Keyboard क्या है ?कीबोर्ड के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में

कीबोर्ड क्या है? आज के डिजिटल दुनीआं में। हर जगह कम्प्यूटर का इस्तिमाल किया जाता है. स्कूल ,कलेजे ,यूनिवर्सिटी,बैंक,रेलवे स्टेशन,एयरपोर्ट ,हॉस्पटल प्रे हर जगह कम्प्यूटर का उपयोग किआ जाता है. कम्प्यूटर मनुष्य का एक ऐसा दरकारी बस्तु बनगई है. इसके बिना मनुष्य एक पल भी जीना मुश्किल होता है.

आप में से बहुत सारे लोग कम्प्यूटर का उपयोग करतें होंगे. कम्प्यूटर के बारे में जानतें होंगे. कम्प्यूटर बहुत सारे पार्ट्स का सम्भालित एक जंत्र होता है.

उपयोगकर्ता कम्प्यूटर को निर्देशित करने के लिए कोई ऐसा डिवाइस होना चाहिए। जिसके द्वारा उपयोगकर्ता कम्प्यूटर को निर्देशित कर सके.

कम्प्यूटर को निर्देशितकरने के लिए जो डिवाइस चाहिए। उस डिवाइस को कीबोर्ड कहा जाता है. कीबोर्ड के द्वारा उपयोगकर्ता कम्प्यूटर को अपनी निर्देश देता है. आप में से बहुत से लोग कम्प्यूटर का इस्तिमाल किआ होगा.

कीबोर्ड का महत्व कीतीना है कम्प्यूटर में आप लोगों को पता होगा. लेकिन आप में से बहुत ऐसे भी लोग है। जो कीबोर्ड का ब्यबहार करते हैं. लेकिन कीबोर्ड कैसे काम करता है कीबोर्ड का काम है।

उन लोगों को पता नहीं है. ये ठीक भी है कम से कम कम्प्यूटर को चलना आता है. कीबोर्ड कैसे काम करता है कीबोर्ड को कैसे ब्यबहार किआ जाता है. इन सभी चीजों से उनको मतलब किआ है. उन लोगों का ये तर्क भी ठीक है.

फिर भी कम्प्यूटर का उपयोग जो लोग करते हैं कीबोर्ड के बारे में जानकारी रखना जरुरी है. इस लिए आज हम इसी
लेख में कम्प्यूटर के कीबोर्ड के बारे में बिस्तार रूप से जानकारी दिआ जाए.

कम्प्यूटर कीबोर्ड क्या है ? कीबोर्ड की जानकारी

कीबोर्ड कम्प्यूटर का एक इनपुट डिवाइस है. जिस के द्वारा उपयोगकर्ता निर्देश ,text संख्यात्मक डाटा और दूसरे प्रकार के डाटा को एंटर करने के लिए इस्तिमाल किआ जाता है. कीबोर्ड के माध्यम से उपयोगकर्ता कम्प्यूटर को निर्देश देता है.
उपयोगकर्ता के दीये गए इनपुट डाटा को मशीन भाषा में CPU द्वारा प्रोसेस होक परिणाम के स्वरुप उपयोगकर्ता के सामने प्रस्तुत होता है.

Keyboard क्या है

कीबोर्ड को कम्प्यूटर के साथ कैसे संजोग किआ जाता है?

कीबोर्ड को कम्प्यूटर को जोड़ने के लिए पहले ps /2 या serial connector का सहारा लिया जाता था. कीबोर्ड की पर्यायक्रम के बिकास के कारण आज ये USB (Universal Serial Bus) या फिर wireless connector के द्वारा कम्प्यूटर से जोड़ा जाता है.

कीबोर्ड के प्रकार

दुनिआं में बहुत सारे अलग अलग लेआउट के कीबोर्ड है. बिभिन्न भाषाओं की बिभिन्न प्रकार के लेआउट की कीबोर्ड
दुनिआं भर में उपलध है.

QWERTY

सबसे ज्यादा प्रचलन QWERTY कीबोर्ड है. QWERTY कीबोर्ड बहुमात्र में ब्यबहार किआ जाता है. इसकी प्रचलन इतीनी ज्यादा है की कीबोर्ड बोलने से QWERTY कीबोर्ड को बुझ तें है. इसके एलबा भी बहुत सारे लेआउट के कीबोर्ड को ब्यबहार किआ जाता है. इसकी नाम कारन भी अजीब है. आप कीबोर्ड के left-hand साइड के ऊपर कार्नर में छ लेटर QWERTY दिखी देगा। इस छ लेटर के अनुसार इस कीबोर्ड का QWERTY रखा गया है. QWERTY लेआउट कीबोर्ड प्राय सभी देश में ब्यबहार किआ जाता है.

