Hotspot क्या है ? Hotspot कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

Hotspot क्या है? आज के डिजिटल दुनिया में maximum लोगों के पास Smart phone है. Wifi Hotspot किया है। उसके बारे में प्राय लोगों को मालूम है. आज Smart Phone और Internet सस्ते होने के कारण। बहुत सारे लोग Smart Phone के साथ साथ इंटरनेट भी ब्यबहार कर रहे हैं. और लोगों ने भी अपनी बहुत से काम Internet के माध्यम से काम निफ्टा रहे हैं.बहुत से लोग public places में पहंज ते ही आपने Hot spot चालू कर के अपनी जरुरी e-mail हो चाहे Social Networking साइट हो अपनी काम निफ्टा लेते हैं.

साथ साथ अपनी mobile data को भी बचत कर लेते हैं. आज मानव जीबन सैली के ऊपर Internet कितने जरुरी है. ये देख ते हुए Govt और Private संस्थान ने Public places पर Wifi Access Point तैयार कर ते है. आज हम ने Hotspot किया है? इसके बारे में इसी article में बिस्तार रूप से चर्चा करेंगे.

Hotspot कैसे काम करता है?

Hotspot एक ऐसा मध्यम है। जो एक सिमित सीमा के दायरे में WLAN (Wireless Local Area Network ) के द्वारा डिजिटल डिवाइस को ( Laptop,Smart Phone ,Tablet ) Internet को ब्यबहार करने की अनुमति प्रदान करती है. सर्बसाधरण जगह पे जो Internet अनुमति दिया जाता है ,ये Wireless Access Point का उपयोग करता है.

Hotspot क्या है

Types of HotSpot

Hotspot दो प्रकार का होता है

Free Wifi Hotspot

  1. Commercial Hotspot
  2. Free Wifi Hotspot

Hotspot में router के ब्यबहार किया जाता है. Free Wifi Hotspot में router से password हटा दिया जाता है.
इसे ये सभी यूजर को एक ही network से connect करने के लिए मदत करता है. जिसे यूजर आसानी से Internet
ब्यबहार कर सके. Free Wifi Hotspot में Internet Access करने के लिए password की जरुरत नहीं पड़ती.
ये सुबिधा public placess में जैसे की Railway station,metro,Airport,University,दिया जाता है. बहुत सारे user Internet को एक ही ब्यख्त में ब्यबहार कर तें हैं ,इसी लिए इसके speed में धीमापन आजाता है.

Commercial Hotspot

इस प्रकार का Hotspot में यूजर को कुछ fee देना पड़ता है. जब एक यूजर Commercial Hotspot में Internet Access के लिए connect होता है. तब ये redirect हो जाता है Login page पे. जब तक Login details नहीं भरेंगे तबतक Internet access करने के लिए नहीं अनुमति देती है.

Hotspot और Mobile Hotspot क्या है?

Hotspot एक physical location में एक सीमित दायरे में कार्य करता है. इसी सीमित दायरे में हम लोग internet को access करपाते हैं. Hotspot एक सीमित दायरे में WLAN (Wireless Local Area Network ) को create करता है। जो एक router से जुड़ा होता है. जो भी लोग इसी WLAN area में आते हैं.

उन सभी लोगों ने चाहे तो Wifi Hotspot को ब्यबहार करसकते हैं. निसार्थ ये निशुल्क होना चाहिए. तब जाके Interne taccess कर के आप आपना काम करपाते हैं. एक पब्लिक hotspot होता है. जो की free में Internet access करपाते हैं. और दूसरा private Hotspot होता है जो आप ब्यबहार करेंगे तो आप को इसके लिए कुछ fees देना पड़ता है.

Mobile Hotspot क्या है?

Smart Phone में tethering के द्वारा एक Mobile Hotspot तैयार किया जाता है.पहले Mobile Data को ऑन कर के इसी Mobile Hotspot में आप आपने Laptop,Computer,Tablet को जोड़े के आप Internet को ब्यबहार कर सकते हैं.

Mobile Phone से Hotspot कैसे Connect करे?

अगर आप के पास एक smart phone है। और उसमें mobile data है. तो आप ने mobile hotspot उपयोग कर के आप आप के फ्रेंड्स ,Laptop,tablet,अन्य mobile के साथ शेयर कर के Internet का access करबा सकते हैं.

  • पेहेले आप का Smat Phone में setting में जाना है.
  • Mobile hotspot & tetherning का option दिखाई देगा। उसे click करे.
  • उसे के बाद Mobile hotspot,Bluetooth tethering,USB tethering का options आप के mobile में देखाई देगी।
  • Mobile hotspot को क्लिक करे। ताकि ऑन हो सके. ये defult mode पे बंद रहता है.
  • Mobile hotspot ऑन करने बाद configure mobile hotspot में नेटवर्क के नाम SSID का एक नाम दे। जो आपकी Mobile hotspot का नाम से जान सके. SSID में security password को setting करना पड़ता है. ताकि अनचाहे connectionको रोक सके. और हमारा mobile data ,personal information सुरक्षित रहे सके .
  • अब आप के mobile hotspot sharing के लिए तैयार है. जो भी device चाहे mobile , Laptop.Tablet या फिर अलग मोबाइल हो उन सभी को आप का SSID का नाम और password दे ताकि connect हो के Internet का मजा लेसके.

Mobile Hotspot के Benift क्या है

एक ही मोबाइल hotspot से Laptop,tablet,computer और अन्य मोबाइल Mobile hotspot से connect होते हुए Internet access किया जाता है. इससे अन्य mobile का data भी बचत कर ता है. Laptop,tablet,Computer के लिए अलग से mobile data खर्ज़ करने नहीं पड़ता है.

  • Hotspot के माध्यम से आप calling भी करसकते है.
  • Multiple device को Hotspot द्वारा आप एक साथ internet का access किया जासकता है.

आशा करता हूँ Hotspot क्या है? कैसे काम करता है. Hotspot कितने प्रकार का है. ये सब इसी article में समझने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. जो आप लोगो को पसंद आया होगा. आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और सुधर किया जासकता है. तो कृपया कर के नीचे comment करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here