27 Best Small Business Ideas in Hindi में पुरी जानकारी

Small Business Ideas in Hindi दुनीया में बहुत सारे ब्यापार करने के लिए उपलध है.सब से बड़ी बात हमारे लिए कौन सा ब्यापार हमारे लिये ठीक रहेगा यह बड़ी बात है.कोई भी आदमे ब्यापार करने से पहेले बहुत सारे बिज़नस Idea मन में घूमता रेहेता है .

कौनसा बिज़नस करने से बिज़नस में सफलता मिलेगी येह सवाल मन आती रहेती है.कोई भी आदमी जब पहेला बिज़नस आरम्भ करता है ,उसकी बजट क्या है ,लोकेशन कौन सा है ,लोकेशन के हिसाब से भी बहुत सारे ब्यापार बहुत आसानी से pick-up करता है.

जब कोई आदमी ब्यापार करने केलिए प्लानिंग करता है .ब्यापार के लोकेशन को देखना होता है.ब्यापार करने के लिए सब से पहेले एक stall या फीर एक जगह की जरुरत पड़ती है . Stall खुद का है या फीर rent में लेना पडेगा .उस stall या फीर जगह का rent कितना है .

येह सब ठीक से प्लानिंग कर के बिज़नस स्टार्ट करना चाहिए .जब एक आदमी को ब्यापार करने के लिए stall या फीर जगह मिल जाती है तो बहुत सारे लोग येहाँ पर गलती करदेते हैं. दूकान के furniture में जादा खर्च
करदेता है .खुद के stall है तो अलग बात है दुसुरे के stall में येह गलत बात है .

आपनी बजट के हिसाब से furniture को एक limit पर रखना चाहिए .जादातर दूकान के सामान भरने में ध्यान देना चाहिए .ब्यापार आरम्भ करने के तुरंत सब पैसा सामान खरीद कर दूकान में भरना ठीक नहीं है .दूकान धीरे धीरे पुराना होता जाएगा कौन सा सामान का डिमांड जादा है आप को धीरे धीरे पता चलता .

लोगों के डिमांड के अनुसार आप को दूकान में सामान भारना चाहिए .दूकान को चलाने के लिए पैसे की जरुरत पड़ती है .जब एक नया दूकान होता है.Running कैपिटल बहुत कम आता है. दूकान को चलाने के लिए running कैपिटल धीरे धीरे आता रेहेता है .

दूकान खोलते ही सारे पैसे खर्च करके सब सामान दूकान में भरना नहीं चाहिए .आप के पास दूकान चलाने के लिए कुछ पैसे आपनी पास होना बहुत जरुरी है.लोगों के डिमांड के अनुसार आप को धीरे धेरे समान को दूकान में भरते जाना है .

जिस से आप को पैसे की कमी मेहेसुश नहीं होती और लोगों के डिमांड के अनुसार आप धीरे धीरे दूकान में सामान को भारतें जायेंगे और आप के running कैपिटल बड़ते जायेंगे .ब्यापार करने के लिए Small Business ideas in Hindi आज हम ने उस लेख में कुछ ब्यापार के कुछ idea चर्चा करेंगे .

Small Business Ideas in Hindi

आप इस लेख को पड़ने के बाद आप को ब्यापार करने के लिए Small Business ideas in Hindi में जान पायेंगे .ब्यापार के सब से बड़ी मंत्र धर्य होता है .कोई भी ब्यापार किउं ना हो आप को रातो रात सफलता नहीं मिलती  .ब्यापार में सफल होने के लिए आप को धर्य रख कर ब्यापार करना हगा.ब्यापार में सफल होने के लिए आप को धर्य के साथ साथ आप को कड़ी महेनत करना पड़ता है .एक निर्दिष्ट time पर दोकान को खोलना होता और और निर्दिष्ट time पर बंध करना पडेगा तब जाकर कोई ब्यापार में सफल होता है .

Small Business Ideas in Hindi

खुद का एक छोटा सा बिज़नस सुरु करने से बहुत सारे फायेदा रेहेता .पहेला तो किसी की अधीन में नहीं रहेना .खुद का मालिक खुद है .लाव लुक्शान जो भी हो खुद का हो.कोई कुछ आप को कहेने बाल नहीं ,कोई आर्डर देने बाल नहीं ,fully independent हो कर पैसे कमाना .

ब्यापार सुरु करने से पहेले बहुत सारे Small Business Ideas in Hindi में सोचना पड़ता है .कौन सा ब्यापार करने से सफलता मिलेगी कौन सा नहीं .एसे बहुत सारे बिज़नस idea है जो आज हम इस लेख में चर्चा करेंगे .आप हमारे ब्यापार idea से बिज़नस करे या ना करे हमारे बिज़नस idea लेख को एक बार पढ़ लेना चाहिए .

