Most Useful Websites इंटरनेट यूजर के लिए जानकारी हिंदी में

Most Useful Websites  आज भारत बहुत तेजी से डिजिटल के और बड राहा है.भारत के जनसख्या में से बहुत बड़ी भाग युवा है. मोबाइल ,इंटरनेट सस्ते होने के कारण हर जुवा के पास एक स्मार्ट फ़ोन है .जो इंटरनेट से कनेक्टेड रेहेता है.आज कल हर चीज हमारे भारत में प्राय online
हो राहा है.

घर बैठ कर बहुत सारे काम इंटरनेट के माध्यम से काम बहुत आसन और सरल से हो राहा है.घर बैठ कर ऑनलाइन शौपिंग हो राहा है.हर आदमी इंटरनेट पर बहुत सारे काम हर समय कुछ ना कुछ कर रहें हैं.स्टूडेंट लोग आपने study प्रोजेक्ट के लिए इंटरनेट से कुछ ना कुछ आपने काम का चीज खोजतें रहेतें हैं.बिज़नस ग्रुप आपने काम के कुछ ना कुछ मेल आपने ग्राहकों को भेजतें हैं.अगर फोटो ,फाइल बड़ा हो जाएतो चिंता रेहेता है की कैसे फाइल को छोटा किया जाए.

आज कल social साईट पर आपने प्रोफाइल में display picture लगाने की होड़ लगी है.यह dp पिक्चर कहाँ से
लाये, कैसे तरह तरह की dp पिक्चर आपने प्रोफाइल में लगाए .इंटरनेट में क्या हो राहा है,आदमी के मन में बहुत सारे सवाल अता रेहेता है.उस सवाल को जवाब इंटरनेट में खोजेते रहेतें हैं.आज के इंटरनेट के युग में घर बैठ कर freelancer के कामो के खरीद कर आपने काम कर सकते.

Most Useful Websitesयह कहाँ पर मिलती है.कैसे पाया जाए कौन सा website जो इंटरनेट में है जो आप के काम को आसान बना सकता है.एसे बहुत सारे कामो के लिए इंटरनेट में बहुत सारे website इंटरनेट में महाजूद है .एसे बहुत सारे website इंटरनेट में महाजूद है जो आको खोजेते खोजेते आप का बहुत समय चेलाजाता है .

आज हम ने कुछ website के बारे में चर्चा करेंगे जो आमतोर पर आक के बहुत काम आसकता है.हमने बहुत सारे website का research कर के आप के लिए कुछ website के बारे में चर्चा करेंगे .जो website आप के बहुत सारे काम को आसान कर सकता है.

Quora

Quora-कोरा क्या हैं?

Quora क्या है? Quora एक पोपुलर question एंड answer website है.जाहाँ पर आप कोई भी सवाल पूछ सकतें हैं और यहाँ पर कोई भी question का जवाब दिया जाता है.कोरा एक बेहतरीन website है.जाहाँ हर तरह के question और answer मिल सकता है.

यह एक एसा मंचहै जाहाँ पर हर तरह की question पूछ सकतें हैं.कोरा 2009 में स्थापना की गई थी और 2010 में लोगों के लिए उपलध कराई गई थी .कोरा का हिंदी साईट भी हाई .जो लोग हिंदी भाषा को उपयोग कर के आपने सवालों को जवाव चाहातें है यह कोरा के हिंदी साईट में जाकर अपने सवाल या फीर दुसुरों का सवाल के जवाब दे सकतें हैं.लोगों के मन में एसे एसे सवाल भी हैं जो आप को सवाल देख कर चकीत हो जायेंगे .हर प्रकार का सवाल कोरामें मिलता है और उसके जवाब भी याहां मिलता है.

Quora का उपयोग कैसे करे ?

पहेले आप को कोरा पर एक अकाउंट खोलना होगा .यह आप के फेसबुक id ,गूगल id ,से भी लॉग इन हो सकतें हैं.कोरा के द्वारा आप के ईमेल को verify करना पड़ता है.Verify होने के बाद आप कोरा में जाकर आप के मन में जो भी सवाल है. यह what is your question टॉप बार में दीखाई देगा उस जगह जाकर आप को आपने मन में जो भी सवाल है यह टाइप कर के पोस्ट कर सकते हैं.

आप के सवाल पोस्ट होने पर कोरा के साईट पर आप के सवाल देखाई देगा .जो लोग उस सवाल का जबाब देना चाहातें हैं उन लोगों ने आप के सवाल के निचे दे सकतें हैं.कोरा को बहुत सारे लोग used करतें हैं .इसलिए आप के कठीन से भी कठीन सवाल का जवाब बहुत आसानी से आप को मिल सकता है.

Quora Partner Programme क्या है?

