर्चा करेंगे .

डिजिटल मार्केटिंग क्या है (Digital Marketing in Hindi)

जिस product का प्रचार प्रसार डिजिटल प्लेटफार्म पर हो राहा है .आपनी product ,services को डिजिटल सोर्से के माध्यम से बेचना ,promote करना को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है. आज के समय पर बहुत सारे लोग
इंटरनेट ,social मीडिया के प्लेटफार्म पर जादा बक्त दे रहें हैं.

अगर कोई कंपनी का product इन जगहों पर advertising किया जाए तो यह आसानी से कम समय पर जादातर लोगों के पास तुरंत पहंच जाता है.डिजिटल प्लेटफार्म एक एसा प्लेटफार्म है जाहाँ कंपनी आपने product ,services को इलेक्ट्रॉनिक media के माध्यम से प्रचार प्रसार करती है.कंपनी आपनी product ,services को डिजिटल मार्केटिंग द्वारा टारगेट audience को टारगेट कर के आपनी product ,services को प्रचार प्रसार करती है.

Digital Marketing in Hindi

उसे कंपनी को जादा फायादा मिलती है .कम समय पर बहुत बड़ी audience तक आपनी services,product का प्रचार प्रसार कर पाती है.आज की समय पर इंटरनेट एक बहुत बड़ा डिजिटल ऑनलाइन मार्केटिंग के स्थान बन चुका है.इसलिए जादातर कंपनी आपनी आपनी product,services को डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से करते हैं.

जैसे की सर्च engine ,वेबसाइट social media प्लेटफार्म email ,मोबाइल apps इसी प्रकार के डिजिटल चैनलों का उपयोग कर के आपने product ,services को promote किया जाता है.

मार्केटिंग क्या है(marketing in Hindi)

छोटे से छोटे और बड़े से बड़े कंपनियां हर तरह के लोगों को आपनी product ,services के लिए प्रचार प्रसार करना पड़ता है .प्रोडक्ट ,services के बारे में लोगों को समझाना पड़ता है .आपनी प्रोडक्ट ,सर्विसेज को लोगों के सामने रखने के लिए मार्केटिंग की जरुरत पड़ती है इसीलिए बहुत पैसे खर्ज करके advertisement किया जाता है.

Marketing का concept प्रोडक्ट ,सर्विसेज को आपनी ग्राहाकों के सामने पहुंचाना होता है.आपनी प्रोडक्ट ,services को खरीदने से पहेले ग्राहाक उस प्रोडक्ट ,सर्विसेज के बारे में details जानना चाहाता है .इसके लिए प्रोडक्ट ,सर्विसेज को promote करना पड़ता है.

उस product ,services के बारे में ग्राहाकों को एक पॉजिटिव सोच होना जरुरी है .पॉजिटिव सोच होने से ग्राहाक प्रोडक्ट ,services को खरीदते हैं.प्रोडक्ट ,सर्विसेज को प्रमोट करने की बहुत सारे तरीके है .

Traditional Advertising

Traditional advertising जैसे की TV,Magazine ,Newspaper के माध्यम से प्रोडक्ट ,सर्विसेज को प्रमोट किया जाता है .

Digital Marketing

यह आज के समय पर बहुत तेजी से उभर राहा है.आज के समय पर जादा लोग इंटरनेट ,social media में बक्त बिताते हैं.उसे ध्यान में रख कर छोटे से बड़े हर तरह के कंपनी डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग आपनी product ,services इन जगह पर advertising करते हैं.इंटरनेट ,social media प्लेटफार्म पर जादा लोग रहेते हैं.इन जगह से कंपनियां आपनी प्रोडक्ट ,सर्विसेज को आसानी से बहुत बड़ा audience के सामने आपने प्रोडक्ट ,सर्विसेज को प्रमोट करपाते हैं.

Digital Marketing क्यों जरुरी है?

Marketing हर कंपनी हर प्रोडक्ट ,सर्विसेज के लिए बहुत जरुरी है.जिस से कंपनी आपनी प्रोडक्ट ,सर्विसेज के बारे में बता सकते हैं.आज से कुछ साल पहेले केवल offline मार्केटिंग किया जाता था.यह offline मार्केटिंग बहुत महँगा होता है.उसके audience भी बहुत कम रेहेता है.

जब से इंटरनेट का क्रांती इंडिया में हुआ है तब से लोग इंटरनेट के उपयोग हर जगह पर कर रहे हैं.Online Marketing सस्ते होने के साथ साथ large audience को भी कवर करता है .आज के समय पर digital marketing क्यों जरुरी है.आज के digital वर्ल्ड में बिज़नस में जमे रहेने के लिए digital marketing बहुत जरुरी है.

