Online Internet से पैसे कैसे कमाए?| हिंदी में जानकारी

Online Internet Se paise kaise Kamaye? आज के डिजिटल दुनिया में प्राय हर आदमी के पास एक smart phone रेहेता है.Internet के क्रांती कारी युग में आदमी के बहुत सारे कठीन काम इंटरनेट के द्वारा बहुत ही आसान सहज सरल और समय के बचत कर दिया है.

इसीलिए internet आपने काया बहुत जोर शोर से बिस्तार कर राहा है.हर जगह school ,college ,university ,medical ,Bank ,रेलवे प्राय हर जगा इंटरनेट को बहु मात्रा से उपयोग में लाया जाता है.

Internet का उपयोग हर जगह हर क्ष्येत्र पर उपयोग में लारेहें हैं. इसे देखते हुए Online Internet से पैसे कमाने के एक बहुत बड़ा जरिया उभर चुका है.बहुत सारे तरीके है जो लोगों ने पैसे कमातें है जैसे की ऑफिस में जॉब कर के ,कोई आपना दूकान खोल के ,आपना खुद का business ,कोई teacher हो के आपना ठेला लगा के ,doctor ,advocate और Online ect बहुत सारे आपने काम करके पैसे कमातें है.

Internet के द्वारा इंटरनेट के माध्यम से online पैसे कमाया जाता है.दुनिया में एसा कोई तरिका नहीं है जो आप को रातो रात अमीर बना दे .दुनिया में 100 में से 0.01 % लोक रातो रात आमिर हो जाते हें.अमीर या फीर सफलता हासिल करने के लिए कड़ी महेनत और लगन की जरुरत पड़ती है.short-cut रास्ते पर अपनाये जानेवाला सफलता बहुत ही कम लमेह रेहेता है .इसीलिए Online Internet से पैसे कमाने के तरिका सहज और सरल नहीं
होता .

उसे पाने केलिए आप को कड़ी महेनत और लगन के जरुरत है .तब जब जाके Online Internet से पैसे कमाया जासकता है. Online paise kaise kamaye  बहुत से तरिका है.पहेले तो आप को इंटरनेट के बारे में कुछ ज्ञान होना चाहिए .इंटरनेट में बहुत सारे fake company है जो Online Internet से पैसे देने का वादा करतें है .लेकिन काम करने के बाद उन लोगों को पैसा नहीं देते .

इसीलिए जब आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए . कोई  काम करने से पहेले जिस website काम करने चाहातें
उस website के बारे में आछि से छानबीन करले.उस website काम करने के बाद सही में पैसा देती है या नहीं ,payment structure कैसा है.

ये साब आछी तरह से चेक करे.बहुत सारे येसे भी लोग है .जिनको मालुम नहीं Online Internet से पैसे कैसे कमाया जाता है. इसलिए हम Online Internet से पैसे कैसे कमाये .इसी लेख के ऊपर बिस्तार रूप से चर्चा करेंगे.

Online Internet Se paise kaise Kamaye?

India के population बहुत जादा है.जिस में से 60 % युवा है.इन 60 % युवा से maximum जुवा का पहेला पसंद internet और smart phone है.इसीलिए इंटरनेट से पैसा कमाने के एक बहुत बड़ा opportunity अभी India में है.इंटरनेट का उपयोग हर जगह हो राहा है .

Online Internet से पैसा कैसे कमाया जाये .यह एक बहुत बड़ा question है.उपरवाला हर इंसान के उंदर कुछ ना कुछ असाधारण talent देता है .उस talent का सही उपयोग कर के अगर आप इंटरनेट में डालेंगे तो इसके द्वारा आप को पैसे कमाने के जरिये मिलजाता है.

Online Internet से पैसे कैसे कमाए

उदाहरण स्वरुप जैसे की आप को डांस करना आता है,गाना आता है,किसी भी topic के ऊपर आप को लिखने आता है,पढ़ाना आता है,motivational स्पीच आता है,येसे से तो बहुत सारे काम है . आप के उंदर कोई ना कोई talent का अधिकारीछुप कर रेहेता है.उस talent को जानिए और उस talent को आप ने blogging के जस्रिये ,video के जरिये ,website के जरिये,Affiliate मार्केटिंग के जरिये ,educate online के जरिये येसे बहुत सारे अनगिनत माधाम है .