यह कोरा का एक प्रोग्राम है .जिस से आप को ऑनलाइन earning हो सकता है.आप को अगर online कोरा के द्वारा पैसा कमाना चाहातें तो आप को कोरा के Quora Partner Programme ज्वाइन करना होगा .कोरा के QPP प्रोग्राम में आपनी मर्जी से कोई join नहीं कर सकता .कोराकुछ आपने QPP प्रोग्राम के लिए टर्म एंड conditions रक्ता है .जो कोरा के अकाउंट होल्डर कोरा के टर्म एंड condition में eligible होता है कोरा के द्वारा उन अकाउंट होल्डर को QPP प्रोग्राम में join करने के लिए invite किया जाता है.अगर आप eligible है और आपने कोरा QPP प्रोग्राम सामिल होतें हैं तो आप को सवाल करने से ही आप को पैसा मिलेगा .

Fiverr

Fiverr क्या है?

यह एक ऑनलाइन मार्किट प्लेटफार्म है .जाहाँ पर लोग आपनी डिजिटल services को ऑनलाइन बेचतें हैं.Fiverr इंटरनेट के दुनीआं में सबसे बड़ा freelancer का online मार्किट प्लेटफार्म है. जाहाँ लोग आपने कामो के लिए येहाँ से डिजिटल सेर्वेसस को खरीदतें हैं.

Fiverr में seller आपनी डिजिटल सेर्वेसस को सेल करता है और Buyer आपनी काम के जरुरत के मुताबिक़ डिजिटल सेर्वेसस को buy करता है.उस seller और buyer के बिच में Fiverr मध्यस्थी का कार्य निभाता है.यह buyers और sellers दोनों को प्रोटेक्ट करता है .अगर आप एक professional Freelancer है तो आप fiverr में बहुत सारे पैसा घर बैठ कर कमा सकतें हैं.

Fiverr में आप फुल time या फीर पार्ट time कर सकतें हैं.यहाँ पर बिभिन्न प्रकार का काम आता है .आप को काम ठीक तरीके से आना चाहिए तो आप ने Fiverr से बहुत सारे पैसा कम सकतें हैं.

Fiverr पर अकाउंट कैसे बनाए

  • पहेले Fiverr.com का official website पर जाए join के आप्शन पर क्लिक करे|
  • आप को facebook या फीर google Account से लॉग इन होने के लिए पूछेगा |
  • अगर आप चाहे तो येह अकाउंट id से भी join कर सकतें हैं|
  • Signup कर के एक नया अकाउंट भी बना सकते हैं|
  • Facebook id या फीर Gmail Id से लॉग इन होने के बाद |
  • आप को email verification करना पड़ता है|

Fiverr में क्या क्या काम होता है?

Fiverr में बहुत सारे काम होता है.यहाँ पर कुछ काम के बारे में चर्चा करेंगे .
Logo Design
Photo Editing
Article Writing
Video Editing
SEO
Typing Data Entry
PDF Editing

Logo Design

आज के समय पर Business Identity के लिए आप का एक आछा बाला Logo होना चाहिए .यह Logo पहेले की जमाने में बनाने के लिए आप को इधार उधार जाना पड़ता था.यह भी आसानी से मिलतें नहीं थी .लेकिन आज के ज़माना बहुत बदल गेया है.आज इंटरनेट के ज़माना है.

इंटरनेट के द्वारा घर बैठ कर आप Fiverr में आर्डर दे सकतें हैं.इसलिए logo डिज़ाइनर का डिमांड बहुत रेहेता है.अगर आप एक आछे Logo डिज़ाइनर हैं तो Fiverr Logo डिजाईन कर के बहुत सारे पैसे कमा सकतें हैं.

Photo Editing

फोटो का उपयोग हर जगह होता है.बड़े बड़े कंपनी आपनी product advertise करने के लिए.फोटो editing के जरुरत पड़ती है.product को एक आछे looks देने के लिए फोटो editing के जरुरत पड़ती है .इसिलए बड़े बड़े कंपनी आपनी काम के लिए Fiverr से आर्डर देतें हैं.अगर आप एक आछे फोटो एडिटर हैं तो आप Fiverr से फोटो editing कर के बहुत सारे पैसे कमा सकतें हैं.

Article Writing

अगर आप को आछी तरह से कोई भी टॉपिक के ऊपर लिखना आता है.तो आपने Fiverr से बहुत सारे पैसे कमा सकतें हैं.आज के समय पर content आर्टिकल writing के बहुत सारे डिमांड रेहेता है.बहुत सारे कंपनी है जो आपने product के लिए quality content चाहेतें हैं.उनको हर समय quality content चाहिए जो fiverr से content writing के लिए hire करतें हैं. इसीलिए उन लोगों ने Fiverr से आर्डर देतें हैं.

Video Editing

अगर आप को Video Editing आता है तो आपने Fiverr से Video Editing कर के बहुत सारे घर बैठ कर पैसे कमा सकतें हैं.

Fiverr पर Gig कैसे बनातें हैं?

Gig बनाने के लिए आप को Fiverr के Become a Seller के ऊपर क्लिक करना पड़ता है.Gig यानी की आपने काम के बारे में लोगों को बताना .आप कौन सा category में काम करतें हैं .इसके लिए आप buyer को कीतेने चार्ज करतें हैं.काम को कीतेने दिनों में डिलीवर करतें हैं .

यह सब Gig में भरना पड़ता है .उस Gig को publish करना पड़ता है .Buyer आप के gig देख कर आप को आर्डर देता है.Gig का सहज और सरल भाषा में येह है.

