Nivesh kyon Jaruree Hai ? निवेश कैसे करें Stocks, Gold ETF

Nivesh kyon jaruree Hai?निवेश वर्तमान और भविष्य के दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित करता है। निवेश करने से वित्तीय सुरक्षा मिल सकती है और जीवन शैली में सुधार हो सकता है। निवेश करके आपनी financial security को सुरक्षा प्रदान करना मुख्य उद्देश्य है | यह आप को सेवानिवृत्ति से पहले जरुरत पड़ने से आप के काम आसकता है |

निवेश करने से येह आप को वर्तमान और भविष्य की वित्तीय सुरक्षा दोनों को सुनिश्चित करता है। पैसा हर आदमी के लिए जरुरी है और आवश्यक भी है | एक कहावत है जिसके पास पैसा है उसके पास सब कुछ है | आप के पैसे है तो आप के रिश्तेदार ,फ्रेंड्स ,हर कोई पूछता है आप को importance देता है अगर आप के पैसे नहीं है तो आप के रिश्तेदार ,फ्रेंड्स सब आप को देख कर भग जायेंगे |

उनके को लगता कहीं पैसे मागने तो नहीं चला आया | इसीलिये लोगों के लाइफ में पैसा बहुत जरुरी है |पैसा हर किसी के जीवन के लिए जरुरी है और जीवन के महत्वपूर्ण भूमिका और आछी भविष्य के निर्माण करता है | हम में बहुत सारे एसे लोग है जिनको नहीं पता निवेश क्यों करे और निवेश कैसे किया जाता है | आज हम इस लेख में निवेश क्यों जरुरी है ?Nivesh kyon jaruree hai? हमारे भारत में विभिन्न प्रकार के निवेश करने के माध्यम है |Share Market, बैंक,म्युचुअल फंड, Gold ETF,post office में कैसे निवेश किया जाता है उन सब के बारे में बिस्तार रूप से चर्चा करेंगे |

निवेश क्यों जरुरी है? Nivesh kyon jaruree hai?

निवेश करने का अर्थ है कि अधिक धन निवेश करने के लिए अपने पैसे का सही तरीके से उपयोग करना महत्वपूर्ण है | क्योंकि आज कीदुनिया में निवेश से तात्पर्य एक विशिष्ट लक्ष्य के साथ दीर्घकालिक दृष्टिकोण से है निवेश किया जाता है । निवेश वर्तमान और भविष्य केदीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।

Nivesh kyon jaruree hai

निवेश करने से वित्तीय सुरक्षा मिल सकती है और जीवन शैली में सुधार हो सकता है। सिर्फ पैसा कमाना काफी नहीं है। आप जो पैसा कमाते हैं उसके लिए आप कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन यह आपके लिए आरामदायक जीवनशैली का नेतृत्व करने या अपने सपनों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।

निवेश वर्तमान और भविष्य के दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित करता है। आपके निवेश से उत्पन्न धन वित्तीय सुरक्षा और आय प्रदान कर सकता है। विभिन्न प्रकार के निवेशों के बीच आप अपने पैसे का निवेश करने का निर्णय कैसे लेते हैं, इसके लिए आप के income पैसे को कैसे आवंटन करते है येह ज़रूरी है।

Stocks

स्टॉक को कंपनी के शेयरों के रूप में भी जाना जाता है, शेअर बाजार में सबसे अच्छा निवेश है। जब आप किसी कंपनी का stock हिस्सा खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के शेयरधारक होते हैं। शेयर उन कंपनियों द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं जो स्टॉक एक्सचेंजों में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध हैं।

सार्वजनिक सीमित कंपनियाँ स्टॉक एक्सचेंज पर अपना स्टॉक प्रदान करती हैं | किसी भी निवेशक द्वारा खरीदा या बेचा जा सकता है। स्टॉक लंबी अवधि के निवेश हैं। अगर आप 5 से 10 साल के लिए लंबी अवधि के निवेश की योजना बना रहे हैं, तो आपको इक्विटी बाजार में एक अच्छा खासा रिटर्न मिलने की संभावना है।