उन माध्यम से आप आप के talent को इंटरनेट के द्वारा लोगों के सामने आप के talent को रख पायेंगे जिसके द्वारा आप को Online Internet से पैसे कमाने का जरिया मिल जाता है यहाँ हम आज आप को India में internet से पैसे कैसे कमाए उसके बारे चर्चा करेंगे .

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाया जाए इसके लिए आप को क्या क्या ध्यान रखना चाहिये कौन सा तरिका सही है.कौन सा तरिका गलत है कौन सा तरिका उपयोग करना चाहिए .हमारे बताये गये तरीके के से अगर काम करेंगे तो आप को सफलता जरुर मिलिगी.

  • Blogging के जरिये कैसे पैसा कमाया जाए
  • Affiliate Marketing के द्वारा कैसे money earn करे
  • Social Media website से कैसे पैसा कमाया जाए
  • E -Commerce साईट से कैसे पैसा कमाया जाए
  • Freelancing से पैसा कमाने के तरीके
  • Photo को Online बेच कर पैसा कमाया जाए
  • Web Design से कैसे पैसा कमाये
  • Search Engine Optimisation से कैसे पैसा कमाया जाए
  • Writing Skill से कैसे पैसे कमाए
  • Social Media apps से कैसे पैसा कमाया जासकता है
  • App Develop कर के कैसे पैसा कमाए
  • Domain Trader से कैसे पैसे कमाये जाए
  • Google से कैसे पैसे कमाए

Blogging के जरिये कैसे पैसा कमाया जाए

Internet के दुनिया में Blogging कर के Online Internet से पैसे कमाने का एक आछा बीकल्प है.Blogging से पैसा कमाना सब से आछा और बेस्ट तरिका है.Blogging के लिए कोई educational qualification की जरुरत नहीं है.

आप को जिस topic के ऊपर लेख लिखाना है उस टॉपिक के ऊपर आछी तरह से research कर के उस टॉपिक के हर बिंदु के ऊपर बिट by बिट लेख लिख कर आपनी website या फिर blog साईट पर पोस्ट करना पड़ता है.Blogging कर के बहुत सारे लोग बहुत पैसा कमातें हैं.

यह सच है बहुत सारे लोग Blogging करके लाखों रुपिया कमाते हैं.लेकिन उसके पीछे उनकी कड़ी महेनत कड़ी लगन किशी को भी दिखाई नहीं देती .एक bloggers को रातो रात सफलता नहीं मिलती .सफलता के लिए उनको कड़ी महेनत और लगन की जरुरत पड़ती है.तब जाके एक bloggers को सफलता मिल पाती है.

Blogging के लिए आप को सब से पहेले आप को एक इंटरनेट के connection होना चाहिए .एक Computer ,Laptop होना जरुरी है.website ब्लॉग्गिंग के लिए

Blogging प्रारम्भ करने के लिए दो प्रकार के प्लेटफार्म का आप्शन है

Google free में bloggers को Blogging के लिए free में सर्विस provide करता है .जिस से आप आर्टिकल लिख कर आपनी ब्लॉग पर आर्टिकल को पोस्ट करना पड़ता है.जिस से adsense ads लगा कर पैसा कमाया जाता है.

दुसुरा WordPress के उपयोग कर के website बनाकर उसपे आर्टिकल को पोस्ट करना पड़ता है.इसके लिए आप को एक domain name की जरुरत पड़ती है.hosting के लिए एक web hosting की जरुरत पड़ती है.येह सब खरीद कर उसका सर्विस का उपयोग में लिया जाता है.

इस पे adverting कंपनी का ads लगा कर पैसा कमाया जाता है.येह सुन ने में देख ने में जितेने आसान लगाता है .उतना आसान नहीं सफलता पाने के लिए आप को कड़ी महेनत और धर्य की जरुरत पड़ती है.तब जा कर आप के website search engine में रेंक करेगा तब जाके organic visitor आप के website पर आयेंगे जिस के द्वारा आप को पैसा कमाने का अबसर मिलीगा .

Affiliate Marketing के द्वारा कैसे money earn करे

आज काल India में Online कारोबार बहुत जोर शोर से चल राहा है.Affiliate Marketing में आप को कोई भी product या फिर सर्विस को online इंटरनेट में बेच सकतें है.उस product या फिर सर्विस बेच ने के बाद आप कुछ % commission के तोर पे मिलता है .