Fiverr पर कैसे काम मिलता है?

  • Fiverr में लोगों को आपनी काम के बारे बताना होता है.यह Gig के द्वारा होता है|
  • Gig आपने सेर्वेसस के बारे में Gig का टाइटल देना हा|
  • Category-आप जिस सेर्वेसस के लिए चुनतें हैं उस केटेगरी को चयन करे |
  • Cover Photo -एक आछे से कवर फोटो को लगाए .Buyers आप के फोटो के देख कर आप के पास आये और आप को आर्डर मिले|

आप इसी तरह से Fiverr से अकाउंट बना कर बहुत सारे पैसा कम सकतें हैं.Fiverr एक एसा website है जो हर इंटरनेट user को पता होना चाहिए .

Reddit

Reddit क्या है?

Reddit इंटरनेट के दुनीआं में जाने माने एक website है.यह एक popular discussion का बहुत बड़ा मंच है.reddit को इंटरनेट के Front Page कहा जाता है.यहाँ पर लोगों ने हर प्रकार का discussion करतें हैं .याहां पर लोग information ,content ,न्यूज़,विडियो ,बहुत सारे चीजों को share करतें हैं .ढेर सारे चीजों पर discuss करतें हैं.जिस का टॉपिक ,question ,answer जादा लोग up-वोट करतें हैं .Reddit उस टॉपिक को आपने फ्रंट पेज पर लाता है .जो जादा से जादा लोग देख सके और जान सके .

Reddit कैसे काम करता है?

Reddit में बहुत सारे sub-reddit (/r) रेहेता है.यहाँ पर बहुत सारे sub reddit रेहेता है जैसे की न्यूज़ ,pic,मूवीज ,आर्टिकल ,Ask reddit बहुत सारे का sub-reddit रेहेता है .पहेले आप को reddit में एक अकाउंट खोलना पड़ता है.उसके बाद आप को sub-reddit पर आप को जो चाहे आप के इंटरेस्ट के टॉपिक पर join कर सकतें हैं.आप reddit में join करते ही Ask reddit में कोई सवाल नहीं कर सकते .इसके लिए आप को Karma की जरुरत होती है .

Reddit में Karma क्या होता है?

जब कोई redditors किसी भी question के ऊपर आपने टिप्पणी या फीर answer देता है .उसे comment karma कहा जाता है.जब कोई redditors कोई पोस्ट चाहे gif हो ,pic हो ,विडियो हो एक caption के साथ पोस्ट करता है उसे पोस्ट करमा कहा जाता है.

Sub-reddit का चयन कैसे करे ?

आप को जो टॉपिक interested हैं उस टॉपिक का sub -reddit का चुनाब करे .reddit में specific टॉपिक के sub-reddit रेहेता है .उस sub -reddit का चयन कर के उस पे आप को related टॉपिक का पोस्ट डाले .अगर आप के पोस्ट को redditors के द्वारा up-vote मिलता है .तो आप के पोस्ट reddit के फ्रंट पेज पर दीखाई देगा .जिस से जादातर लोग आप के पोस्ट को देख पायेंगे.

Reddit का Rules

Reddit का rules बहुत strict है .अगर कोई Redditors आपने फायेदे के लिए आपनी कोई advertisement Reddit के द्वारा कर राहा है .उस Redditors को तुरंत sub-Reddit से ban किया जाता .जिसे आप को उस फ्लात्फोर्म का उपयोग करने के मौका नहीं मिल पायेगा .Reddit हमेशा user फ्रेंडली content को प्रोसाहीत करता है.Sub-Reddit का बहुत सारे आपने आपने rules एंड रेगुलेशन रखतें हैं.

हर इंटरनेट user यह Reddit.com website के बारे में जान ना जरुरी है.

fast.com

यह website आप के इंटरनेट के स्पीड कितीना है चेक कर के बता देता है.हर इंटरनेट यूजर को इस website के बारे में जानना चाहिए fast.com

pixabay

यह website से आप को हर तरह के फोटो मिल सकती है.सब से बड़ी बात याहां पर copy-right free इमेज मिलता है .जो आप कोई भी ब्याभार उपयोग से उस pic को उपयोग कर सकतें हैं.pixabay.com

videos.pexels

यह website से आप को हर प्रकार के HD quality के विडियो आप को आसानी से मिल जाता है.videos.pexels.com

icons8

जो लोग फोटो editing करना चाहातें हैं उन लोगो के लिए बहुत आछा है.ये website से आप के कोई technical ज्ञान जरुरत नहीं हैं . इस website पर आप बहुत ही आसानी से फोटो editing कर सकतें हैं. icons8.com

Zamzar

ये website हर तरह की फाइल को कन्वर्ट कर सकती है.जैसे की pdf to वर्ड ,pdf से excel ,doc से pdf ,jpg से वर्ड ,excel से pdf एसे बहुत सारे फाइल को बहुत सारे फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकता है.Zamzar.com

Most Useful Websites जो इंटरनेट में महाजूद है .यह सब इसी लेख में समझाने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here