पहेले के जमाने में लोग newspaper,TV ,पोस्टर बिज्ञापन का साहारा लेकर प्रोडक्ट ,सर्विसेज को खरीदते थे.आज के
इंटरनेट के जमाने में लोग प्रोडक्ट,सर्विसेज को खरीदने से पहेले प्रोडक्ट,services के बारे छोटी see छोटी जानकारी लेते हैं.हर तरह की जानकारी लेकर उपभोक्ता सामान खरीदता है.प्रोडक्ट ,सर्विसेज के बारे में छोटे से छोटे जानकारी digital मार्केटिंग में उपलध किया जाता है.उसे उपभोक्ता पढ़ कर सामान खरीदता है.जो traditional मार्केटिंग में संभव नहीं हैं.

  • Offline मार्केटिंग के तुलना से online मार्केटिंग सस्ता होता है|
  • डिजिटल मार्केटिंग में रिजल्ट बहेतर मिलता है|
  • डिजिटल मार्केटिंग में बहुत सारे आप्शन आप के द्वारा आप अपनी प्रोडक्ट,सर्विसेज को प्रमोट कर सकते हैं|
  • डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप के ब्रांड value बढता है|
  • आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप के प्रोडक्ट ,services को globally promote कर सकते हैं|
  • डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप आपनी प्रोडक्ट ,services को online भी बेज सकते हैं|
  • डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप particular large audience को कवर कर सकते हैं|
  • डिजिटल मार्केटिंग में खरीददार और विक्रेता दोनों आसानी से मिल जाते हैं|

Digital Marketing कैसे सुरु करे?

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आप को बहुत सारे आप्शन आप को मिल सकता है .आज हम कुछ आप्शन के बारे में याहां चर्चा करेंगे .

SEO (Search Engine Optmization)
Blogging
Youtube Channel
Social Media Platform
Google Adwords
Affiliate Marketing
Email Marketing
Apps Marketing
Pay-Per-Click(PPC)
Content Marketing

SEO (Search Engine Optmization)

लोग आपनी काम की चीज़ को इंटरनेट में ढूंडते हैं.SEO एक एसा तरीका है जिसे से आप आपनी website,ब्लॉग को SEO के द्वारा सर्च engine के फ्रंट पेज पर रैंक करवा सकते हैं.आप के website सर्च engine के टॉप पर रैंक होने कारण आप के website पर Organic traffic आयेगा जिसे से आप के प्रोडक्ट,सर्विसेज के बारे में लोग जान पायेंगे और बहुत चांस रेहेता प्रोडक्ट,सर्विसेज को खरीद पायेंगे .जिस से आप के बिज़नस को बूस्ट मिलता है.

Blogging

आप ब्लॉग्गिंग के जरिए डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं.आप आपनी ब्लॉग पर प्रोडक्ट ,सर्विसेज को आछी तरह से लिखना होता है .इसमें आछी तरह से SEO करना पड़ता है .जिस से organic ट्रैफिक आप के website पर आयेंगे जिससे आप के कमाई बड सकता है .

YouTube Channel

आज के समय पर YouTube बहुत popular है .बहुत सारे लोग YouTube में आपनी प्रोडक्ट ,सर्विसेज के बारे ढूंडते रहेतें हैं.अगर आप आपनी प्रोडक्ट,सर्विसेज के बारे में आछे तरह से एक विडियो बनाकर you tube पर upload करना पड़ता है.उस you tube के माध्यम से ट्रैफिक आप के product ,services को जान पायेंगे और उस product को खरीदते तो आप कमाई हो सकती है.

Social Media Platform

आज के समय पर जादार लोग आपनी social media प्लेटफार्म पर बहुत समय बिताते हैं.social media का उपयोग आज के समय पर बड़े बड़े कंपनी आपनी product,services को प्रमोट करते हैं.आप भी इस social media का उपयोग कर के आप आपनी product को share कर सकते हैं.जिससे आप के ब्रांड value बढता है .social media से ट्रैफिक आप के product के ऊपर ड्राइव होता है जिससे आप के बिज़नस बढता है.इंडिया में बहुत सारे social media प्लेटफार्म है जो बहुत पोपुलर है जैसे की

Facebook

Youtube

WhatsApps

Pinterest

Linkedin

Twitter

Google Adwords

इंटरनेट के दुनीया में गूगल बहुत बड़ा नाम है .गूगल के adwords द्वारा बहुत सारे Advertisement किया जाता है.यह एक paid प्लेटफार्म होता है .याहां पर आप आपनी product को पैसे देकर advertisement कर सकते हैं.इसके द्वारा बहुत आसानी से आप के product बहुत कम समय पर बहुत लोगों के पास पहंच सकता है .जिससे आप के product के ऊपर ट्रैफिक ड्राइव होता है .इस से आप के बिज़नस बड सकता है.

