QR Code क्या है ? क्यूआर कोड कैसे काम करता है हिंदी में जाने

QR Code क्या है ?आज की डिजिटल दुनिया में हर आदमी के पास एक इंटरनेट सहीत समार्ट फ़ोन रेहेता है.आज कल भारत सरकार cashless translation को भी बहुत बढ़ाबा दे राहा है.धीरे धीरे लोग cashless लेन -देन पर जादा ध्यान दे रेहें हैं.

आप ने देखा होगा छोटे से छोटे दूकान से लेकर बड़े से बड़े शौपिंग मॉल तक हर जगह पर QR Code को देखने को मिल सकती है.आज कल प्राय हर आदमी आपनी पॉकेट में पैसे लेकर शौपिंग के लिए जाना पसंद नहीं करते .

पहेले शौपिंग करलेते हैं और cash counter पर QR Code scan कर के payment कर देतें हैं.जादा से जादा लोगों का online पैसे की लेन देन को देखते हुए बैंकों ने भी आपनी ग्राहाकों को भी बहुत सारे सुबिधा उपलध करवा रहें हैं.जैसे की मोबाइल बैंकिंग,नेट बैंकिंग ,इंटरनेट बैंकिंग,एसे बहुत सारे सुबिधा उपभोखता को बैंकों के द्वारा दिए जाते है.

आज के समय पर हर आदमी social साईट जैसे facebook ,whatsapp एसे बहुत सारे social साईट है जाहाँ पर क्यूआर कोड का इस्तिमाल किया जाता है.QR Code बड़े बड़े काम को बहुत छोटा करदेता है .जिस से उपभोक्ता का बहुत आसान हो जाता है .

एसे बहुत सारे बड़े बड़े कंपनी आपनी उपभोक्ता के लिए ये क्यूआर कोड उपलध करबाते हैं.आप ने तो बहुत सारे जगह पर येह क्यूआर कोड देखे होंगे यह क्यूआर कोड होता क्या है,क्यूआर कोड से पैसे के लेन-देन कैसे किया जाता है.यह क्यूआर कोड कितिना सेफ है.

येह कैसे काम करता है इसी प्रकार के बहुत सारे सवाल आप के मन में आता होगा .इसी प्रकार के सवालों का जवाव
देने के लिए आज हम ने इस लेख में बिस्तार रूप से येह क्यूआर कोड क्या होता है ,कैसे काम करता है ,यह कितीना सेफ रेहेता है चर्चा करेंगे .

QR Code क्या है ?-What is QR Code Hindi

QR Code (Quick Response Code) आपने बहुत सारे जगह पर येह क्यूआर कोड देखे होंगे .QR Code में डिजिटल डाटा को स्टोर किये जाते है .यह कोड scanner या फीर स्मार्ट phone के मदद से QR Code के डाटा को एक्सेस कर पाते हैं.

QR Code में डाटा को या फीर काहा जाए तो information को machine readable फॉर्मेट में स्टोर किये जातें हैं.जिस से smart phone आसानी से यह क्यूआर कोड को पड़ सके .QR Code देखने में square shape के होती है.इस में बहुत सारे details स्टोर किये जाता है.

QR Code में कोई किसी तरह की chips या फीर electronic कंपोनेट नहीं लगती और ना ही कोई special technology का इस्तिमाल किया जाता है .यह एक ग्रीड है ब्लैक और वाइट का किसी पेपर में प्रिंट किया गेया होता है.

क्यूआर कोड को आप के स्मार्ट phone के camera द्वारा capture आसानी से किया जा सकता है .
क्यूआर कोड को scanner app के मदद से बहुत ही आसानी से capture किया जासकता है .फीर उस क्यूआर कोड को app ने किसी valuable information में बदल देता है.उस सिंपल इनफार्मेशन के कारण हम को क्यूआर कोड के स्टोर डाटा के बारे में पता चल जाता है .

QR Code

QR Code के कारण हमारे काम को बहुत आसान कर देता है.क्यूआर code में बहुत प्रकार के डाटा को स्टोर किया जासकता है.जैसे की contact details ,URL ,text और भी अन्य प्रकार के डाटा को स्टोर किया जासकता है.क्यूआर code में horizontal और vertical दोनों तरफ से डाटा को होल्ड करता है .इसीलिए क्यूआर code में bar code से जादा information को स्टोर किया जासकता है.

क्यूआर कोड के फुल फॉर्म -QR Code Full Form

क्यूआर कोड के फुल फॉर्म हिंदी में त्वरित प्रतिक्रिया कोड होता है और English में Quick Response Code होता है.

क्यूआर कोड के इतिहास

सन 1994 में Denso Wave नामक एक ब्य्क्ती जो जापान में रहेने बाले क्यूआर कोड को automobile पार्ट्स को ट्रैकिंग करने के लिए आविष्कार किया था.क्यूआर कोड फ़ास्ट डिकोडिंग हेतु बहुत जल्द बहुत popular होगेया .जादातर लोग क्यूआर कोड को इस्तिमाल करने लगे.

क्यूआर कोड के स्टोरेज कैपसिटी अधीक और फ़ास्ट डिकोडिंग हेतु आज के जादातर लोग क्यूआर कोड को ब्याभार करते हैं.क्यूआर कोड को आसानी से generate और used कर सकते हैं इसिलए क्यूआर कोड बहुत popular और जादा लोग इसे इस्तिमाल करते हैं.

