OPD full form क्या है? हिंदी में जानकारी

OPD full form क्या है? हम सब कभी ना कभी किसी ना किसी बीमारी के लिए hospital में गये होंगे.hospital में आपनी patient के लिए,आपनी रिश्तेदार को या फीर खुद के लिए कुछ बीमारी होने से hospital गये होंगे.आमतोर पर OPD के शब्द सुनने में आता है .बहुत सारे लोग एसे होते हैं.

जो patient को दिखाने के लिए hospital पहेली बार जातें हैं .patient को कहाँ देखातें हैं कैसे दीखातें हैं लोगों से पूछ -ताज करते हैं .उनको उतर मिलता है OPD में जाओ और doctor साहेब को देखाओ .तत्काल आप के मन में सवाल आता है येह OPD क्या है ?यह OPD full form क्या है? full form of OPD क्या होता है ? OPD full form in hospital का मातब क्या होता है यह सब मन में सवाल आता है .

कुछ लोगों को इसके बारे में तो पता है और कुछ लोग एसे होतें जो उनको यह सब पता नहीं है.यह ओपीडी में किया किया होता है ओपीडी में कैसे patient को दीखाया जाता है. OPD जाने से जाने पहेले क्या क्या करना पड़ता है .ओपीडी का कार्य क्या होता है.OPD का पूरा नाम हिंदी में क्या है.

OPD का अर्थ क्या है? ओपीडी बिभाग Hospital का अंग होता है .इस में क्या क्या होता है बहुत सारे एसे सवाल है .जो बहुत लोगों को पता नहीं हैं.आज हम इस लेख या सब बिस्तार रूप से चर्चा करेंगे.

OPD full form क्या है?

OPD का फुल फॉर्म Outpatient Department होता है.OPD को हिंदी में बाह्य रोगी बिभाग कहा जाता है.ओपीडी hospital का एक बिभाग है .जो रोगी और hospital के बीच संपर्क स्थापन करने के पहेली शिढ़ी है.जब कोई patient hospital में कोई बीमारी दिखाने के लिए आता है.

यह सब से पहेले ओपीडी में जाता है.OPD तय करता है patient को कौन से बिभाग में जाना चाहिए. OPD मरीज और hospital के पहेली शिढ़ी है .जो Hospital के कर्मचारी और मरीज के बिच स्थापन करता है.इसलिए ओपीडी बिभाग ग्राउंड फ्लोर में रेहेता है.आम तोर पे ग्राउंड फ्लोर हर तरह के मरीज के लिए सुबिधा रेहेता है.

Hospital में दो तरह के patient आतें हैं . जिस Outpatient को छोटे मोटे बीमारी होता है .जिनको लाइफ का कोई रिस्क नहीं रेहेता जिन को 24 घंटा या फीर उसे जादा समयतक hospital में रखा नहीं जासकता .लेकिन उपचार के लिए hospital लाया जाता है.इसी प्रकार के रोगी को OPD में इलाज कर के सलाह दे कर ,medicine अस्पताल में पूर्ण रूप सलहा देकर घर को भेज दिया जाता है.

इंडिया के कई राज्य में आज कल ओपीडी में मरीजों को दिखाने  के लिए पहेले कंप्यूटर में मरीजों के नाम को रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है .एसे कई बड़े hospital है जाहाँ पर इंटरनेट के माध्यम से मरीजों का नाम और बिभाग से रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है.इस रजिस्ट्रेशन के लिए मरीजों के Aadhaar कार्ड के जरुरत पड़ती है.

OPD full form

अस्पताल में पूर्ण रूप से ओपीडी दुसुरे Inpatient आतें हैं जो गंभीर रूप से बीमार होतें हैं .जिन को लाइफ रिस्क रेहेता है. जिन patient को medical सपोर्ट के जरुरत पड़ती है उन प्रकार के patient को hospital में भर्ती किया जाता है. OPD में बहुत सारे बिभाग रेहेता है. जैसे की Neurology बिबाग ,Gynaecology बिभाग ,Orthopaedic बिबाग ,
General Medicine बिभाग रेहेता है.