येह भी एक बेस्ट way है जो online पैसा कमाया जाता है.India में बहुत सारे कंपनी है जो affiliate programme चलाते हैं. आप को उस affiliate प्रोग्राम साईट पर registration करना पड़ता है.

Registration होने बाद आप के एक dash board मिलेगा जहां पर आप को आप के हिसाब से product या फिर सर्विस चयन कर के उस की product link निकाल कर आपनि website पर दालना पड़ता है.अगर कोई visitor कोई product या फिर सर्विस को खरीदता है तो उसके बदले में आप को कुछ commission मिलता है.

Social Media website से कैसे पैसा कमाया जाए

आज के दिन India में Social media का जादू बहुत जोर शोर से चल राहा है.India का हर बर्ग चाहें नौजवान हो ,बुजुर्ग हो,स्टूडेंट ,teacher ,लेडीज हो हर कोई social media में active रेहेता है.social media भी एक एसा प्लेटफार्म जिस के द्वारा ऑनलाइन कमाई जासकती है.बस आप को सही तरीके आना चाहिए .आप affiliate प्रोग्राम के links को आपने आप के social media साईट पर product को या फिर सर्विस को promote कर .

इस promotion links को अगर कोई visitor क्लिक कर के कोई सामान या फीर सर्विस खरीदता है तो आप को commission मिलजाता है. जिस के फेन following जादा है followers जादा है उस की affiliate प्रोग्राम links को जादा promote कर पायेंगे .उनके promotional links जादातर लोगों के पास पहंच जाएगा
जिस से affiliate product या फिर सर्विस जादा सेल होने का चांस रेहेता है .

Product सेल होने से आप को commission मिल जाता है. social media website पर बहुत सारे affiliate प्रोग्राम के links हम को देखने को मिल जाता है .कयूं की Social Media website से पैसा कमाया जाता है.

E Commerce साईट से कैसे पैसा कमाया जाए

India में E Commerce साईट पप्रचलन बहुत हो राहा है.अगर आप एक दूकानदार ,businessman हो खुद के एक E Commerce website खोल के खुद के सामान बेच कर पैसा कमाया जाता है.

Freelancing से पैसा कमाने के तरीके

अगर आप के पास special quality का skill है जैसे की article writing ,विडियो editing ,graphic design ,photo editing , इसे बहुत सारे काम है जो Freelancing कर के आप पैसे कमाया जाता है. इंटरनेट के दुनिया में बहुत सारे freelancer website है जो आछे तरह से काम करते है.बड़े बड़े कंपनी के लिए कोई product के लिए कोई फोटो ,article ,logo design ,फोटो editing इसे बहुत सारे काम की जरुरत पड़ी है .

उन सभी बड़े बड़े कंपनी इन freelancer website से आपना काम करबाते हैं. Freelancing से पैसा कमाने के लिए आप को इन Freelancer कंपनी में register करना पडेगा .एसे तो इंटरनेट के दुनिया में बहुत सारे Freelancer कंपनी है . Fiverr.com ,Freelancer.com ,guru.com .येह कंपनी को भी चेक करे .

Photo को Online बेच कर पैसा कमाया जाए

इंटरनेट की दुनिया में हर चीज़ को खरीदा जाता है .हर चीज़ को बेचा जाता है.अगर आप के फोटो खीचने के सौक है और यही फोटो बेचने का इरादा है .तो इंटरनेट के दुनिया में इसके लिए भी जगह है .इंटरनेट में बहुत सारे website साईट है जाहाँ पर फोटो को online बेचा जाता है.बहुत सारे इसे कंपनी है जो आपनी topic से related फोटो को आपनी website पर डालने के लिए उनको फोटो चाहिए .

इसीलिए उनलोग आपनी topic से related फोटो को online खरीदतें है.Photo को Online बेच कर भी पैसा कमाया जाता है.इस के लिए हाई quality के फोटो होनी चाहिए .इंटरनेट में बहुत सारे website है जो फोटो को online बेचा जाता है .जैसे की iStock Photo ,Shutterstock ,photobucket इसे बहुत सारे website है जाहाँ आप को register होना पडेगा उनके terms & condition को follow करना पडेगा .तब जाकर आप के फोटो बेचा जासकता है.