Dvorak

August Dvorak और उनके बहनोई ने साल 1936 में Dvorak कीबोर्ड के लायोट को पेटेंट करबाया था. ये Dvorak कीबोर्ड के नाम से जाना जाता है. इस कीबोर्ड के लेआउट को ऐसे बिकसित किआ गया है की उपयोगकर्ता तेज गति से टाइप कर सके। Dvorak कीबोर्ड मुख्यत पेशेवर लोगों के लिए कीबोर्ड की लेआउट डिज़ाइन किआ गया है.

AZERTY

AZERTY कीबोर्ड की लायोट फ़्रांस और यूरोप के कुछ हिसों में ये ब्यबहार किआ जाता है. कीबोर्ड की eft hand साइड के टॉप रौ के छ लेटर के अनुसार इसके नाम AZERTY कीबोर्ड के नाम रखा गया है.

कितने प्रकार के keys होता है?

एक कम्प्यूटर कीबोर्ड में बहुत प्रकार के buttons रेहता है. जैसे की alphabetical letters,symbols, Numerical numbers और कमांड के बटन रहता है. ये सभी प्रकार के बटन का काम अलग अलग भी होता है. हर key महत्व अलग अलग होता है. हर key किसी ना किसी categories संपृक्त रहता है.

Alphanumeric Keys

दुनिआं में प्रचलित प्राय हर कीबोर्ड में Alphanumeric Keys होता है. कीबोर्ड में नंबर keys दो जगह पर होती है. एक
आल्फाबेट keys के ऊपर और दूसरे कीबोर्ड की righ-hand साइड कार्नर पर रहेती है. ऊपर बाला नंबर keys में सिम्ब्ले साथ होती है. ऊपर बाला न्यूमेरिक रौ पे अगर उपयोगकर्ता 1 नंबर key को पहेले प्रेस करेगा तो खाली 1 टाइप होगा अगर यही key उपयोगकर्ता shift key के साथ प्रेस करेगा तो यही symbol टाइप होगा.

Punctuation Keys

उपयोगकर्ता को कीबोर्ड में ये सुभीधा दिया जाता है की Punctuation Keys को आसानी से ब्यबहार में ला सके. Punctuation Keys मतलब बीराम signs का पतिनिधित्वा करता है. जैसे की comma ,Question mark,Colon Key,Period Key ये सब Punctuation key signs का प्रतिनिधित्वा करता है. ये सारे keys letters key राइट साइड पे रेहता है.

Function Keys

कीबोर्ड के सब से ऊपर की row पे ये Function Keys रहता है. जैसे की आप देखे होंगे f1,f2,f3 से लेकर f12 रहता है. ये Function Keys का काम अलग अलग होता है. जब उपयोगकर्ता कोई वीडियो देख रहा है तो fast forward ,forward,स्टॉप ,rewind key होता है. जिसक द्वारा उपयोगकर्ता अपनी हिसाब से उस key का उपयोग करता है. उसी प्रकार Function Keys का बिभिन्न प्रकार का function अंजाम दिया जाता है.

Navigation Keys

Navigation Keys प्राय लेटर keys और नंबर keys के बीच में रहती है. Navigation Keys मुख्यतः चार के तीर रहता है. left, down ,right, up रहता है. कम्प्यूटर में mouse का cursor जैसे काम करता है.

ठीक उस तरह ये Navigation Keys मॉनिटर में मूव करता है. उपयोगकर्ता जिस तरह माउस के cursor के द्वारा जो जो काम करसकता है. यही काम इस Navigation Keys के माध्यम से भी उपयोगकर्ता कर सकता है. इस के लिए उपयोगकर्ता को थोड़ा सा technical होना पडेगा. इसे भी उपयोगकर्ता देखने को मिल जाते हैं जो केबल Navigation Keys के सहारे आपने सबु काम कर लेते हैं.