Outpatient बिभाग hospital के समग्र संचालन के एक महत्वपूर्ण अंग होता है .यहाँ पर inpatient रोगी के
सेवाएँ के साथ साथ सलाहाकार ,चिकित्सकों और सर्जनों के द्वारा संचालित होता है.पहेले पेशेंट को ओपीडी में चेक किया जाता है .अगर रोगियों के जाँच करने बाद doctor लोगों को लगता है रोगी को मामूली उपचार देने से ठीक हो जाएगा तो उन किसम के रोगियों को सलाह और मामूली उपचार ओपीडी में कर के छोड़ दियें जातें हैं.

जीन रोगियों जादातर बीमार के अबस्था में हैं. डॉक्टरों के निगरानी की जरुरत है .उन रोगियों को उपचार करने के लिए hospital में कुछ दिनों के लिए भर्ती किया जाता है.जिन रोगियों का condition बहुत खराफ होता है. उन रोगियों को hospital में भर्ती कर के उपचार के लिए 24 hours के हिसाब से कुछ दिनों के लिए डॉक्टरों के निगरानी रखा जाता है.जब तक patient के स्वाथ ठीक नहीं हो जाता तब तक hospital में डॉक्टरों के निगरानी रखा जाता है.

OPD के services

OPD में बहुत सारे सेवा के बिभाग रेहेता है.जैसे की

  • परामर्श मंडलों
  • परीक्षा कक्ष
  • निदान Diagnostics Room

परामर्श मंडलों

OPD का यह chambers बहुत एहेम होता है.जाहाँ पर मरीजों को चिकित्सा ,सर्जिकल सलाहकार चिकित्सकों और सर्जनों के द्वारा दिया जाता है.इस chambers में मरीजों के हर तरह बात सुन कर उसी प्रकार के सलाह दिया जाता है.

परीक्षा कक्ष

OPD यह बिभाग बहुत ही एहेम होता है .मरीजों का हर तरह जाँच किये जाता है.जिसे मरीजों की बीमारी का पता चल ता है.

निदान Diagnostics Room

इन बिभाग में मरीजों का सैंपल इकट्टा कर के टेस्ट किया जाता है.Radiology ,Pathology ,और मरीजों का अन्य clinical सैंपल इकट्टा कर के टेस्ट किया जाता है.

OPD के बिभिन्न परकार के बिभाग रेहेता है|

ओपीडी में बहुत सारे बिभाग रेहेता उन में से कुछ बिभाग निचे दिया गेया है.

Neurosurgery
Cardio Thoracic Surgery
General & Laparoscopy Surgery
Orthopaedics & Joint Replacement Surgery
Nephrology & Renal Transplant Surgery
Gastroenterology & HepatologyInternal Medicine

Full Form of OPD के और भी संबधीत फुल फॉर्म है 

ओपीडी के बहुत सारे फुल फॉर्म है .कुछ फुल फॉर्म ऑफ़ ओपीडी के निचे दिया गेया है.

Once Per Day
Optical path difference
Over Pressure Device
Ocean Physics Department
Organizational Process Definition
Overfill Protection Device
Original Pack Dispensing
Object Process Diagram

आशा करता हूँ OPD full form क्या है? OPD के services . यह सब इसी article में समझाने
के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जा सकता है.

तो कृपया कर के नीचे comment करे. अगर आप को OPD full form क्या है? OPD के services क्या है?.इस लेख को पसंद आया या फीर हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला तो तब कृपया कर के हमारे लेख को आप के फ्रेंड circle social नेटवर्क साईट पर आपने फ्रेंड्स के साथ Facebook ,Twitter ,Pintrest Social media साईट पर share करे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here