Affiliate Marketing

यह एक commission बेस मार्केटिंग है.इसमें आप को दुसुरे के product,services को आपनी website,पर product के links को डालना पड़ता है .उस links से visitor particular product के साईट पर जाता है .Affiliate Marketing अगर कोई visitor कोई सामान खरीदता है तो आप को उसके बदले कुछ commission मिलता है.

यह आज के समय पर बहुत जादा trend में चल राहा है .बड़े बड़े कंपनी आपनी product services के लिए Affiliate प्रोग्राम चलाते  हैं.उस एफिलिएट प्रोग्रामी में हर कोई join कर के एफिलिएट मार्केटिंग कर सकता है .

Email Marketing

यह भी digital marketing का एक हिसा है.आप आपनी प्रोडक्ट ,services को email के द्वारा आपनी product services के बारे में लोगों को बता सकते हैं.आपनी product को प्रमोट करने का यह बहुत आसान तरीका होता है.

Apps Marketing

आज के समय पर बहुत सारे लोग स्मार्ट phone उपयोग करते हैं.लोग आपनी स्मार्ट phone से ही बहुत सारे काम करते हैं .जैसे की फण्ड transfer ,online शौपिंग ,न्यूज़ पोर्टल ,online बुकिंग एसे बहुत सारे apps का उपयोग लोग करते हैं .आप भी एक apps बनाकर आपनी product ,services को apps के माध्यम से लोगों के पास पहंच सकते हैं.आज कल लोग apps को जादा पसंद करते हैं.apps का उपयोग जादा करते हैं.इसके फायादा आप आपनी product services के apps बना कर उठा सकते हैं.

Pay-Per-Click(PPC)

यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक तरीका है .PPC के माध्यम से आप आपनी website पर ट्रैफिक को ड्राइव कर सकते हैं.इसके लिए आप को advertising के लिए publisher कुछ पैसा देना पड़ता है .अगर कोई visitor आप के ads पर क्लिक करता है तब आप को पैसे देना पड़ता है.

Content Marketing

Content Marketing के द्वारा आप बहुत सारे traffic को ड्राइव कर सकते हैं.इसके द्वारा आप आपनी ब्रांड value बढ़ा सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है (what is digital marketing course)

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आमतोर पर 3,6 और एक साल का होता है .इंडिया में बहुत सारे institute ,अनुष्टान है जाहाँ पर डिजिटल मार्केटिंग की कोर्स पढ़ाया जाता है .आप admission करने से पहेले अनुष्टान के बारे आछी तरह से पूछ-ताज करले यह भी देखे अनुष्टान में डिजिटल मार्केटिंग के टीचिंग स्टाफ अनुभबी हो अनुष्टान को डिजिटल मार्केटिंग का आछा खासा अनुभव हो .

डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स में आप को SEO ,SEM PPC ,डिजिटल मार्केटिंग में आप को आछे तरह से सिखाया जाता है .जिस से आप डिजिटल मार्केटिंग में पारम्गम हो सके और एक आछे digitalmarketer में आपना career बना सके.जब आप का कौसे complete हो जाता है तब आप डिजिटल मार्केटिंग के जब के लिए आबेदन कर सकते हैं.

Digital Marketing के Benefits क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग में आप को बहुत सारे benefits मिलता है . डिजिटल मार्केटिंग में आप को ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे बढीया तरीका है.जब आप traditional मार्केटिंग जैसे की टीवी ,प्रिंट media ,अखबार,पोस्टर लगाकर विज्ञापन आपने बिज़नस के बारे में करते हैं.traditional मार्केटिंग पता नहीं चलता यह विज्ञापन को कीतेने लोगों ने देखा और कीतेने लोगों ने attract हुए .

यह सब traditional मार्केटिंग पता नहीं लगता .जबकी डिजिटल मार्केटिंग में आप को यह हजारों लाखों लोगों के पास आप के विज्ञापन पहुंच जाता है .जिस को आप की जरुरत है यह भी आप के पास पहुंच जाता है.इसे से आप के बिज़नस को बहुत फायादा मिलता है आप के बिज़नस को बढ़ावा मिलता है .

Read More Article

VPN in Hindi क्या है ? कंप्यूटर और मोबाइल पर वीपीएन कैसे काम करता है?

Blogging कैसे करे? ब्लॉग्गिंग क्या है ? हिंदी में जानकारी

आशा करता हूँ Digital Marketing in Hindi क्या है? Digital Marketing कैसे सुरु करे? यह सब इसी article में समझाने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जा सकता है.

तो कृपया कर के नीचे comment करे. अगर आप को Digital Marketing in Hindi क्या है? इस लेख को पसंद आया या फीर हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला तो तब कृपया कर के हमारे लेख को आप के फ्रेंड circle social नेटवर्क साईट पर आपने फ्रेंड्स के साथ Facebook ,Twitter ,Pinterest Social media साईट पर share कर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here