किराने की दुकान Grocery Shop

किराने की दुकान को हमेशा एक आछे स्माल बिज़नस में मानाजाता है .कम पूंजी से भी येह कीराने दूकान खोल के बिज़नस स्टार्ट किया जा सकता है.जैसे जैसे ब्यापार बढता है एसे एसे ब्यापार को आप बढ़ा सकते हैं.इस में हर प्रकार के सामान आजाता है.इस के लिए कोई शिक्षाकी आबश्यक नहीं हैं.

कम से कम पढ़ाई करने बाला हो या फीर जादा से जादा पढ़ाई करने बाला हर कोई येह ब्यापार कर सकता हैं.इसके लिए
कोई educational के qualification की जरुरत नहीं पड़ती .यह ब्यापार हर जगह पर चल सकती है.चाहे सहर हो गाँव हो हर जगह किराने स्टोर खोल के ब्यापार किया जा सकता है.आज के समय पर जितीना भी बड़े से बड़े शौपिंग माल किउ ना हो किराने के दूकान से लोग आपनी घरों की जरुरत सामान खरीदते हैं.

चाय के stall (Tea Stall )

हमारे भारत में चाय का बोलबाला हमेसा रहेगा .सुभे से रात तक हर समय लोग चाय पीतें रहेते हैं.चाय पिने से लोगों को एक फ्रेशनेस मिलता है.भीड़ भाड़ जिन्दगी से लोग थोड़ा आपने mind को relax करने के लिए चाय पीतें हैं .यह ब्यापार बहुत कम पूंजी से किया जा सकता है.हमारा भारत में चाय स्ट्रेस से मन को थोड़ा हल्का करने के लिए पीए जातें हैं.

हमारे देश में चाय के साथ गप सप करना लोगों के एक पप्राकर से habit है.दोस्तोँ के साथ ,रिश्तेदार के साथ ,वाइफ के साथ ,इत्यादी अनेकों के साथ चाय के दूकान पर चाय पीए जातें हैं.यह भी एक बहुत
ही बढिया ब्यापार है.आप चाय stall खोल कर चाय के ब्यापार कर सकते हैं.

Mobile Repairing शॉप

आज के डिजिटल इंडिया में हर आदमी के पास एक मोबाइल phone रेहेता है.अगर मोबाइल खराफ हो जाए तो आप सीधे नए मोबाइल खरीद ने के लिए नहीं जाते .पहेले मोबाइल repairing के दूकान पर जाते हैं.हमारे देश के नागरीक जुगाड़ में माहीर है.अगर कोई मोबाइल phone खराफ हो जाए तो पहेले repairing के लिए जाते हैं.

कम खर्च कर के कैसे मोबाइल चल सके इस की जुगाड़ में रहेतें हैं.यह सीधे मोबाइल repairing दूकान में जाते हैं .आपने मोबाइल को रिपेयर करबाते हैं.मोबाइल repairing कर के app आछे खासे पैसे कमाई की जाती है.यह ब्यापार आज के समय पर बहुत ही बढीया ब्यापार है.भारत 70 से 80 प्रतिशत लोगों के पास मोबाइल है.

मोबाइल एक डिजिटल सामान है जो कभी ना कभी तो खराफ होगा .मोबाइल खराफ होने से लोग सीधे मोबाइल repairing दूकान को चेले जाते हैं.मोबाइल repairing ब्यापार आज के समय पर एक बढीया ब्य्यापार है.

फास्टफूड दूकान

आज के समय पर फ़ास्ट फ़ूड के बिज़नस हमारे देश बहुत तेजी से उभर राहा है.लोगों को फ़ास्ट फ़ूड खाने का trend चल राहा है.अगर आप खाने बनाने में expert हैं तो आप के लिए येह एक आछा सा बिकल्प है.आप आपने आसा पास के इलाके में एक फ़ास्ट फ़ूड कार्नर खोल के बर्गेर ,एग रोल ,चिकन पोकोड़ा इत्यादी बना कर बेच सकते हैं.फ़ास्ट फ़ूड दूकान कम पूंजी में एक बढीया बिज़नस है. फास्टफूड बिज़नस खोल के आप आछे खासे पैसे कमा सकते हैं.

जूस के दूकान (Juice shop)

आज कल लोग आपने हेल्थ पर जादा सचेत हैं.इसीलिए जादातर लोग फास्टफूड के बदले जूस पीतें हैं.इसके लिए कोई बड़ी investment की जरुरत नहीं पड़ती .जूस के दूकान खोल कर आप आछे खासी कमाई कर सकते हैं.

