Mouse क्या है ? माउस के कार्य ? माउस के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में

Mouse क्या है? आज की क्रांति कारी डिजिटल दुनिआं में कंप्यूटर मनुष्य जीवन का एक महत्वपूर्ण हिसा बनगया है. कंप्यूटर का व्यबहार हर जगह पर हो रहा है. इस लिए कंप्यूटर का उपयोग ज्यादा मात्रा में हो रहा है. कंप्यूटर के द्वारा बड़ी बड़ी काम बहुत आसानी से बहुत काम समाये पे सठीकता से हो जाता है.

आज कल अधिकांश लोग कंप्यूटर का उपयोग करते है. यदि आप कंप्यूटर का उपयोग कर रहें होंगे। तो जरूर माउस का भी इस्तिमाल किआ होगा. आप में से बहुत सारे लोग कंप्यूटर पार्ट्स के बारे में जानतें होंगे.जैसे की मॉनिटर ,cpu,keyboard और mouse . कंप्यूटर बहुत सारे पाट्र्स को संबलित कर के एक जंत्र बनता है .

तब जाके एक संपूर्ण कंप्यूटर बनता है. माउस कंप्यूटर का एक ऐसा पार्ट्स है जो इस के बिना कंप्यूटर चल नहीं सकता। माउस के बिना कंप्यूटर कुछ नहीं है. माउस कंप्यूटर का एक मुख्य अंग है. माउस एक इनपुट डिवाइस है जिसके द्वारा उपयोगकर्ता . अपनी मन की चिंतन मन की भाषा को माउस द्वारा कंप्यूटर को निर्देश देता है.

कंप्यूटर स्क्रीन पे हो रेही सभी प्रकार के गाती बिधि को माउस द्वारा नियंत्रित किआ जाता है. आप में से ऐसे बहुत सारे लोग ऐसे भी होंगे जिनको माउस क्या है? माउस कैसे काम करता है?माउस का काम क्या है?इस सब के बारे में इस लेख में बिस्तार रूप से चर्चा करेंगे.

माउस क्या है?

माउस कंप्यूटर का एक हार्डवेयर है. माउस एक इनपुट डिवाइस है. जिस के द्वारा उपयोगकर्ता कंप्यूटर स्क्रीन में हो रहा
गाती बिधि को कंट्रोल करता है. उपयोगकर्ता कंप्यूटर स्क्रीन के हर जगह पहंच के अपना काम कर सकता है. माउस एक इनपुट डिवाइस है. माउस के बहुत सारे आकर प्रकार का आता है.

जिस में अलग अलग features और कनेक्टिविटी होता है. लेकिन हर माउस का काम सामान होता है. अधिकांश माउस में दो बटन राइट और लेफ्ट और एक स्क्रॉल बटन आता है. माउस को उपयोगकर्ता डेस्क या माउस पैड के ऊपर रख कर उपयोगकर्ता कंप्यूटर मॉनिटर स्क्रीन पे कंट्रोल कर सकता है निर्देश दे सकता है.उपयोगकर्ता कंप्यूटर स्क्रीन पर कोई भी प्रोग्रम्मे को खोल सकता है उसे बंद करसकता है. उपयोगकर्ता अपनी मन मुताबिक काम कंप्यूटर स्क्रीन पर करसकता है.

Mouse क्या है

माउस के परिभाषा क्या है?

माउस कंप्यूटर का एक पॉइंटिंग डिवाइस है. इसकी उपयोग से उपयोगकर्ता कंप्यूटर स्क्रीन पर अपनी मनमुताबिक काम करसकता है. जैसे की क्लिक,क्लोज ,ओपन ,ड्रैग ,स्कार्ल , ये सब उपयोगकर्ता कंप्यूटर स्क्रीन पर करसकता है.

माउस का आविष्कार किसने क्या

माउस को मुख्यतः x-y पोजीशन का प्रदर्शित प्रणाली कहा जाता है. 1963 में Douglas Engelbart ने माउस का आविष्कार किआ था. उस बक्त Douglas Engelbart ने Xerox PARC नामक एक संथा में काम करते थे.Apple Lisa कंप्यूटर के साथ पेहेले ब्यापक रूप से उपयोग किआ गेया था.

माउस के कार्य

कंप्यूटर का माउस उपयोगकर्ता को कंप्यूटर स्क्रीन पर एक जगह से दूसरे जगह तक मूव कर ने केलिए अनुमति प्रदान
करती है.

माउस उपयोगकर्ता को कंप्यूटर स्क्रीन के ऊपर फाइल को खोलने के लिए ,टेक्स्ट को चुनने के लिए, आइटम्स के को खोलने या बंद करने के लिए माउस मदत करता है.

उपयोगकर्ता कंप्यूटर के किसी फाइल या ऍप्लिकेशन्स के ऊपर माउस लेके डबल क्लीक करने से फाइल ओपन होता है.

उपयोगकर्ता बड़े डॉक्यूमेंट को ऊपर से निचे तक ,निचे से ऊपर तक देखने के लिए माउस का स्क्रॉल का उपयोग कर के देख सकता है.

माउस का बेसिक कार्य

Left Button ये माउस के सबसे ज्यादा ब्यबहार में आने बाला बटन है. ये उपयोगकर्ता के इंडेक्स फिंगर के निचे आता है.

Wheel Button लेफ्ट बटन और राइट बटन के बिच एक व्हील बटन रहता है. इसके उपयोग से उपयोगकर्ता documents या फाइल को ऊपर निचे रोल करसकता है.

