SSLC Full Form क्या है?एसएसएलसी सर्टिफिकेट क्या है? जानकारी हिंदी में

SSLC Full Form क्या है ? हमारे भारत में हर माँ -बाप चाहे गरीव से गरीव क्यों ना हो .अपनी बचों को कम से कम 10 वीं कक्षा तक पढ़ाने के इच्छा रखतें हैं.उनको भरोषा रेहेता है उनके बचें कम से कम 10 वीं कक्षा पास करने से बचें आपने लिए माता-पिता के लिए एक नौकरी कर के उनको पाल सके.खुद अपने पैरों पर खडा हो सके .

आज के समय पर शिक्षा की कितीनी जरुरत है .सभी माता-पिता भली भांती जानते हैं.पहेले के जमाने में शिक्षा का प्रचार प्रशार आज के जमाने में जितीना है .उस जमाने में उतीनी नहीं थी .इसीलिए पहेले जमाने के माता पिता शिक्षा ग्रहण नहीं करपाते थे .उस बक्त शिक्षा ग्रहण करना इतीना आसान नहीं था.

हमारे देश एक ग्राम बहुल देश है.उस बक्त हर गाँव में हर पंचायत में शिक्षा ग्रहण करने के लिए स्कूल नहीं था.शिक्षा ग्रहण करने के लिए एक गाँव से दुसुरे गाँव तक बहुत दूर जाना पड़ता था.इसी मजबूरी के कारण बहुत सारे बचें शिक्षा ग्रहण बंचीत रहेथे थे .उस जनरेशन के माँ-बाप को आछी तरह से पता है. शिक्षा के महत्व जीवन में क्या है.

उन को भली भाती मालुम है.बैंकों में पैसा डिपाजिट करना ,पोस्ट ऑफिस में पैसों को डिपाजिट करना ,कोई काम के लिए application लिखना,एक सहर से दुसुरे सहर जाने के समय प्लेटफार्म पर board को देख कर आश पाश लोगों को पूछना कौन सा ये गाँव है.एसे बहुत सारे छोटे से छोटे कामो के लिए दुस्रुरे के ऊपर निर्भर करना उन लोगों को पड़ता था.उन को शिक्षा का क्या महत्व है आछी तरह से पता है .इसीलिए हर माँ-बाप आपनी बचों को कम से कम 10 वीं कक्षा तक पढ़ाने की इच्छा रखतें हैं .

हमारे देश में आज कल हर माता-पिता आपने बचों के लिए शिक्षा के प्रती जागृता बहुत बड गई है.आपने बचें कुछ पढ़े लिखी तो उनके feature उज्य्ल रेहेता है यह मानकर आपने बचों को कम से 10 वीं कक्षा पास करने तक पढ़ाते हैं.हमारे भारत सरकार भी 10 वीं कक्षा तक बचों के लिए फ्री में शिक्षा देता है.यह 10 वीं कक्षा का शिक्षा को क्या कहा जाता है.SSLC Full Form क्या है ? SSLC Full Form हिंदी क्या काहा जाता है.

आज के समय पर भी बहुत सारे एसे लोग होतें है जो इनको SSLC Full Form मालुम नहीं है ?आज भी बहुत लोग है जो matriculation पास करने के बादकौन सा certificate दिया जाता है.SSLC Certificate का महत्व क्या है?SSLC exam क्या है ?एस एस एल सी का पूरा नाम क्या है?एस एस एल सी की प्रमाण पत्र कौन कौन सा जगह पर काम आता है.

SSLC Full Form

एस एस एल सी का certificate एक स्टूडेंट या फीर एक सामान्य नागरीक के लिए कितीना जरुरी है.SSLC Certificate के द्वारा कैसे एक स्टूडेंट को आगे चल कर जॉब या फीर आगे की पढ़ाई के लिए कीतिना जरुरी है .
एस एस एल सी का अर्थ क्या होता है .उसी प्रकार के सवाल बहुत सारे लोगों के मन आता रेहेता है.यह सब सवाल के जवाब के लिए हम ने इस लेख में बिस्तार रूप से चर्चा करेंगे.जो उन लोगों के मन में उसी तरह के सवाल आता है हमारे लेख पढ़ कर आप के सवाल के जवाब देने का छोटा सा प्रयाश इस लेख के माध्यम से देने का एक छोटा सा प्रयास किया गेया है.