What is Share Market in Hindi – नए निवेशक कैसे निवेश करें |

Share Market में निवेश करने के लिए सब से पहेले आप के पास एक Demat Account होना आबश्यक है | Demat account opening कर के भारत NSE (National Stock Exchange of India ) और BSE (Bombay Stock Exchange ) में listed कंपनी के शेयर खरीद और बेच सकते है |

आज के समय पर आप आसानीसे कोई भी stockbroker के अन्दर online demat account खोल सकते है उसके लिए आप को जरुरी document के produce करना पड़ता है | एक बार आप के documets approve हो जाता है तो आप आसानी से dp account के माध्यम से stocks को खरीद सकते है और आसानी से बेच सकते है |

Share Market में निवेश करने से पहेले आप को शेयर बाज़ार की पुरी जानकारी होना जरुरी है | आप हमारे लेख शेयर मार्किट क्या है? को भी पड़ कर share मार्किट के बारे में जानकारी जुटा सकते है |

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंड हैं जो विभिन्न प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं। इक्विटी म्यूचुअल फंड मुख्य रूप से शेयरों और इक्विटी से संबंधित उपकरणों में निवेश करते हैं, जबकि डेट म्यूचुअल फंड बॉन्ड में निवेश करते हैं। म्यूचुअल फंड में मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं एक है |

इक्विटी म्यूचुअल फंड और दूसरा है डेट म्यूचुअल फंड। स्टॉक और इक्विटी से संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स में म्यूचुअल फंड निवेश करते हैं और डेट म्यूचुअल फंड बॉन्ड में निवेश करते हैं। म्युचुअल फंड लचीला निवेश होता है जिसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी निवेश शुरू और रोक सकते हैं। एक निवेशक के रूप में, आप इन म्यूचुअल फंड योजनाओं की किसी भी संख्या को उनकी मौजूदा दर पर खरीद सकते हैं जिसे नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) कहा जाता है। इन्हें बाद में उच्च नेट एसेट वैल्यू (एनएवी) में नकद प्रदान किया जा सकता है, बशर्ते बाजार की स्थिति के लिए लाभ हो |

Recurring Deposit

आरडी के रूप में रिकरिंग डिपॉजिट भी एक और निश्चित अवधि का निवेश है | निवेशक हर महीने एक पूर्व-निर्धारित अवधि के लिए एक विशिष्ट राशि का निवेश कर सकते हैं | जोखिम-मुक्त निवेश की बात आती है, तो Recurring Deposit जमा उपलब्ध लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। इस निवेश योजना के तहत, आपको निश्चित अवधि के लिए हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होगी।

सार्वजनिक भविष्य निधि – Public Provident Fund

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली एक बचत योजना है | Long-term investment कर-बचत निवेश प्रदान करती है। PPF का उद्देश्य व्यक्तिगत निवेशों की छोटी बचत को उन निवेशों की पेशकश करके जुटाना है| आयकर लाभ के साथ-साथ उचित रिटर्न भी देते हैं। जब आप किसी बैंक में पीपीएफ खाता खोलते हैं, तो आपके द्वारा जमा किया गया पैसा 15 साल की अवधि के लिए लॉक हो जाता है। आप इस पैसे पर चक्रवृद्धि ब्याज कमाते हैं। यदि आप रिटर्न से खुश हैं, तो आप एक और पांच साल के विस्तार के लिए भी आगे बढ़ा जा सकते हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि- Employee Provident Fund

EPF(Employee Provident Fund ) का प्राथमिक उद्देश्य कर्मचारियों की मदद करना है | कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) एक अन्य सेवानिवृत्ति-उन्मुख निवेश है| जो धारा 80 सी के तहत कर ब्रेक कमाता है। ईपीएफ की कटौती आम तौर पर एक अर्जक के मासिक वेतन का एक हिस्सा होती है | उसी राशि का नियोक्ता द्वारा भी मिलान किया जाता है। हर महीने उनके वेतन का कुछ हिस्सा बचाएं ताकि वह एक ऐसी घटना में उपयोग कर सकें जो कर्मचारी अस्थायी रूप से या अब काम पर या सेवानिवृत्ति के समय फिट नहीं रेहेपाता है।

राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) – National pension Scheme (NPS)

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) सरकारी कर्मचारियों के लिए एक सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन योजना है। सरकारी पेंशन योजना सार्वजनिक निजी अन्य क्षेत्र के लिए सभी कर्मचारियों के लिए खोली गई है | राष्ट्रीय पेंशन योजना अन्य सभी सेवानिवृत्ति योजना के बीच सबसे सस्ती बाजार से जुड़ी सेवानिवृत्ति योजना है। आप इसमें tax free कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट – Bank fixed deposits

Bank fixed deposits पैसे बचाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। वे एक सुरक्षित निवेश हैं, अच्छे रिटर्न की पेशकश करते हैं | Bank fixed deposits में, आप एक निश्चित अवधि के लिए अपने बैंक में एक मुश्त ब्याज दर पर एक मुश्त राशि डालते हैं। कार्यकाल के अंत में, आपको वह राशि प्राप्त होती है| जिसे आपने निवेश किया है और साथ ही चक्रवृद्धि ब्याज भी मिलती है ।

निवेशकों को अपनी पूंजी और रिटर्न के आश्वासन पर सुरक्षा की आवश्यकता होती है। इस दृष्टि से, बैंक और एनबीएफसी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम हमेशा आकर्षक विकल्प रहा हैं। स्टैंडर्ड फिक्स्ड डिपॉजिट, टैक्स सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट, फ्लेक्सी फिक्स्ड डिपॉजिट, रेगुलर इनकम फिक्स्ड डिपॉजिट, स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट एसे बहुत सारे है जो आप नेवेश कर सकते है ।

गोल्ड इनवेस्टिंग – Gold Investing

Gold bar, गहने और सिक्कों जैसे भौतिक Gold में निवेश भंडारण, सुरक्षा जैसे मुद्दों के साथ आता है। भारत में सोने में निवेश के कुछ तरीके है । गोल्ड ज्वैलरी यह सोने में निवेश करने का पारंपरिक तरीका है। ज्वैलरी का निवेश और खरीदारी तभी करें जब शादी या किसी खास मौके जैसी खास जरूरत हो।

सोने के सिक्के और सोने की छड़ें-आप बैंक से जौहरी से खरीदकर सोने और बार में निवेश कर सकते हैं। बैंकों से खरीदे जाने वाले सोने के सिक्के और Gold बार गुणवत्ता के आभूषणों की गुणवत्ता और शुद्धता की गारंटी देते हैं। आप सोने का वायदा खरीद सकते हैं, जो एमसीएक्स पर कारोबार किया जाता है । Gold ETF stock exchange पर listed होता है | ये वायदा अनुबंधों में सोने की कीमत को ट्रैक करने के लिए प्रवृत्ति निर्धारित करता है, जो पूर्व निर्धारित अवधि में तय किया जाएगा। यह विभिन्न गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) हैं, जिन्हें निवेशक खरीद सकते हैं।

डाकघर की योजनाएँ – Post Office Schemes

यदि आप एक अल्पकालिक निवेश योजना की तलाश कर रहे हैं| पोस्ट ऑफिस की योजनाओं पर विचार करें। भारतीय डाक सेवा द्वारा प्रदान की जाने वाली सबसे अच्छी योजनाओं में से एक मासिक आय योजना है। पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट व्यक्तिगत / संयुक्त खातों पर प्रति वर्ष आछा रिटर्न देता है। न्यूनतम INR 20 / – खाता आप खोल सकते है | 5-वर्षीय डाकघर का आवर्ती जमा खाता (आरडी)। आरडी आछे रिटर्न प्रति वर्ष (त्रैमासिक मिश्रित) मिलता है । किसान विकास पत्र खाता, सुकन्या समृद्धि खाता, सार्वजनिक भविष्य निधि खाता, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता, राष्ट्रीय बचत पत्र में आप निवेश कर सकते है ।

