सोलर सिस्टम हिंदी में | हमारे सौर मंडल का हिस्सा हिंदी में

Solar System in Hindi जाने अनजाने हर आदमी सौर मंडल के ऊपर रुचि रखता है.रात के बक्त जब आप आसमान को देखतें हैं.एक गभीर चिंतन में डूब जाते हैं.अनगिनत तारा को देख कर मन मुग्ध हो जाता है.हर आदमी के मन में question आता यह ब्रमांड कैसे बना ब्रमांड में क्या है इस ब्रमांड में कीतेने अनगिनत ग्रह क्षुद्रग्रह से भरा हुआ है .यह सब देख कर मन में बहुत सारे question आता है.

हमारे ग्रह पृथ्वी के एलाबा और कौन कौन सा ग्रह नाखेत्र ब्रमांड पर है . यह आज तक शोध चल राहा है.हमारे पृथ्वी के आस पास के ग्रहपृथ्वी को मिलाकर एक सौर मंडल प्राकृतीक रूप से गठन हुआ है.हमारे सौर मंडल के एलाबा ब्रमांड में और कीतेने सौर मंडल है और कितिने ग्रह नाखेत्र ब्रमांड पर है .यह सब आज तक शोध चल राहा है. आज तक ब्रमांड के कुछ ही अंस के बारे हम जान पायें है.इंटरनेट में सौर मंडल के बारे में खोजने से बहुत सारे ग्रहों के बारे में मिल जाएगा.सौर मंडल क्या है ग्रह नाखेत्र क्या है .

हमारे सौर मंडल जो सूर्य को केंद्र में रख कर ग्रह आपनी गुरुत्वाकर्षण बल पर बंधा हुआ है .और कैसे ग्रह उपग्रह सूर्य को केंद्र कर के कैसे ग्रह उपग्रह घूमते रहेतें है .उन सभी के बारे में ग्रह उपग्रह तारे नाखेत्र के बारे में इस लेख बिस्तार रूप से चर्चा करेंगे .

सौर मंडल हिंदी में- Solar System in Hindi

सूर्य और सूर्य के चारों और चक्कर लगाने बाले ग्रह, क्षुद्रग्रह और धूमकेतुओं को मिला कर सौर मंडल बनता है.सूर्य और खगोलीय पिंडजो इस सौर मंडल में सूर्य के गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा बंधे हुए हैं.सौर मंडल में सूर्य केंद्र स्तिथ रेहेता है . सूर्य के ग्रह ,क्षुद्रग्रह और धूमकेतुओं सूर्य की चरों और घुमतें रहेतें हैं.सूरज और उसकी ग्रहीय मंडल को मिलाकर सौर मंडल बनता है.इस सौर मंडल में 8 ग्रह और उनके 172 ज्ञात उपग्रह सामिल है.इन सौर मंडल बहुत सारे पिंड सामिल है.सूर्य हमारे सौर मंडल में सबसे बड़ा पिंड है .

Solar System in Hindi

परमाणु विलय के पक्रिया द्वारा आपने केंद्र में उर्या पैदा करती है.सूर्य के मजबूत गुरुत्वाकर्षण सकती के द्वारा बिभिन्न कक्षाओं में घूमते हुए ग्रह ,उपग्रह , क्षुद्रग्रह और धूमकेतुओं आपनी और खिंच कर रखता है.सौर मंडल प्रतेक ग्रह ,उपग्रह आपनी आपनी आकार ,तापमान स्वरुप अलग अलग सा है.

सौर मंडल के बारे में हिंदी में – About solar system in Hindi

सौर मंडल मे 8 ग्रह है.सूर्य हमारे केंद्र में स्थित है और ग्रह और उपग्रह सूर्य के चारो और चक्कर लगाते हिन्.सूर्य के गुरुत्वाकर्षण बल के द्वारा ग्रह उपग्रह ,धूमकेतु ,उल्का पिंड आपनी अपनी कक्षा में खीतें हुए सूर्य के चारो और घूमते रहेतें है. सौर मंडल 8 ग्रह है .इस ग्रह इस तरह है .बुध (Mercury ),शुक्र (वीनस),पृथ्वी (Earth),मंगल (Mars),बृहस्पती(Jupiter),शनि (Saturn),अरुण (Uranus),वरुण (Neptune) और 5 बौने ग्रह है .