Book Shop

अगर आप के आस पास कोई कॉलेज ,school ,यूनिवर्सिटी एसे educational अनुष्ठान है तो आप एक बुक के दूकान खोल कर आछी खासी कमाई कर सकते हैं.

Screen Printing

लोग आपने मैरिज कार्ड ,visiting कार्ड ,certificate को प्रिंट कराने के लिए स्क्रीन प्रिंटिंग के पास जाते हैं.यह एक आछे बिज़नस बिकल्प है .Screen Printing कर के आप आछे खासे कमाई कर सकते हैं.सब से बड़ी बात इस में बहुत कम investment की जरुरत पड़ती है.

DTP करना

अगर आप को कंप्यूटर का knowledge है? typing आछी कर सकते हैं .तो आप के लिए डीटीपी के दूकान एक आछे बिकल्प है.लोगों को आपने प्रोजेक्ट के लिए DTP के दूकान में जाते हैं.स्टूडेंट लोग आपनी प्रोजेक्ट को डीटीपी दूकान से करबाते हैं.लोग आपनी आर्टिकल को एक डिजिटल फॉर्मेट में रखने के लिए डीटीपी दूकान को जाते हैं.

लोग आपनी application को एक डिजिटल फॉर्मेट में तेयार करने के लिएडीटीपी के दूकान पर जाते हैं.एसे बहुत सारे काम लोगों करते है जो डीटीपी की जरुरत पड़ती है.डीटीपी के दूकान लिए बहुत कम पूंजी की जरुरत पड़ती है.डीटीपी के बिज़नस कर के आप आछे खासे कमाई कर सकते हैं.

पान के दूकान

हमारे भारत में बहुत सारे लोग पान खाते हैं.हमारे देश में बहुत सारे लोगों के पास sufficient time रेहेता है .उन लोग time पास करने के लिए पान की दूकान में अड़ा जमाते हैं.पान की दूकान में पान खाकर cigarette पी कर time पास करते हैं.यह भी एक बढिया बिज़नस है .पान के दूकान कर के ब्यापार किया जासकता है.सबसे बड़ी बात उसमे बहुत कम investment की जरुरत पड़ती है.पान के दूकान कर आप आछे खासे कमाई कर सकते हैं.

Hair Salon दूकान

पहेले के जमाने में एक special कास्ट के लोग केबल हेयर सैलून के दूकान देते थे,आज के समय पर यह एक बढीया ब्यापार है.लोगों को बाल काटने के लिए दाढी बनाने के लिए सैलून के दूकान को जाते हैं.हेयर सैलून ब्यापार एक बढीया ब्यापार है .

घर में स्टूडेंट को Tuition पढ़ाना

आज के parents आपने बचों के शिक्षा में जादा ध्यान देते हैं.उन के बचें कैसे आछे तरह से पढाई करे .इसके लिए school के साथ साथ बचों को tuition भेजते हैं.आज समय पर एक आछा tuition मिलना बहुत कठीन काम है .Tuition का डिमांड बहुत रेहेता है.यह आप घर में स्टूडेंट को tuition कर के बहुत सारे पैसे कमाया जासकता है. यह एक बढीया ब्यापार है.

पेपर प्लेट और कप बनाने का बिज़नस

पेपर प्लेट,कप इसकी इस्तिमाल हर पार्टी ,ढाबा ,मैरिज पार्टी ,चाय के दूकान, birth day पार्टी एसी बहुत सी जगह पर खाने पीने के लिए पेपर प्लेट ,कप का इस्तिमाल में आता है.सब से बड़े बात इसकी कोई expairy date नहीं रेहेता.यह एक बढीया ब्यापार है.

Xerox एंड Lamination Business

अगर आप को एसी जगह मिल जाती है. जाहाँ पर स्कूल ,college ,ऑफिस ,बैंक ,तहशील है .तो आप एक Xerox एंड Lamination Businessसुरु कर सकते हैं.लोगों को xerox (photocopy) की जरुरत पड़ती है इसके साथ साथ लोग आपनी important document की lamination करना चाहाते रहेतें हैं.Xerox एंड Lamination Business सुरु कर के आछे खासे रोजगार कर सकते हैं.

डीजे साउंड सिस्टम (DJ Sound System)

मैरिज पार्टी ,बर्थडे पार्टी में रोनक बढाने के लिए लोग डीजे साउंड सिस्टम लगाते हैं.डीजे साउंड सिस्टम बिज़नस के लिए आप को कुछ इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है .डीजे साउंड सिस्टम के लिए आप को दो तीन लोगों की जरुरत पड़ती है.आज के समय पर बिना डीजे साउंड सिस्टम के बिना कोई भी मैरिज पार्टी ,birth day पार्टी नहीं होती .डीजे साउंड सिस्टम बिज़नस कर के आप आछे खासे पैसे रोजगार कर सकते हैं.