रियल एस्टेट – Real Estate

भारत में, अचल संपत्ति में निवेश करना निवेशकों द्वारा सबसे सुरक्षित दांव में से एक माना जाता है। हाल के वर्षों में, Real Estate निवेशों में तेजी से मूल्य में वृद्धि हुई है। Real Estate निवेश हमेशा एक आकर्षक विकल्प रहा है। यह अभी भी घर के निर्माण के लिए बहुत सारे निवेशकों को आकर्षित करता है | क्योंकि यह अच्छे रिटर्न का वादा करता है। आय में वृद्धि और होम लोन की आसान उपलब्धता के साथ, अधिकांश बिल्डर्स निवेशकों को लुभावनी सुविधाओं से लुभाने की कोशिश कर रहे हैं | नवीनतम निष्कर्ष प्रीमियम लक्जरी अपार्टमेंट हैं और होम लक्ज़री में सबसे आधुनिक सामान के साथ सुसज्जित हैं।

प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) – Initial Public Offerings (IPO)

एक कंपनी के शेयर बाजार लिस्टिंग के रूप में भी जाना जाता है | नई कंपनियां एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने से पहले अपने शेयरों को खरीदने के लिए जनता को आमंत्रित करती हैं। हर कंपनी को विकसित होने और विस्तार के लिए धन की आवश्यकता होती है। वे उधार लेकर या शेयर जारी करके पैसे जुटाता हैं। यह शेयर बाजार की शुरुआती सार्वजनिक पेशकश (IPO) में पहला सार्वजनिक आमंत्रण है। जब आप ऐसे शेयर खरीदते हैं जो आप IPO बनाते हैं। आपको उस कंपनी का एक हिस्हे का स्वामित्व मिल जाता है।

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान्स (ULIP)

एक यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान एक विकल्प है जो बीमा के माध्यम से सुरक्षा के साथ-साथ बांड और इक्विटी में निवेश प्रदान करता है। इस प्रकार की योजना में, आपके प्रीमियम का एक हिस्सा आपके द्वारा निर्धारित शेयरों और बॉन्डों में निवेश किया जाता है | बाकी का भुगतान जीवन बीमा कवर के लिए किया जाता है। किसी भी अन्य निवेश विकल्प की तरह, ULIP एक बीमा उत्पाद है |

पूंजी बाजार में निवेश के अवसरों के लिए खरीदार को पेश करने के साथ पॉलिसी खरीदार को जोखिम कवरेज प्रदान करता है। यह खरीदार को विभिन्न प्रकार के निवेश साधनों जैसे कि स्टॉक, बॉन्ड और साथ ही म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। एक यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान का उपयोग जीवन बीमा, सेवानिवृत्ति, शिक्षा और अधिक सहित विभिन्न लाभ भुगतानों के लिए किया जा सकता है। यूलिप निवेशक को लाभ के रूप में अलग प्रावधान प्रदान करता है।

और आर्टिकल पढ़े

Duniya ka Sabse Bada Desh कौन सा है?

What is Share Market in Hindi – नए निवेशक कैसे निवेश करें |

फेसबुक का मालिक कौन है? फेसबुक किस देश का है

Best plugins for WordPress नए ब्लॉगर हिंदी में जाने

आशा करता हूँ निवेश क्यों जरुरी है? लेख को आप पसंद करेंगे | निवेश कैसे करें ? Stocks, Gold ETF Nivesh kyon jaruree hai? येह सब इसी article में समझाने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है | आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद | आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जा सकता है|

तो कृपया कर के नीचे comment करे | अगर आप को निवेश क्यों जरुरी है? लेख को पसंद आया या फीर हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला तो तब कृपया कर के हमारे लेख को आप के फ्रेंड circle ,social नेटवर्क साईट पर आपने फ्रेंड्स के साथ Facebook ,Twitter ,Pinterest,Telegram Social media साईट पर share करे |

Disclaimer-This Article is Educational Purpose Only.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here