DTP Full Form क्या है? डीटीपी क्या है? डीटीपी ऑपरेटर कैसे बने हिंदी में

DTP Full Form क्या है? आज के मॉडर्न दुनीया में कोई भी प्रकार का stylish design हो बुक का कवर हो advertisement बैनर्स का हो देख कर मन में सवाल आता है .यह कैसे किया जाता होगा कौन से सॉफ्टवेर ब्याभार कर के येह सब किया जाता है.किसी advertisement का या फीर कोई भी product का लुक्स जितना attractive देखा जाएगा उतना ही लोग advertisement या फीर product के ऊपर लोगों का नज़र रहेगा .

इसीलिए कंपनी ने आपना advertisement बहुत attractive looks देने का हर प्रयास करतें हैं.Books, Newspaper ,प्रोडक्ट का अद्वेर्तिसेमेंट ,प्रोडक्ट का कवर ,banners और भी कार्य है जो DTP के द्वारा किया जाता है.यह DTP क्या है , DTP का पूरा नाम क्या है .इसके अर्थ क्या है DTP कोर्स कैसे किया जाता है .यह सब आज हम ने इस लेख में बिस्तार रूप से चर्चा करेंगे .

DTP Full Form क्या है

DTP Full Form Desktop Publishing कहा जाता है.

DTP Full Form हिंदी में डेस्कटॉप प्रकाशन कहाजाता है.

DTP क्या है?

आधुनीक युग में डीटीपी आने से प्रकाशन के कार्य बहुत ही आसान सरल और सुबिधा हो गेई है. यह मुख्यत कंप्यूटर के उपयोग कर के composing और मुद्रण के काम को आसान करता है. कंप्यूटर में टाइपिंग कर के composing कर के pages को design कर के लेज़र प्रिंटर के द्वारा मास्टर layout ट्रेसिंग पेपर निकाल कर अपसेट प्रिटिंग में लोट के साइज़ प्रिंट किया जाता है.

DTP Full Form

आज कल ज्यादा तर books ,newspaper ,मैरिज कार्ड ,flex बैनर्स ,बैनर्स ,product के कवर पेज ,एसे बहुत सारे काम जो डीटीपी के द्वारा किया जाता है.डीटीपी में scanner का ब्याभार कर के कोई भी फोटो को scan करके ,Photoshop का ब्याभार करके original फोटो के तरह प्रिंट किया जाता है.पहेले यह लगभग प्रिंट प्रकाशन के लिए किया जाता था.आज कल डीटीपी के द्वारा ऑनलाइन product के लिए बिभिन्न प्रकार के काम के लिए उपयोग में लाया जाता है.डीटीपी में दो प्रकार के pages होते हैं.

  1. इलेक्ट्रॉनिक Pages
  2. Virtual Paper pages

Electronic pages

कंप्यूटर में लिखा गेया हर pages technically देखा जाए तो electronic है.यह pages दस्थाबेज़ कंप्यूटर या फीर memory में रखा जाता है.

Virtual Pages

कंप्यूटर में virtual पेपर pages मुद्रण के लिए तेयार किया जाता है.इसके लिए पेपर के साइज़ पेपर के layout सब कुछ माप दंड के हिसाब से तयार किया जाता है.Virtual पेपर pages को आप कंप्यूटर में WYSIWYG (what-you-see-is-what-you-get) के फॉर्मेट में देख सकते हैं.

डीटीपी कोर्स क्या है?

सब से बड़ी चीज़ है उसके लिए आप को कोई भी डिग्री की जरुरत नहीं हैं.आप को कंप्यूटर चलाना आना चाहिए. आप को English ,हिंदी और आपनी मातृभाषा में टाइपिंग आना चाहिए .डीटीपी कोर्स के लिए बिभिन्न अनुष्ठान बिभिन्न प्रकार का fees लेते हैं.बहुत सारे अनुष्ठान बहुत सारे डीटीपी के कोर्स या फीर डीटीपी में ब्य्भार करने बाले सॉफ्टवेर को पढ़तें हैं.मुख्य रूप से डीटीपी में ब्याभार में आने बाले कुछ सॉफ्टवेर के बारे
में चर्चा करेंगे .

Adobe Page Maker
Adobe Photoshop
Coral Draw
MS Office Word
MS Excel
MS PowerPoint

Adobe Page Maker

डीटीपी में मुख्य तर पर बहुत सारे काम Adobe Page Maker के द्वारा संभव हो पता है.Books के होम पेज के design ,newspaper के layout ,books,मैरिज कार्ड design,बैनर्स के design ,flex का design एसे बहुत सारे काम पेज मकर में किया जाता है.Page Maker में English भाषा को छोड़ कर अन्य भाषा सहायता नहीं करती .इसीलिए पेज मेकर में आकृति सॉफ्टवेर इनस्टॉल करके आप भारत सरकार के मान्यता प्राफ्त भाषा हिंदी,मराठी और भी रीजनल भाषा में typing कर सकते हैं.

Adobe Photoshop

डीटीपी में प्राय फोट के काम की जरुरत पड़ती है.इसके लिए Adobe Photoshop में फोटो को आपनी मन मुताबिक design कर सकते हैं.बहुत से एसे फोटो काम आता है जो Photoshop में काम कर के एक अच्छा books कवर pages ,newspaper pages ,मैरिज कार्ड design कर सकते हैं.

Coral Draw

Coral Draw एक ग्राफ़िक एडिटर सॉफ्टवेर है.जिसके द्वारा बिटमैप इमेज को कोरल फोटो पेंट बिभिन्न कामो के लिए ब्याभार किया जाता है.इस में चार कलर के combination मास्टर ट्रेसिंग पेपर पर निकाल कर फोर कलर का प्रिंट कर सकते हैं.

MS Office Word

MS Word एक वर्ड processor है .इस में document को तेयार किया जाता है .आमतोर पर लम्बे दस्ता-बेज जो बिना design के हो .वर्ड में तेयार किया जाता है.Documents एडिट किया जाता है document को share किया जाता है.documents को प्रिंट किया जाता है.WYSIWYG (what-you-see-is-what-you-get) जो कंप्यूटर स्क्रीन पर देखाई देता है.Print करने से ठीक उसी प्रकार के प्रिंट आयेगा .Word में स्पेल चेक का सुबिधा है .जिसके द्वारा documents को स्पेल चेक कर के दस्ता-बज को निर्भूल किया जाता है.

MS Excel

यह मुख्य रूप से calculation आंकड़ों के लिए तेयार किया जाता है .यह एक स्प्रेड शीट सॉफ्टवेर है .जिस के माध्यम से आंकड़ों का लेखा जोका दस्ता-बेज तेयार किया जाता है .ये दस्ता-बज को प्रिंट भी किया जा सकता है.यह डीटीपी में बहुत काम आता है.

MS PowerPoint

यह एक presentation प्रोग्राम सॉफ्टवेर है.जिसके द्वारा मल्टीमीडिया दस्ता-बज फोटो के साथ आवाज़ देकर स्लाइड तेयार किया जाता है.

आशा करता हूँ DTP Full Form क्या है? DTP क्या है? डीटीपी कोर्स क्या है? . यह सब इसी article में समझाने
के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जा सकता है.

तो कृपया कर के नीचे comment करे. अगर आप को DTP Full Form क्या है? DTP क्या है?.इस लेख को पसंद आया या फीर हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला तो तब कृपया कर के हमारे लेख को आप के फ्रेंड circle social नेटवर्क साईट पर आपने फ्रेंड्स के साथ Facebook ,Twitter ,Pintrest Social media साईट पर share करे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here