हमारे सौर मंडल का हिस्सा हिंदी में -Part our solar system in Hindi

सूर्य (Sun)

सूर्य सौर मंडल के केंद्र में स्थित एक तारा है .जिसके चारो और ग्रह ,उपग्रह ,नाखेत्र ,क्षुद्रग्रह और धूमकेतुओं सूर्य के चारो और आपनी अपनी कक्षा में घूमते रहेंतें हैं.सूर्य हमारे सौर मंडल में सबसे बड़ा पिंड है.सूर्य हमारे पृथ्वी से लग भग 109 गुणा बड़ा है.

सूर्य मुख्य रूप से हाइड्रोजन और हीलियम गैस से भरा बहुत बड़ा तारा या फीर गोला है.सूर्य अपनी केंद्र में हर समय परमाणु बिलय के द्वारा उर्या पैदा होता रेहेता है.सूर्य से निकलता हुआ उर्या का थोड़ा अंश हमारे पृथ्वी पृष्ट पर पहंच ता है .हमारे ग्रह पृथ्वी के जलबायु मौसम यह सब के लिए सूर्य ही जिम्मेदार है.

सूर्य की मजबूत गुरुत्वाकर्षण बल के द्वारा ग्रह,उपग्रह,क्षुद्रग्रह और धूमकेतुओं सूर्य की और खींचते रहेतें हैं और सूर्य के चारो और घूमते रहेतें हैं.सूर्य से निकलती हुई उर्या से प्रकाश-संश्लेषण जैब- रासायनीक अभीक्रीया होती है . सूर्य पृथ्वी से लग भग 149.60 मिलियन किलोमीटर है.सूर्य के किरण पृथ्वी पृष्ट पर आने का समय लग भग 4 मिनिट 3 सेकंड लगता है. सूर्य के सतह की निर्माण हाइड्रोजन, हिलियम, लोहा, निकेल, ऑक्सीजन एसे बहुत सारे तवों पर आधारीत है.

ग्रह हिंदी में सौर मंडल- Planet in Hindi solar system

हमारे सौर मंडल में 8 ग्रह है .सूर्य को केंद्र कर के सभी ग्रह अपनी अपनी कक्षा में घूमते हुए सूर्य के चारो और चक्कर लगाते हैं.

आंतरिक ग्रह

हमारे सौर जगत में बुध, शुक्र,पृथ्वी,मंगल जो आंतरिक ग्रह के हिसाब से जाने जाते हैं.आंतरिक ग्रह स्थलीय ग्रह और क्षुद्रग्रह बेल्ट शामिल हैं.यह ग्रह मुख्यतः सूर्य के करीब रहेतें हैं यह ग्रह सिलिकेट्स और धातुओं से निर्मित होता है.

  • बुध (Mercury)
  • शुक्र (Venus)
  • पृथ्वी (Earth)
  • मंगल (Mars)

बुध (Mercury)

बुध सूर्य के सबसे नजदीक ग्रह में एक है.बुध ग्रह में बायुमंडल और जल नहीं है.बुध ग्रह सूर्य के अती पास होने के कारण सूर्य के प्रकाश के कारण खाली आखों में दीखाई नहीं देती .इसके बायु मंडल आछा रेहेता है.बुध को सूर्यादय और सूर्यास्त के तुरंत कुछ समय के लिए देखा जासकता है.

बुध के कोई प्राकृतीक उपग्रह नहीं है.पारा की बहुत कोठोर बाताबरण में परमाणु सामिल होते हैं.जिसके
द्वारा सौर मंडल के हबा से इसकी सतह को नष्ट कर देता है.इसके बड़े लोहे के कौर और पतले धातु को आभितक बैग्यानीकों ने समज नहीं पाया है.बुध ग्रह के कक्षा जादा बिकेंद्रीक है.

दो अंतरिक्ष यान अभीतक बुध ग्रह तक गया है.1974-75 में मेरिनर 10 और मैसेंजर 2004 लंच किया गया था.अंतरिक्ष यान के इंधन ख़तम हो जाने से बुध ग्रह के सतह पर दुर्घटना ग्रस्त हो गेया था.बुध ग्रह के सतह चन्द्रमा के समान है.बुध ग्रह के सतह ब्यापक घोड़ी जैसे और भारी खान पान को दर्शाता है.

यह दर्शाता है की बुध ग्रह में आरबों बर्षों से भोगालीक रूप से निष्क्रीय है.बुध ग्रह जो स्थलीय ग्रहों के बारे में बहुत कम समझा जाता है.बुध के पास सभी ग्रहों की सबसे विलक्षण कक्षा है .यह सूर्य से दूरी 46,000,000 से 70,000,000 किमी तक है.