Static और Dynamic QR Code क्या होता है?

  • Static QR Code
  • Dynamic QR Code

Static QR Code

Static क्यूआर कोड में अगर एक बार information स्टोर हो गई तो उस डाटा को दोबारा हम edit कर नहीं सकते .Static क्यूआर कोड में एक बार क्यूआर कोड generate हो गेया तो उसे हम बदल नहीं सकते .इस में जो इनफार्मेशन होता है हमेसा fixed रेहेता .उस प्रकार के डाटा या information के लिए Static क्यूआर कोड generate किया जाता है.

Dynamic QR Code

Dynamic क्यूआर कोड आप जब भी कुछ important encoded डाटा को change करने जरुरत हुई तो आप आसानी से edit कर के दोबारे क्यूआर कोडप्रिंट कर के निकाल सकते हैं.नया क्यूआर कोड जो आप के नया डाटा या इनफार्मेशन को represent करेगा .

QR Code में कौन सी जानकारी रख सकते हैं?

  • क्यूआर कोड में आप आपनी contact details .phone नंबर ,घर का एड्रेस ,स्टोर कर सकते हैं |
  • आपनी website का URL या फीर अन्य कोई web पेज का url को स्टोर किया जा सकता है |
  • क्यूआर कोड में आप के इ-कॉमर्स पेमेंट services को आपनी customers को बिना उनकी जानकारी से payment पेज पर भेज सकते हैं|
  • आपनी wifi authentication के details को आपनी ग्राहाकों के साथ share करने के लिए क्यूआर कोड का इस्तिमाल कर सकते हैं |

एसे बहुत सारे काम क्यूआर कोड के साहारे कर सकते हैं.

QR Code को कैसे Scan करतें हैं?

आज के समय पर प्राय हर आदमी के पास स्मार्ट phone रेहेता है . उस smartphone पर क्यूआर कोड scanner दिया जाता है .जब आप कोई भी क्यूआर कोड के सामने आपने स्मार्ट phone के कैमरा को ओपन कर के क्यूआर कोड को पॉइंट करेंगे तो आटोमेटिक आप के स्मार्ट phone के पर एक notification View और QR Code देखाई देगा जिस पर आप क्लिक कर के आप उस क्यूआर कोड को डिकोड कर सकते हैं.

अगर आप के स्मार्ट phone किसी भी कारणों के तहत क्यूआर कोड को read नहीं करती तो आप QR Code Reader app को डाउनलोड कर सकते है.उस क्यूआर कोड reader app के द्वारा आप आसानी से क्यूआर कोड को आपनी smart मोबाइल से डिकोड कर सकते है.

खुद के क्यूआर कोड कैसे बनाए ?

आज के समय पर इंटरनेट बहुत सारे एसे website है जाहाँ पर आप आसानी से आपना क्यूआर कोड create कर के आपनी बिज़नस के लिए आपनी facebook पेज के लिए ,आपनी ग्राहाकों के लिए बना सकते है. क्यूआर कोड को आछी तरह से customise भी कर सकते हैं.इंटरनेट पर बहुत सारे क्यूआर कोड generator मिल जाएगा जो totally free में उपलध है .उस पर आप खुद के क्यूआर कोड बना सकते है.

  • आपनी लोगो को क्यूआर कोड में लगा सकते हैं |
  • क्यूआर कोड के कलर को भी change कर सकते हैं |
  • डाटा को एडिट कर के आपनी डाटा,information जो भी क्यूआर कोड में डालने चाहातें उन सभी डाटा को रख सकते हैं|

क्यूआर कोड का Expire होता है?

सब से पहेले आप ये जान ले आप क्यूआर कोड किस प्रकार का generate किया है.जब आप Dynamic क्यूआर कोड generate करते हैं.आप को इसके लिए paid करना पड़ता है .जब आप डायनामिक क्यूआर कोड जिस कंपनी से generate करते हैं तो उस कंपनी का ऑनलाइन सपोर्ट आप को मिलता है .

जिस से आप के क्यूआर कोड में कोई खाराबी हुई कोई erase हुई तो आप कंपनी से सपोर्ट ले कर आपना क्यूआर कोड को ठीक कर सकते .अगर आपने Static क्यूआर कोड generate किया है तो उसके लिए आप को कोई भी पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं है.आप के क्यूआर कोड में कोई खराबी हुई कोई erase हुई तो आप को कोई कंपनी के तरफ से कोई सपोर्ट नहीं मिलेगी ना आप कोई डाटा को एडिट कर पायेंगे .

आशा करता हूँ QR Code क्या है ? खुद के क्यूआर कोड कैसे बनाए ?QR Code को कैसे Scan करतें हैं? यह सब इसी article में समझाने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जा सकता है.

तो कृपया कर के नीचे comment करे. अगर आप को QR Code क्या होता है? इस लेख को पसंद आया या
फीर हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला तो तब कृपया कर के हमारे लेख को आप के फ्रेंड circle social नेटवर्क साईट पर आपने फ्रेंड्स के साथ Facebook ,Twitter ,Pintrest Social media साईट पर share कर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here