KYC Full Form क्या है? केवाईसी के बारे में पुरी जानकारी हिंदी में

KYC Full Form क्या है? आज के डिजिटल दुनीया में वित्तीय संस्थानों में KYC अनिबर्य हो गेया है.लोगों ने बांको में आपनी जमा पूंजी बैंकों या फीर कोई वित्तीय संस्थानों में पैसा रखतें हैं.आज के समय पर हमारे देश में प्राय हर आदमी के पास बैंक अकाउंट है.जो पुराना बैंक अकाउंट होगा उन लोगों को भी kyc देना जरुरी है.जो बैंक में नए अकाउंट खोलते हैं बैंकों से लोन के apply करते हैं.

वित्तीय संस्थानों में अकाउंट खोलते हैं जैसे की share मार्किट में Demat अकाउंट खोलते हैंsip के द्वारा इन्वेस्टमेंट करते हैं,पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोलते हैं.Mutual फण्ड खरीदते के समय आदी हर जगा पर KYC फॉर्म फिल-up कर के संबंधीत ऑफिसर को देना जरुरी है.आज के डिजिटल दुनीया में डिजिटल payment भारत में बहुत जोर शोर से चल राहा है.डिजिटल वॉलेट के द्वारा लोग ऑनलाइन पैसे के लेन-देन करतें हैं.उ

स डिजिटल वॉलेट में अकाउंट खोलने के लिए भी KYC की फॉर्म फिल-up करना पड़ता है.हमारे देश में बहुत सारे डिजिटल वॉलेट है.जैसे की Phone पे हो गया,Google Pay हो गेया,Paytm हो गेया इन सभी डिजिटल वॉलेट में अकाउंट बनाने के लिए आप को केवाईसी देना जरुरी है.

अगर आप ने केवाईसी नहीं दीए तो आप का वॉलेट अकाउंट एक्टिव नहीं होगा.जब आप बैंकों में अकाउंट खोलेने के लिए जातें हैं या फीर LIC का कोई पालिसी खरीदते हैं .पोस्ट ऑफिस में नया खाता खोलतें हैं,Mutual Fund खरीदतें हैं.

Sip के माध्यम से पूंजी लगातें हैं,शेयर मार्किट में Demat अकाउंट खोलतें हैं आदी बहुतसारे जगह है जाहाँ पर वित्तीय संस्थानों से पैसे की लेन-देन रेहेता है KYC फॉर्म भरने के लिए कहा जाता है. यह केवाईसी क्या है? KYC full
form क्या होता है? Full form of KYC क्या है?एसे बहुत सारे लोग भी लोग होतें हैं जो केवाईसी के बारे में नहीं जानते .

यह केवाईसी की मतलब क्या है. वित्तीय संस्थानों में केवाईसी का जरुरत क्या है .इन सभी सवालों को जवाव देने के लिए ये लेख लिखा गेया है.जिसे से पढ़ कर आप सभी लोग केवाईसी के बारे जान पायेंगे.

KYC Full Form-केवाईसी के फुल फॉर्म

KYC Full Form Know Your Customer होता है.हर financial institutional आपने ग्राहकों का डाटा आता-पता वित्तीय संथा आपने पास रखता है.जो ग्राहकों का पहेचान को पुष्टि करता है.

Full Form of KYC हिंदी में

फुल फॉर्म ऑफ़ केवाईसी आपने ग्राहाकों को जानिए माना जाता है

KYC क्या है?

केवाईसी ग्राहाकों का परिचय को पुष्टि करता है.वित्तीय संस्थायें आपनी ग्राहाकों को अकाउंट खोलने के समय कुछ दस्ता बेज ग्राहाकों को माँगा जाता है .जिसे केवाईसी एक दस्ता बेज है जिस से ग्राहाकों की पहेचान सत्यापित Identity Verify ,Address Verification के लिए करती है.जिस से ग्राहाकों का सत्यापित हो पाती है. आपाराधीक इरादों से ब्याबसायीक समंधों को उजागर करता है.

KYC Full Form

हमारा देश के सर्बोच बैंक RBI के निर्देश अनुसार हर वित्तीय अनुष्ठान आपने ग्राहाकों का KYC यानी की ग्राहाकों का पहेचान आपने पास रखने के लिए अनिबार्य है.Money Laundering के गाती-बिधी को रोकने के लिए अबैध रूप से पैसे की लेन-देन को रोक ने के लिए RBI द्वारा उठाये गेये एक कदम है.केवाईसी द्वारा वित्तीय अनुष्ठान आपने ग्राहाकों के साथ आसानी से संपर्क कर सकता है.जिसके द्वारा money laundering वित्तीय धोकाधडी को राका
जाता है.