बाहन धोने की बिज़नस

बाहाँ को धोना बिज़नस बहुत ही सरल और सुबुधा बिज़नस है.इसके लिए आप को एक deep- बोरेवेल खोदना पडेगा .दो तीन स्टाफ से आप इस बिज़नस को आरम्भ कर सकते है.लोगों ने आपनी कार ,गाडी को धोने के लिए time नहीं पाते और गाडी धोने के लिए बाहान धोने के दूकान पर चले आते हैं.यह एक बढीया बिज़नस है .बाहान धो कर आप आछे खासे पैसे कमा सकते हैं.

Photo Studio एंड Marriage Video Shooting

Officials document में पासपोर्ट साइज़ फोटो लगाना पड़ता है.इसके लिए लोग फोटो स्टूडियो को आते हैं .जितने भी दामी मोबाइल पर फोटो किउं ना उठा जाए स्टूडियो के फोटो और मोबाइल के फोटो में फरक रेहेता है .इसीलिये लोग आज भी स्टूडियो में जाकर फोटो उठाते हैं.मैरिज ceremony ,बर्थडे पार्टी को हमेशा यादों को रखने के लिए विडियो शूटिंग लोग करते हैं.Photo Studio एंड Marriage Video Shooting एक आछे बिज़नस है.

सब्जी की दूकान

हर घर में सब्जी हर रोज लगती है.हर परीबार में सब्जी की दैनिक जरुरत पड़ती है.आप सब्जी की दूकान खोल कर आछे रोजगार कर सकते हैं.

योग केंद्र

आज के समय पर भारत में प्राय हर आदमी आपनी सहेत के प्रती जागरूक है.अगर आप एक योगा teacher है .आप आसानी से एक योग centre खोल के आछे पैसे कमा सकते हैं.

कंप्यूटर Repairing बिज़नस

आज के समय पर हर जगह कंप्यूटर का उपयोग होता है.कंप्यूटर एक मशीन है जो कभी भी खराफ हो सकता है.अगर आप को कंप्यूटर repairing आछी तरह आता तो आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं.कंप्यूटर मनुष्य की जीवन में ईतीनी आबश्यक हो गेया है .इसके बिना एक पल जीना बहुत मुस्कील है .अगर कंप्यूटर खराब हो जाता है तो हर हाल में कंप्यूटर को रिपेयर करना पड़ता है. आप एक कंप्यूटर Repairing बिज़नसकर के आछी तरह से पैसे कमा सकते हैं.

Event Management

भारत में बहुत सारे त्योहारों और पार्ट होते रहेतें हैं.जैसे की मैरिज ,बर्थडे पार्टी ,मैरिज anniversary होते हैं.यह सब arranged करने के लिए उन लोगों के पास time नहीं रेहेता और सब से बड़ी बात है पार्टी में सब चीजों को इकठा करना ईतीना आसान काम नहीं होता .इसीलिए उन लोगों ने इवेंट मेनेजर को सब कॉन्ट्रैक्ट दे देतें हैं.इवेंट मैनेजमेंट एक बढीया बिज़नस है.इवेंट मनेगेमेंट बिज़नस कर के आप आछे खासे पैसे कमाई कर सकते हैं.

Housewife Business Ideas in Hindi

लेडीज लोग घर में भी खुद एक बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं.एसे बहुत सारे बिज़नस है जो लेडीज लोग घर में भी कर सकते हैं.

Fancy Store

लेडीज लोगों के लिए प्रतीदीन बिभिन्न प्रकार के मेक-up के सामग्री की जरुरत पड़ती है .जैसे की फेयरनेस क्रीम ,तालकाम पाउडर ,foundation पाउडर ,लिपस्टिक,बिंदी,चुडीया, एसे बहुत सारे लेडीज लोगों की मेकअप के सामग्री की दूकान कम पूंजी में आप सुरुवात कर सकते हैं.यह एक बढीया बिज़नस है हर बयाक्ती येह बिज़नस की सुरुवात कर सकते हैं.

ब्यूटी पार्लर

आज के दौर पर हर लेडीज सुन्दर दीखेने की competition चल राहा है.आप एक ब्यूटी parlour के कोर्स कर के जो दो तीन महीने की रेहेता एक आछे ब्यूटी parlour का बिज़नस की सुरुवात कर सकते हैं.मैरिज पार्टी पर ,बर्थडे पार्टी पर लेडीज लोग मेकअप हो कर जाना चाहाते हैं .इसीलिए पार्टी अटेंड करने से पहेले ब्यूटी parlour को जाते हैं.ब्यूटी parlour एक बढीया बिज़नस है.