Web Design से कैसे पैसा कमाए 

Internet के दुनिया में website का looks और user friendly interface बहुत ही जरुरी है.तब जाके website पर organic visitors आने के चांस रेहेता है.Website owner को यह सब आछी तरह से पता है .इसीलिए website owners आपनी website कैसे एक attractive looks हो user friendly interface हो .इसके लिए यह लोग एक professional web designer को अनुबंधीत करतें है.

जिस के द्वारा web designer को web design कर के आछे खासे online में पैसा मिल जाता है.एक web designer आपनी web design सेवा को online देसकते है .एक web designer का काम website को एक आछा looks देना .

Website कैसे attractive दीखे जो visitor आतें हैं उनको website पसंद आये और बार बार आने का मन करेगा .visitors लोगों को कोई परिसानी नो हो इसके लिए webdesign ध्यान रखते हुए website को user interface friendly design करतें है.इंटरनेट के दुनिया में एक web designer का काम बहुत मुख्य होता है.

अगर website का looks आछे नहीं दिखेगा visitors को आप के website में परेसानी आती है तो visitors
आप के website को छोड़ के अलग website में चले जातें है.इसी तरह से Web Designee से पैसा कमाया जाता है.

Search Engine Optimisation से कैसे पैसा कमाया जाए

हर website owner चहाता है उसकी website Search engine में टॉप पर रेंक करे .ताकि organic visitors उनके website पर आये और उनकी revenue generate हो सके . एक आछे website जो quality आर्टिकल से भरपूर है .Website का design user friendly है .फिर भी website का कोई value नहीं है जबतक website Search engine में टॉप में रेंक नहीं करेगा .

Website को सर्च engine में टॉप में रैंक कराना इतना आसान काम नहीं है.यह केवल SEO expert के द्वारा संभव हो पाता है .हर website owner येह भली भाँती जानतें है.इसीलिए यह लोग SEO expert को हायर करतें हैं.इसीतरह से Search Engine Optimisation से पैसा कमाया जाता है.

Writing Skill से कैसे पैसे कमाए

हर आदमी के उंदर कुछ ना कुछ skill रेहेता है ,जिसके उंदर Writing skill है उन लोगों ने कोई भी topic के ऊपर आर्टिकल लिख कर पैसा कमाते हैं.जिस के उंदर writing skill है उन लोगों ने कंपनी के product रिव्यु ,product के बारे में आपनी writing skill को इंटरनेट के मध्याम से ऑनलाइन बेचते हैं.

या फिर खुद का website बना कर आर्टिकल में पोस्ट करते हैं.Writing Skill कोई सहज काम नहीं है .जो आर्टिकल आप लिखतें हैं यह unique और quality के होना चाहिए .आप के आर्टिकल audience को पसंद आना चाहिए . आप के अन्दर writing skill है आप unique और quality आर्टिकल लिखने में सामर्थ है तो आप ने आर्टिकल
लिख कर online पैसा कमासकते हैं.

Social Media apps से कैसे पैसा कमाया जासकता है

इस समय India में बहुत सारे Social Media apps जो बहुत popular है .इन Social Media apps पर short विडियो डाल कर उस short विडियो को publish कर सकते हैं.India में Social Media apps का trend चल राहा है.

इंडिया में बहुत सारे Social Media apps है जैसे चिंगारी apps ,उन Social Media apps पर आप आपनी short विडियो को upload करे अगर आप के short विडियो लोगों को पसंद आयेगा तो आप के follwers बढेगा जिस के द्वारा आप को direct earning , sponsorship मिल जाएगा पैसा कमाने का जरिया मिल जाएगा. इसीतरह से Social Media apps से पैसा कमाया जाता है.

App Develop कर के कैसे पैसा कमाए

आज कल प्राय हर आदमी के पास smart phone है .smart phone से बहुत सारे काम आसानी से हो जाता है.smart phone user आपनी आपनी हिसाब से आपना काम mobile apps के माध्यम से बहुत सारे काम को करतें है.अगर आप के अन्दर mobile app develop करने के क्षमता है मोबाइल app develop कर के पैसा कमाया जासकता है.

आप को app develop करने से पहेले आप को एक आछा सा niche choose करना पडेगा जो monthly search average volume बहुत हाई होना चाहिए ,low competition category को choose करना चाहिए जिस से आप के app को बहुत ही कम दिनों में popular हो जाएगा .आप आपनी app में ads ,sponsorship कर के app के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं .

Domain Trading  से कैसे पैसे कमाये जाए

internet में website के बढती हुई popularity को देख कर आज के समय पर हर दिन बहुत सारे domain registrar हो राहा है.Domain ट्रेडिंग कर के बहुत सारे पैसा कमाया जासकता है.domain ट्रेडिंग खाफी मुनाफ़ा वाला बिज़नस बन गेया है.domain ट्रेडिंग बहुत ही सिंपल है सिर्फ आप को domain name register करना है और उस domain को sell में लगा देना है.यह तो सिंपल है इसके लिए आप को domain ट्रेड कैसे किया जाता है .

Domain ट्रेड कैसे करते हैं .कहाँ से domain buy करने से आप को कम लगत आयेगा कौन से platform में sell करने से आप को लाब जादा मिलेगा .Domain कैसे आसानी से fast transfer हो पायेगा.

Domain ट्रेड करने से पहेले यह सब बिंदु पर internet से आछी तरह पढ़े विडियो देखे ताकि आप को domain ट्रेड आगे जाके कोई परिसानिओं का face ना करे . जो लोग नया है जो domain ट्रेडिंग करना चाहाते हैं आप को यह www.namepros.com/जाके domain related आप के question answer को देखना चाहिए .

Domain के name कैसे choose करे domain काहाँ से buy करे sell करने के लिए कौन कौन सा platform use करे .Domain sell करने के लिए कौन कौन सा प्लेटफार्म में Domain को Parking करे .यह सब आप को www.namepros.com/ मोटा मोती answer मिल जाएगा .Domain ट्रेडिंग कर के आप को इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाया जाता है.

Google से कैसे पैसे कमाए

Google के Blogger.com एक free सर्विस है .उसके लिए आप को कोई एक भी पैसा गूगल को देना नहीं पड़ती.blogger .com पर आपनी gmail id लॉग इन कर के आप को blog बना कर आप के पोस्ट को publish कर सकते हैं.और इसी ब्लॉग पर advertised ads लगा कर उस से पैसा कमाया जाता है.Google के blogger.com से आप को सब से पहेले आपनी gmail id से लोग इन करना पडेगा .

कौन सा niche के ऊपर आप blog बनाने चाहाते हैं .उस niche से related keyword से आपनी ब्लॉग domain name choose करे.ब्लॉग के लिए आछा सा एक template चुने .ब्लॉग main आर्टिकल लिख कर regular पोस्ट को update करे ब्लॉग को google सर्च engine में रैंक करने के लिए आछी तरह से Seo करे .ब्लॉग को गूगल adsense के द्वारा approve करे.आपनी ब्लॉग पर गूगल adsense का ads लगा कर इंटरनेट से online तरीके से पैसा कमाए

Youtube से पैसा कैसे कमाए

सब से पहेले आप को gmail का अकाउंट होना जरुरी है .अगर नहीं है तो सिंपल आप को google में signup कर के आप को अकाउंट बनाना होगा . इंटरनेट के दुनिया में Youtube बहुत popular है.हर इंटरनेट user आपनी आपनी रुचि के हिसाब से youtube देखतें हैं.

Youtube में बहुत सारे categories आता है.youtube में विडियो डालके online पैसा कमाया जाता है.बहुत सारे
youtuber विडिओ youtube में upload कर के बहुत सारे पैसा कमाते हैं.

Youtube में gmail id लॉग इन कर के आप को एक channel बनाना पडेगा .

उस चैनल का एक नाम रखे

Youtube में आपना लोगो लगाए

आपने चैनल पर चैनल आर्ट लगाए

Quality विडियो बना कर आपनी youtube चैनल पर upload करे

एक आछे से Custom thumbnail बनाकर विडियो custom thumbnail का उपयोग करे

Google के terms & conditions को पालन करे एक निर्दिष्ट subscriber और निर्दिष्ट watch view होने तक इन्तिज़ार करे

Google के terms & conditions पूरा हो जाने के बाद adsense से जोड़े

जब आप के youtube चैनल monetisation enable हो जाएगा तब आप के upload विडियो पर ads दीखना सुरु हो जायेगी और आप का इंटरनेट से online पैसा कमाने सुरु हो जाएगा .

आशा करता हूँ Online Internet से पैसे कैसे कमाए ? ये सब इसी article में समझने
के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. अगर आप लोगों ने इसे फॉलो करतें हैं तो कुछ ही दिनों में आप को सफलता जरुर मिलेगी . आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जासकता है. तो कृपया कर के नीचे comment करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here