केवाईसी द्वारा वित्तीय अनुष्ठान आपनी ग्राहाकों का Identity उसकी पते की जानकारी रेहेता है.जिसके द्वारा वित्तीय संस्थानों को पता लग जाता है. वित्तीय संस्थायें के द्वारा दिए गये सेवाओं का दुरुपयोग नहीं हो राहा है.सेवाओं का दुरुपयोग money laundering या फीर पैसे की धोकाधडी करने से वित्तीय संस्थानों को आसानी से पता चल जाता है.इस कारोणों की बजसे बैंकों या फीर वित्तीय संस्थानों आपने ग्राहाकों का KYC को बिच बिच में update करवाता है.

KYC Full Form in Bank

जब कोई आदमी बैंक में नैय अकाउंट खोलने के लिए जाता है .उस आदमी को कुछ दस्ताबेज बांको द्वारा मांगा जाता है .इसमें केवाईसी एक डॉक्यूमेंट है जिसे हर तरह का information यानी की ग्राहाक का Identity प्रूफ ,Address प्रूफ ,age certificate ,वोटर id ,आधार कार्ड ,,electric बिल केवाईसी फॉर्म फिल-up करना पड़ता है.एसे बहुत सारे document मांगा जाता है .केवाईसी जिस के द्वारा ग्राहाकों का पहेचान सत्यापित पुष्टि करता है.KYC Full Form Know Your Customer जिसे ग्राहाकों का हर प्रकार के जानकारी बैंकों के रेहेता है.

केवाईसी कीतेने प्रकार के हैं

केवाईसी मुख्य रूप से दो प्रकार के होता है.पहेला Physical Kyc और दुसुरा डिजिटल KYC

  1. EKYC
  2. CKYC

EKYC क्या है?

EKYC यह डिजिटल केवाईसी होता है.हमारे देश में Aadhaar कार्ड प्राय हर आदमी के पास है .उस आधार कार्ड में आदमी के Identity प्रूफ Address प्रूफ age प्रूफ ,मोबाइल नंबर रेहेता है.EKYC Full Form Electronic Know Your Customer कहा जाता है.EKYC द्वारा आदमी का जानकारी रेहेता है.

इस में कोई physically दस्ता बेज नहीं रेहेता.यह जादा टार आधार बेस इकेवाईसी होता है .आधार बेस इकेवाईसी में बोइमेटिक डिवाइस पर आदमी को अंगुठा रखना होता है .जिसे आदमी का पूरा डाटा इंटरनेट से  fetch हो कर पूरा डाटा आजाता है.आधार इकेवाईसी आदमी का Identification प्रूफ address प्रूफ ,DOB(Date of Birth) मोबाइल नंबर और अन्य प्रकार के तथ्य को electronic माध्यम से प्रूफ करता है.

CKYC क्या है?

यह केंद्रीय स्तर पर किया जाता है.यह जादा तर बीमा कंपनी ,बैंकों ,Mutual फण्ड ,NBFC के द्वारा किया जाता है.जो केवाईसी केंद्रीय स्तर पर किया जाता है.उसे CKYC कहा जता है .CKYC का Full Form Central Know Your Customer कहा जाता है.

KYC के लिए कौन कौन सा document जरुरी है?

KYC के प्रक्रिया पूरा करने के लिए आप को केवाईसी फॉर्म को भरना होगा .उस फॉर्म को verification के लिए आप को original document के साथ साढ़ आप को उस document के फोटोकॉपी को attach करना पड़ता है.उस photocopy के ऊपर आप को आपने signature या फीर Left thumb देकर self attested करना पड़ता है .KYC के लिए कुछ document के जरुरत पड़ती है.

आधार कार्ड (Aadhaar Card)
वोटर आईडी (Voter Id)
पैन कार्ड (Pan Card )
ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License )
नरेगा कार्ड (NREGA Job Card )

भारत सरकार केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड को आव्यसक दस्ता बेज माना है.ड्राइविंग लाइसेंस ,रेसन कार्ड,electric बिल ,Pan कार्ड से भी आप KYC verification करवा सकतें हैं.

Conclusion

KYC क्या है?KYC Full Form क्या है?केवाईसी कीतेने प्रकार के हैं?यह सब इसी लेख में समझाने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है . या फिर article में और कुछ सुधर किया जा सकता है. तो कृपया कर के नीचे comment करे.

अगर आप को KYC क्या है?KYC Full Form क्या है? इस लेख को पसंद आया या फीर हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला तो तब कृपया कर के हमारे लेख को आप के फ्रेंड circle social नेटवर्क साईट पर आपने फ्रेंड्स के साथ Facebook ,Twitter ,Pintrest Social media साईट पर share करे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here