होम कैंटीन

लेडीज लोग घर में यह बिज़नस कर सकते हैं.बहुत सारे एसे लोग होते हैं जीन के ऑफिस आपने घर से बहुत दूर रेहेता है .जो उन लोग हर दीन आपने डिनर के लिए आपने घर को नहीं जासकते ,और दुसुरी बात हर दीन होटल खान जो जादा specie होता है खाने के लिए भी पसंद नहीं करते.आपने सेहद के लिए घर जैसे खान उनको चाहिए. होम कैंटीन के खाना जादा specie नहीं होता और सब से बड़ी बात होम कैंटीन के खाना घर जैसे खान रेहेता है .यह बिज़नस कर के आप आछे खासी पैसे रोजगार कर सकते हैं.

रियल एस्टेट एजेंट

हर आदमी खुद के घर के सपने देखते हैं.घर के लिए जमीन की जरुरत है.एक जमीन लेकर खुद का एक घर बनबाना चाहातें हैं.आप एक रियल एस्टेट एजेंसी खोल कर यह बिज़नस कर सकते हैं.रियल एस्टेट एजेंसी में बहुत प्राफिट रेहेता है.आप यह भी बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं.

नास्ते की दूकान

इस भग दौड़ जिन्दगी में बहुत सारे लोग आपनी घर से बहार रहेतें हैं जब करते हैं.एसे भी लोग होतें हैं घर में देरी होने के कारण बाहार ब्रेकफास्टकरते हैं .हर सुबह उनको ब्रेकफास्ट की जरुरत पड़ती है.जो आज कल बहुत जादा डिमांड में है.ब्रेकफास्ट का दूकान एक बढीया बिज़नस है .यह बिज़नस आप स्टार्ट कर सकते हैं.ब्रेकफास्ट के दूकान खोल कर आप आछे खासे कर के आप पैसे कमा सकते हैं.

Online Business Ideas in Hindi

आज के समय पर लोग जादा इंटरनेट के उपयोग हर काम के लिए करते हैं .बहुत सारे एसे काम जो इंटरनेट के माध्यम बहुत आसानी से हो जाता है.इसीलिए जादातर लोग इंटरनेट के ऊपर निर्भर करते हैं. बहुत सारे ऑनलाइन बिज़नस करने के लिए लोगों को अपसर मिल जाता है.

लेख लिख कर

आज कल online में बहुत काम हो राहा है.लोग online में शौपिंग घर बैठ कर करते हैं.बड़े बड़े कंपनी आपने product के लिए लेख की जरुरत पड़ती है .बिभिन्न टॉपिक पर बहुत से ब्लॉग owner को आर्टिकल राइटर की जरुरत पड़ती है. उन लोगों ने आर्टिकल राइटर को hire करते हैं.लेख लिख कर आप आछे खासे पैसे कमा सकते हैं.

Translator

ट्रांसलेटर जो एक भाषा से दुसुरे भाषा में लेख को अनुबाद करना होता है.आज कल ट्रांसलेटर का काम बहुत जादा डिमांड में है.अगर आप के English नॉलेज हिन्ढी knowledge आछा है तो आप बहुत आसानी से यह काम कर सकते हैं.

Virtual Assistance

आज के समय पर इंटरनेट के बोल बाला है.हर तरह के काम इंटरनेट के माध्यम किया जाता है. इसीलिए लोग आपने काम के लिए लोगों को काम केलिए hire करते हैं.आपनी ऑनलाइन कामो के लिए लोग virtual assistance को hire कर के आपने काम करते हैं.यह भी बिज़नस कर के आछे खासे पैसे आप कमा सकते हैं.

और भी पढ़े 

SEO in Hindi क्या है? Seo के पुरी जानकारी हिंदी में

UPI Full Form क्या है? यूपीआई की पुरी जानकारी हिंदी में

आशा करता हूँ Small Business Ideas in Hindi , Housewife Business Ideas in Hindi यह सब इसी article में समझाने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जा सकता है.

तो कृपया कर के नीचे comment करे. अगर आप को Small Business Ideas in Hindi इस लेख को पसंद आया या फीर हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला तो तब कृपया कर के हमारे लेख को आप के फ्रेंड circle social नेटवर्क साईट पर आपने फ्रेंड्स के साथ Facebook ,Twitter ,Pintrest Social media साईट पर share कर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here