शुक्र (Venus)

यह ग्रह पृथ्वी के बहुत करीब है.यह पृथ्वी की तरह एक लोहे के कौर है.यह पृथ्वी की तुलना में बहुत अधीक सुखा रेहेता है.शुक्र ग्रह के कोई प्राकृतीक उपग्रह नहीं है.यह सबसे गर्म ग्रह है.शुक्र ग्रह के कोई चुंबकीय क्षेत्र नहीं है .जो शुक्र ग्रह के बाताबरण को कम करने से रोकेगा .

ज्वालामुखी विस्फोट से इसके बाताबरण भरता रेहेता है.रात में सबसे तेज़ चमकने बाला पिंड चन्द्रमा है.उसके बाद शुक्र ग्रह रात में बहुत चमकती है.शुक्र ग्रह के घूर्णन बहुत ही धीमी है.शुक्र ग्रह के एक दीन 243 दीन पृथ्वी के दीन के बराबर होता है.शुक्र ग्रह सौर मंडल के चार स्थलीय ग्रहों से एक ग्रह है.यह ग्रह पृथ्वी तरह एक चट्टान के सरीर है.यह आकार के पृथ्वी के समान है.

शुक्र ग्रह में कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन और सल्फर डाइऑक्साइड गैसों से बना एक घना बाताबरण शुक्र ग्रह में है.शुक्र ग्रह हमारे सौर मंडल में दक्षिणावर्त घूर्णन करता रेहेता है.

पृथ्वी (Earth)

पृथ्वी ग्रह एक एकमात्र एसी ग्रह है जाहाँ पर जीवन की अस्थित्व है.पृथ्वी आंतरिक ग्रह में से एक ग्रह है जो बड़ा और घना है.पृथ्वी ग्रहकी बाताबरण अन्य ग्रह की तुलना से अलग है .जिसके द्वारा जीवन का अस्तित्व रेहेता है.पृथ्वी ग्रह का प्राकृतीक उपग्रह चन्द्रमा है.

पृथ्वी ग्रह में तीन भाग जल भाग और एक भाग स्थल भाग है. पृथ्वी ग्रह के बायु मंडल पर ज्यादातर नाइट्रोजन और ऑक्सीजन रेहेता है.पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण सकती रेहेता है .इस गुरुत्वाकर्षण सकती के द्वारा अंतरिक्ष में अन्य बस्थुओं के साथ संपर्क करता है.

पृथ्वी ग्रह लगभग 365 .25 दीनों में सूर्य की परिक्रमा करती है. पृथ्वी की घूर्णन की धुरी हमारे पृथ्वी ग्रह पर मौसम का निर्माण करती है .जिसके द्वारा जीवन का अस्थित्व में आता है. पृथ्वी और आपनी प्राकृतीक उपग्रह चन्द्रमा के बिच गुरुत्वाकर्षण संपर्क के कारण समुद्र में ज्वार आता है.

पृथ्वी ग्रह पर रासायनिक प्रतिक्रियाओं के कारण चार आरब साल पहेले आत्मा-प्रतीकृती अणुओं का नेतृत्व निया
था. पृथ्वी ग्रह के आकर लग भग गोलाकार है.पृथ्वी घुमने के कारण भूमध्य रेखा के चारों और ध्रुव पर एक उभडा हुआ है. पृथ्वी ग्रहपर तापमान आक्सीजन और जल की उपस्थीती के कारण केवल पृथ्वी ग्रह पर जीवन संभव है.

मंगल (Mars)

मंगल सौर मंडल के आंतरिक ग्रहों में से एक ग्रह है. आम तोर पे मंगल ग्रह को देखने से लाल दीखाई देता है. मंगल ग्रह सौर मंडल केद्वितीय सबसे छोटा सौर मंडल का ग्रह है.इसकी सतह बिशाल ज्वालामुखियों और भूगर्भीय के गतीबिधी को दर्शाता है. देखने में मंगल ग्रह लाल दिखाई देता है .इसकी लाल रंग इसकी मिट्टी में आयरन ऑक्साइड के मात्रा हेतु लाल रंग दिखाई देता है. मंगल ग्रह के दो उपग्रह है.

बाह्य ग्रह

हमारे सौर मंडल बृहस्पती ,शनि,अरुण.वरुण बाह्य ग्रह के रूप से जानाजाता है.बाहारी क्षेत्र में बिशाल ग्रहों और उनके बड़े बड़े चंद्रमाओं रेहेता है.बाहारी क्षेत्र सेंटौर और कोई छोटी छोटी धूमकेतु इस बाहारी क्षेत्र ग्रह में घूमते रहेतें हैं.बाहारी ग्रह सूर्य से बहुत दूर रहेने कारण बाहारी सौर मंडल में ठोस बस्तुओं में पानी ,आमोनिया और मीथेन जैसे आंतरिक ग्रह में रेहेता है .उसकी तुलना में अधीक वाष्पशील होते हैं.कीऊ की इस बाहारी ग्रह के निचेले तापमान in ग्रह में ठोस रेहेता है.