कीबोर्ड Indicator लाइट

आप लोगो ने देखा होगा कीबोर्ड में Indicator लाइट होते हैं. ये तीन प्रकार के लाइट्स होते हैं. Num Lock, Caps Lock, और Scroll Lock key . जब उपयोगकर्ता Num Lock key को प्रेस करता है तो एक Num Lock key के ऊपर एक लाइट जलती है. तब जाके Num Lock एक्टिव होता है. ये ब्यबहार कर के उपयोगकर्ता Num Lock key का उपयोग कर पाता है.

Caps Lock key को जब उपयोग करता प्रेस करता है तब Caps Lock के साइड में एक लाइट जलती है. इसके माईने ये है कीबोर्ड का Caps Lock key सक्रिय है. इसके द्वारा उपयोगकर्ता अपनी मनमुताबिक लेटर्स को Capital में टाइप कर पाती है. Scroll Lock key जब उपयोगकर्ता प्रेस करता है तब Scroll Lock key के ऊपर एक लाइट जलती है. उसका मतलब ये key सक्रिय है. इस ब्यबहार कर के उपयोगकर्ता Scrolling काम कर सकता है.

Modifier Keys

आप लोगो ने देखा होगा कीबोर्ड key के लेआउट में Ctrl key, Alt key, और Shift key होता है. इन keys को ब्यबहार करने के लिए दूसरे key के साथ इस्तिमाल करना पड़ता है.

Special Keys

आप लोगो ने देखा होगा कीबोर्ड में Esc key,control key और Windows key होते है. इन keys का काम अलग अलग है.

Esc किसी चल रहे बर्तमान प्रोग्राम या ऑपेरशन से बहार आने के लिए ये ब्यबहार किआ जाता है.

Ctrl key कीबोर्ड में short cut के लिए ब्यबहार किआ जाता है.

Alt key इसे दूसरी कुंजियों के साथ मिलकर short cut के लिए ब्यबहार किआ जाता है.

Windows Logo key ये आल programme खोल ने के लिए ब्यबहार किआ जाता है.

PrtScrn कम्प्यूटर स्क्रीन ऊपर जो डॉक्यूमेंट या फिर प्रोग्राम है उसे इमेज के रूप के लेने के लिए PrtScrn key प्रेस कर ने से ये करंट पेज की स्क्रीन शॉट लेता है.

USB Full Form क्या है? यूएसबी के प्रकार जानकारी हिंदी में

DCA Course क्या है ? DCA का फुल फॉर्म क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

Navigation key का उपयोग

Arrows key कर्सर को दाएं-बाएं उप्पर-नीचेले जाने के लिए इनका उपयोग किआ जाता है.

End key किसी टेक्स्ट लाइन पे लास्ट में जाने के लिए इसे दबाते है.

Insert key टेक्स्ट एडिटर इन्सर्ट मोड को ऑन और ऑफ करने के लिए ब्यबहार किआ जाता है.

Delete key लिखी गई शब्दों को डिलीट करता है.

Page up key डॉक्यूमेंट हो या वेब पेज हो उप्पर जाने के लिए ब्यबहार किआ जाता है.

Page down key पेज में नीचे जाने के लिए ब्यबहार किआ जाता है.

कीबोर्ड में कितने Functions keys होते हैं?

एक परंपरागत कीबोर्ड में 12 Functions keys f1 से f12 रहता है. Apple Desktop Computer में 19 Functions keys f1 से f19 तक रहता है.

Keyboard में कीतीनी Alphabetic keys होते हैं?

कम्प्यूटर कीबोर्ड 26 Alphabetic keys होते है.

Keyboard में कितने numeric number keys होतें है?

कम्प्यूटर कीबोर्ड में 10 keys 1 से 0 तक रेहता है.

Keyboard में कितने symbols keys होतें है?

बहु प्रचलित English QWERTY कीबोर्ड में 40 symbols (e.g., ~, !, @, #, $, and % जो की लेटर और नंबर नहीं होते हैं ) 28 keys के ऊपर होता है. और कुछ keys दो से ज्यादा symbols को धारण करते हैं.

Operating System क्या है? कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

Hard Disk क्या है? हार्ड डिस्क का कार्य, पूरी जानकारी हिंदी में

हम उम्मीद करते की ये लेख कीबोर्ड क्या है ?और इसके प्रकार। कम्प्यूटर कीबोर्ड क्या है ? कम्प्यूटर कीबोर्ड कैसे काम करता है. ये सब इस article में समझने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. जो आप लोगो को पसंद आया होगा. आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है .या फिर article में और सुधर किया जासकता है.तो कृपया कर के नीचे comment करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here