SSLC Full Form क्या है?-एसएसएलसी फुल फॉर्म क्या है?

SSLC Full Form Secondary School Leaving Certificate कहा जाता है.जो स्टूडेंट 10 वीं कक्षा के बोर्ड में उतीर्ण होतें हैं .उन स्टूडेंट लोगों को SSLC Certificate दिया जाता है.

एसएसएलसी फुल फॉर्म हिंदी में क्या है?

SSLC Full Form हिंदी में माध्यमिक बिध्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र .जो स्टूडेंट 10 वीं का बोर्ड exam में उतीर्ण होने पर यह certificate स्टूडेंट को दिया जाता है.

एसएसएलसी क्या है?SSLC क्या है?

आमतोर पर हमारे देश में जो स्टूडेंट 10 वीं कक्षा के बोर्ड में exam देकर उतीर्ण होतें हैं ,उन स्टूडेंट को SSLC certificate दिया जाता है.जो आगे जाकर स्टूडेंट higher study कर सकते हैं. Secondary School को हमारे भारत में 10 वीं बोर्ड के परीक्षा को माना जाता है.जो स्टूडेंट इन 10 वीं बोर्ड exam को पास कर लेता तब जाकर उन स्टूडेंट आगे के पढ़ाई कर सकते हैं. आगे के पढ़ाई के लिए एसएसएलसी 10 वीं बोर्ड में स्टूडेंट को पास करना बहुत ही जरुरी है.

SSLC Certificate का महत्त्व

SSLC Certificate एक स्टूडेंट के बहु ही बड़ा महत्त्व रखता है.एसएसएलसी certificate के बिना स्टूडेंट को आगे के पढ़ाई के लिए जरुरी है.एसएसएलसी सर्टिफिकेट के बिना स्टूडेंट को जो पहेले से ही पढ़ाई कर राहा होता है या फीर अन्य college में दाखिला के लिए जरुरी है.

अगर स्टूडेंट का Birth Certificate नहीं है तो एसएसएलसी सर्टिफिकेट में स्टूडेंट का date ऑफ़ birth  रेहेता है .एसएसएलसी सर्टिफिकेट को date ऑफ़ birth के Legal Document की तरह माना जाता है.बैंकों में एसएसएलसी सर्टिफिकेट को DOB के सर्टिफिकेट के रूप में माना जाता है.आधार कार्ड ,Pan कार्ड, ड्राइविंग Licence आदी बनाने के समय पर SSLC certificate की जरुरत पड़ती है.

भारत में शिक्षा प्रणाली

हमारे भारत में शिक्षा प्रणाली को आसान करने के लिए प्रणाली को बंधा गेया है

  • पहेला पांच बर्ष (1से 5कक्षा) को प्राथमीक बिद्यालय के रूप से जाना जाता है|
  • दुसुरा पांच बर्ष (6 से 10 कक्षा) तक को माध्यामीक शिक्षा के रूप से जाना जाता है|
  • तीसारा 10 कक्षा के बाद (11 से 12 कक्षा) को Higher Secondary School या फीर जूनियर कॉलेज कहा जाता है|
  • चोथा Graduation या फीर Degree कोर्स उसके बाद Post Graduate होता है|

आशा करता हूँ SSLC Full Form क्या है? SSLC Certificate का महत्त्व क्या है .एसएसएलसी फुल फॉर्म हिंदी में क्या है? यह सब इसी article में समझाने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. आपने अपना बहुमूल्य समय इस लेख को पढ़ने में दिया इसके लिए आप सब का बहुत बहुत धन्यबाद .आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और कुछ सुधर किया जा सकता है.

तो कृपया कर के नीचे comment करे. अगर आप को SSLC Full Form क्या है? SSLC Certificate का महत्त्व क्या है .इस लेख को पसंद आया या फीर हमारे लेख से कुछ सिखने को मिला तो तब कृपया कर के हमारे लेख को आप के फ्रेंड circle social नेटवर्क साईट पर आपने फ्रेंड्स के साथ Facebook ,Twitter ,Pintrest Social media साईट पर share करे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here