  • बृहस्पती (Jupiter)
  • शनि (Saturn)
  • अरुण (Uranus)
  • वरुण (Neptune)

बृहस्पती (Jupiter)

बृहस्पती सूर्य के पांचवां ग्रह है और हमारे सौर मंडल के सबसे बड़ा ग्रह है.बृहस्पती ग्रह में काफी हद तक हाइड्रोजन और हीलियम से बना है.बृहस्पती रात के समय पर खाली आखों पर दिखाई देनेबाला सबसे चमकदार बस्तु में से एक है.

बृहस्पती तेजी से घुमने के कारण इसकी आकार एक बिरल गोलाकार है.बृहस्पती सतह एक आछी तरह से परीभासीत ठोस सतह की अभाव है.यह गैस से बना एक बिशाल ग्रह गोलाकार ग्रह है.बृहस्पती में सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह की बायु मंडल रेहेता है.जिसकी 5000 किलोमीटर है.इसकी कोई सतह नहीं है.

शनि Saturn in Hindi

शनि सूर्य के छठा ग्रह है बृहस्पती ग्रह के बाद सौर मंडल के सबसे बड़ा ग्रह है.शनि ग्रह में ब्यापक रिंग प्रणाली द्वारा प्रतिष्ठित है.शनि ग्रह रिंग से जाना जाता है.शनि ग्रह बृहस्पती के साथ बहुत सारे समानता है.बृहस्पती के 79 उपग्रह है.

शनि आंतरिक भाग सबसे अधीक लोहे-निकेल और चट्टान से बना है.शनि ग्रह के मूल में एक हाइड्रोजन की एक गहरी परत, तरल हीलियम की एक मध्य्बर्ती परत और अंत में एक गैसीय बाहारी परत से घिरा हुआ है.शनि ग्रह के बायु मंडल में एक अमोनिया के कारण पिला पिला रंग है.टाइटन शनि का सबसे बड़ा उपग्रह है और सौर मंडल का दुसुरा सबसे बड़ा उपग्रह है.

अरुण (Uranus)

अरुण सौर मंडल का सातवां ग्रह है.यह सूर्य की परिक्रमा करती है.अरुण आपने अक्ष में बहुत झुका हुआ रेहेता है.शनि ग्रह के तरह इसके चारों और बले पाये जातें हैं.सभी बिशाल ग्रह के तरह इस ग्रह की उपरी बायुमंडल घुमने की दिशा में तेज़ हवाओं का अनुभव करता है.अरुण 27 उपग्रह है.अरुण आकार में तीसरा सबसे बड़ा ग्रह है.

वरुण (Neptune)

वरुण हमारे और सौर मंडल में सूर्य से दूर आठवों ग्रह है. वरुण के 13 उपग्रह है.सूर्य से बहुत दूर के कारण इस ग्रह का तापमान बहुत ठंडा है.वरुण ग्रह सूर्य की परिक्रमा 165 बरसों में पूरा करता है.Neptune के अधिकतम ऊँचाई के बाताबरण में हाइड्रोजन और हीलियम है.वरुण के मौसम बहुत ही गतिशील तूफ़ान प्रणाली से भरपूर है.

Solar system planets Name in Hindi and English

ग्रहों का नाम हिंदी और अंग्रेजी में 
बुध                 Mercury
शुक्र                Venus
पृथ्वी               Earth
मंगल              Mars
बृहस्पती           Jupiter
शनि               Saturn
अरुण              Uranus
वरुण              Neptune

और भी पढ़ें

आशा करता हूँ Solar System in Hindi. सौर मंडल के ग्रह के बारे में हिंदी में ये सब इसी article में समझाने
के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जासकता है.

तो कृपया कर के नीचे comment करे. अगर आप को Solar System in Hindi. ग्रह हिंदी में सौर मंडल Part our solar system in Hindi लेख को पसंद आया या फीर हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला तो तब कृपया कर के हमारे लेख को आप के फ्रेंड circle social नेटवर्क साईट पर आपने फ्रेंड्स के साथ Facebook ,Twitter ,Pintrest Social media साईट पर share करे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here