Gmail पर contact नंबर कैसे सेव करे हिंदी में जानकारी

Gmail पर contact नंबर कैसे सेव करे ? आज के डिजिटल युग में मोबाइल मनुष्य का एक अपरिहार्य बस्तु बन गई है . मोबाइल के बिना एक पल भी जीना बहुत ही मुस्किल है. मनुष्य बहुत ही आलसी है .जॉब मोबाइल
नहीं था तो उस बक्त हर आदमी कम से कम आपनी इमरजेंसी contact phone नंबर जरुर याद रखता था.लेकिन
आज के तारिक में खुद का Mobile नंबर याद नहीं रहेता है.मनुष्य बहुत ही सुभिधाबादी और आलसी है.

अगर आप का smart phone कहीं खो जाए ,स्मार्ट phone ख़राब हो जाए sim कार्ड damage हो जाए या फिर चोरी हो जाये तब आप समज सकते हैं . कितिनी परेसानी आप के हो आसकता है .जिसक ऊपर पहेले से ये गुजर चुका है उन लोगों को मालुम है .समार्ट phone खो जाने से ,खराब होने से ,नया phone लाने से या फिर चोरी होने से contact मोबाइल नंबर खो जाने से परीसानिओं से कीतेने हद तक गुजरतें है.

उन सभी लोगों को आछी तरह से ये प्रॉब्लम को पता होगा.नया phone पर contact मोबाइल को एक एक कर ऐड करना कितिना बोरिंग काम है.बहुत सारे लोग तो भुक्ते होंगे.जॉब आप लोग नए मोबाइल खरीद कर लातें हैं .उस नए मोबाइल पर contact नंबर को एक एक कर ऐड करना कितिना बोरिंग काम होता है आप सब लोगों को ये पता है.

आज कल हर आदमी के पास smart phone होता ही है.अगर हम लोग smart phone को आछी तरह से smart phone को उपयोग करें तो बहुत हद तक हमारे परेसानी दूर हो सकती है.जैसे की smart phone पे contact नंबर को gmail अकाउंट में सेव कर के रख सकतें है. आज कल smart phone का ज़माना है.अगर आप smart phone user है .

तो आप को इस तरह के problem से कभी भी सामना नहीं होगा .बहुत सारे लोग smart phone ब्याभार करतें है .लेकिन बहुत सारे इसे भी लोग होतें है .जो उस smart phone में कैसे device ,सिम-कार्ड के इलाबा gmail अकाउंट में contact नंबर को सेव करतें है उनको पता नहीं है.

contact मोबाइल नंबर को कैसे gmail में सेव करतें है .और gmail अकाउंट में कैसे हमेसा सुरक्षीत रेहेता है .और जब चाहे आप उस gmail contact नंबर से नंबर वापस पासक्तें है.जब आप का smart phone खो जाता है, नए smart phone लातें है,,phone गुम हो जाता है,या फिर सिम कार्ड damage हो जाता है .

तब आप आसानीसे gmail अकाउंट से आप दोबारा मोबाइल contact नंबर को दोबारा पा सकतें है.इसीलिए phone device ,सिमकार्ड ,के इलाबा कैसे gmail अकाउंट में मोबाइल contact नंबर को सेव किया जाता है .उसके बारे में आज बिस्तार रूप से इस लेख में आज चर्चा करेंगे .

Gmail पर contact नंबर कैसे सेव करे

आपने जब कोई नंबर को सेव करे पहेले contacts में जा के नंबर को डाले और Add to contacts को क्लिक करे .
उसके बाद आप को create contact और update existing का आप्शन दिखीई देगा .

Gmail पर contact नंबर कैसे सेव करे

 

नंबर नया है तो create contact पर क्लिक करे और नंबर पहेले से ऐड है तो update existing आप्शन पर क्लिक करे .उसके बाद एक नया पॉप -up विंडो खुलेगा जिस में नंबर सेव करने के लिए आपको पूछेगा आप कहाँ पर नंबर को सेव करवाना चाहातें है .Device , Sim 1 Sim 2 ठीक उसके निचे आप का गूगल ईमेल address होगा .

 

अगर आप का email address नहीं दिखाई देगा तो .आप ने आप के gmail अकाउंट पर लॉग इन नहीं किया है. पहेले आप आपना gmail अकाउंट पर log in होना चाहिए .

 

इसके निचे जिसके contact नंबर उस के Name डालना होगा इसके निचे phone नंबर डालना होगा और smart phone right hand साइड टॉप कार्नर पर सेव आप्शन दिखाई देगा सेव आप्शन को क्लिक करते ही आप का contact gmail अकाउंट पर सेव हो जाएगा .इसी तरह gmail में मोबाइल contact नंबर सेव किया जाता है.

Gmail account पर contact को सेव करने की दुसुरा मेथड

मोबाइल नंबर contact को कैसे gmail अकाउंट पर सेव करतें है.इसके दुसुरे method को येहाँ चर्चा करेंगे .
पहेले इंटरनेट को on कर के आपने गूगल contacts.google.com अकाउंट पर लॉग इन होना जरूरी है.

Gmail पर contact नंबर कैसे सेव करे ? आज के डिजिटल युग में मोबाइल मनुष्य का एक अपरिहार्य बस्तु बन गई है . मोबाइल के बिना एक पल भी जीना बहुत ही मुस्किल है

लॉग इन होने के बाद आप के gmail अकाउंट पर जितेने भी contact नंबर पहेले से महाजूद है सब नंबर दिखाई देगा .अगर आपने नया contact को ऐड करना है तो + sign को क्लिक करे .उसके बाद create contact को क्लिक करे. अगले सेटप पर डिटेल्स भरे first name Last name और phone नंबर ऐड कर के सेव करे .

इसी तरह से आप के contact नंबर पूरी तरह से gmail अकाउंट पर सुरशित रहेगा जब चाहे आप उस gmail अकाउंट से contact मोबाइल को दोबारा पासकते .ये बहुत ही सहज और सरल तरिका है.

Google अकाउंट से contact नंबर कैसे निकाले

सबसे पहेले आपना smart phone पर इंटरनेट explorer जैसे की क्रोम खोल के gmail अकाउंट को लॉग इन होना
जरुरी है .आप contacts.google.com खोल ने से सीधे Google contact में जायेंगे.

जितिने भी contact नंबर पहेले गूगल अकाउंट पर सेव किये होंगे उस सब सेव contact नंबर आप को दिखाई देगा.यहाँ से जिसकी भी मोबाइल नंबर चाहिए आपको सर्च बार सर्च कर के निकाल सकतें है.

आशा करता हूँ Gmail पर contact नंबर कैसे सेव करे ? Google अकाउंट से contact नंबर कैसे निकाले. ये
सब इसी article समझने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. जो आप लोगो को पसंद आया होगा. आप के
मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और सुधर किया जासकता है.
तो कृपया कर के नीचे comment करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here