Right Button उपयोगकर्ता ये बटन स्पेशल्स ऑपरेशन्स के लिए ब्यबहार करता है. ये बटन क्लिक करने से contextual menus का pop-up खुलता है. जैसे की व्यू,शार्ट,रिफ्रेश,undo,cut,copy,paste ,save बहुत सारे ओप्तिओंस खोलता है. जिस से उपयोगकर्ता अपनी हिसाब से अपना काम करसकता है.

माउस के प्रकार – Mouse Types

आज कल मार्किट में बिभिन्न प्रकार के माउस आता है. जो उपयोगकर्ता अपनी हिसाब से अपनी सुबिधा के अनुसार उपयोग करता है.

वायर्ड माउस Wired Mouse

ये माउस कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए केबल serial ,PS/2 por, usb की जरुरत पड़ती है. इस से कॉर्डेड
माउस भी कहा जाता है. इसे कोई बहार के battery की जरुरत नहीं पड़ती है. ये जिस केबल के द्वारा कंप्यूटर कनेक्ट होता है. उस केबल के माध्यम से ये कंप्यूटर से बिजिली की आपूर्ति करती है.

ये बहु मात्रा में प्रचलित माउस है. इस में ना सिग्नल interference ना बैटरी लौ का कोई असुबिधा दिखाई देती है. और सब से बड़ी चीज ये सस्ते रेहता है और आसानी से मार्किट में मिल जाती है. इसे लिए ये माउस को ज्यादा उपयोगकर्ता पसंद करते हैं। और ज्यादा मात्रा में ब्यबहार करते है.

कार्डलेस वायर्ड माउस Cordless/Wireless Mouse

इस माउस में केबल या तार नहीं लगती. ये माउस डाटा ट्रांसफर और कंप्यूटर में जोड़ ने के लिए Wireless Technology के सहारा लेती है. ये माउस ब्यबहार कर ने के लिए एक ट्रांसमीटर और रिसीवर की जरुरत पड़ती है. ट्रांसमीटर माउस में लगा रहता है. एक रिसीवर कंप्यूटर लगा के इस माउस ब्यबहार उपयोगी किआ जासकता है. इस माउस मैक बैटरीज की जरुरत पड़ती है. जो इसको पावर देसके.

मैकेनिकल माउस Mechanical Mouse

इस माउस मैं एक रबर बॉल लगती है और बहुत सारे रोलर्स होते है. जब इस माउस पैड के ऊपर घूमती है.बॉल से कंप्यूटर  तक सिग्नल्स भेजती है. ये माउस ज्यादा पॉपुलर नहीं है. इस में बॉल को बार बार साफ़ करना पड़ता है. बल में डस्ट पार्टिकल रहजाती है. जिस के कारण बॉल कंप्यूटर को सिग्नल्स भेजने में कठनाई होती है.

ऑप्टिकल माउस Optical Mouse

Optical Mouse में एक छोटा सा LED बल्ब लगा हुआ है. ये photodiodes द्वारा माउस के मूवमेंट को ट्रैक करता है. दूसरे माउस के तुलना में ये ज्यादा भरोसेमंद है. इस लिए ये माउस बहु मात्रा में उपयोग किआ जा रहा है. इसे usb के द्वारा कंप्यूटर से जोड़ा जाता है. उस usb के द्वारा ये कंप्यूटर से बिजिली को प्राप्तः करती है.

ट्रैकबॉल माउस Trackball माउस

Trackball माउस कुछ ऑप्टिकल माउस की तरह होता है. Trackball का उपयोग भी सामान होता है अन्य माउस की तरह. Trackball के द्वारा उपयोगकर्ता कंप्यूटर को इनपुट निर्देश देता है.

इस में बहार एक बॉल लगता है। उपयोगकर्ता अंगूठी के द्वारा उस बाल घुमा कर कंप्यूटर को निर्देश देता है. Trackball बहुत ही फ़ास्ट रहता है उसे कंट्रोल करना आसान काम नहीं है.ये ज्यादा मात्रा में प्रचलित नहीं है.

Touchpad क्या है?

लैपटॉप और कुछ keyboard में ये सुभीधा रहता है. Touch pad एक इनपुट डिवाइस है. जिस के द्वारा उपयोगकर्ता cursor को चल प्रचल करने के लिए अनुमति प्रदान करता है. Touch pad में उपयोगकर्ता अपनी उंगलियाँ का इस्तिमाल कर के लैपटॉप हो या कंप्यूटर हो निर्देश देता है.

Mouse pad क्या है?

माउस को इधर उधर आसानी से घुमा सके। इसके लिए एक Mouse pad की जरुरत पड़ती है. ये माउस pad एक प्लास्टिक या फिर पतली सी रबर का पट्टी होती है. ये माउस एक समतल जगह माउस को प्रदान करती है. जो आसानी से Mouse pad के ऊपर माउस आसानी से घूम सके. माउस के पॉइंटर और एक्यूरेसी के लिए Mouse pad बहुत जरूरी है.

हम उम्मीद करते की ये लेख माउस क्या है?और इसके प्रकार। माउस के परिभाषा क्या है? माउस का आविष्कार किसने क्या ये सब इस article में समझने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. जो आप लोगो को पसंद आया होगा. आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है .या फिर article में और सुधर किया जासकता है.तो कृपया कर के नीचे comment करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here