Wifi क्या है? वाई-फाई कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

Wifi क्या है? What is Wifi in Hindi

Wifi क्या है? एक Wareless Information Technology है। जिस के माध्यम से बिना cable के साहारे Information को digitally ट्रांसफर किया जाता है. Wifi क्या है? Wifi कैसे काम करता है. इस सब के बारे में आज हम बिस्तार रूप से इसी article में चर्चा करेंगे.

Internet पहले information को digitally भेजने के लिए एक ही माध्यम cable था .Technology की नये नेये आबिस्कार के लिए हर बख्त Scientist लोगो ने दिन रात काम करते रेहेंतें है. इसी क्रम से जुड़े हुए Computer Scientist लोगो ने wifi नामक एक technology आबिस्कर किया. जो Internet का Information को digitally बिना cable से साहारे भेजा जाता है.

Wifi क्या है

Wifi काम कैसे करता है?

Wifi एक प्रकार का Wireless Technology है . इसको Wireless Lane (Local Area Network ) भी कहाजाता है. wifi एक ऐसी technology है जो स्थानिय क्षेत्र network को cable और wiring के बिना संचालित करने के लिए अनुमति प्रदान करती है. Computer का Wireless Adopter जो Internet के डाटा को Radio Waves में ट्रांसफर करदेता है. इस प्रकिया के जरिये एक छोटा सा Wireless Signals का area बनता है. जो WLAN (Wireless Area Local Network ) wifi zone बनजाति है.जो भी डिवाइस अंतर्निहित wifi adopter से बना हुआ है। जैसे के Laptp,Mobile,Computer ये सब डिवाइस  इस Wifi signal को प्रात्प करसकते हैं. और इंटरनेट पहुँच पति है.

Wifi का Full Form क्या है ?

Wifi का full form है Weareless Fidelity

वाई-फाई का इतिहास ?

Wifi का इतिहास बहुत लम्बा और रोचक भरा रहा है. जब 1971 में ALOHAnet ने Hawaiian Islands में UHF द्वारा जोड़ा जो Ethernet के प्रणाली था। America का FCC 1985 में ISM Band को कोई भी License के बिना ब्यबहार करसकता था .जो इस 2.4Ghz band को घरेलु उपकरण में ब्यबहार किया जाता था जैसे की Microwave Ovans . तब से Wifi का इतिहास का सुरुबात हो गए थी.

ISM Band को उपयोग में लेन के लिए FCC ने इस Band को अनिवाय कर दिया. इसकी नई नाम Spread Spectrum Technology जाना जाता था. Vic Hayes उनको Father of Wifi कहा जाता है. उन्हनो 10 साल तक IEEE 802 .11 chair person में अधिकृत किय्या था. उन्होने बिशेष कर 802.11b, 802.11a जो प्रारंभिक Wifi standrard का रचना में सम्पृक्त थे.

Wifi के Standard क्या है?

Wifi एक Wireless Technology जो संस्करण होते होते आज के रूप में आया है. संस्करण एक निरतर प्रकिया है।
जो आगे भी होता रहेगा. फ़िलहाल हम Wifi के Standards के बारे में बात करेंगे.

IEEE 802.11 – Network Standard में 2.4GHz उसकी range घर के भीतर 20m और बहार 100m रहता है.

IEEE 802.11a- Wifi Standards 5 GHz उसकी range घर के भीतर 35m और बहार 120m रेहता है.

IEEE 802.11b – ये 2.4GHz उसकी range घर के भीतर 35m और बहार 140m रेहेता है.

IEEE 802.11g – ये Wifi Standard 2.4GHz उसकी range घर के भीतर 38m और बहार 140m रेहता है.

IEEE 802.11n -ये Wifi Standard 2.4/5GHz उसकी range घर के भीतर 70m और बहार 250m रेहेता है.

IEEE 802.11ac – Wifi Standard ये 5GHz उसकी range घर के भीतर 35m रेहेता है.

IEEE 802.11ax – Standard ये 2.4/5/6GHz उसकी range घर के भीतर 30m और बहार 120m रेहता है.

Wifi एक Standard है। जो इसी Standards को मानते हुए हम Computer ,Laptop,Smart phone और printer से जोड़ा जाता है. और आसानीसे काम किया जाता है. इन सभी में एक Wifi Chip रेहता है। जो Wireless Router से Connect करता हैं. और Internet को ब्यबहार किआ जाता है.

What is wifi calling – इन हिंदी

Wifi Calling ( VoWifi). Wifi के जरिये आप कॉल भी कर सकते हैं. इसे VoIP भी कहा जाता है. VoIp के जरिये आप Home Wifi ,Public Wifi ,Hotspot से आप कॉल भी कर सकते हैं. अगर आप के mobile network नहीं है। तो आप किसी Wifi या फिर किसी और के Hotspot से आप call कर सकते हैं.

Wifi Hotspot क्या है

Wifi Hotspot एक ऐसा Local Area Network है। जहाँ पर आप wire के बिना wireless डिवाइस को संजोग कर सकते हैं। और इसके माध्यम से Internet को ब्यबहार में ला सकते हैं.

Wifi Security

आज की डिजिटल क्रन्तिकारी युग में Privacy एक बहुत बड़ा खतरा उभर कर सामने आरहा है. हर रोज आप न्यूज़ में सुनते होंगे information हैक होगया है. बिभिन्ना प्रकार के चोरी internet के माध्यम हो रहा है. इसीलिए जब आप Wifi Technology ब्यबहार कर तें है तो आप Security के बारे आप को सोचना पड़ेगा.

WEP ( Wire Equivalence Privacy ) को चालू करे और एक password डाले. जो आप को याद रखने में आसानी होगी. अगलीबार जब आप device को connect करेंगे तो एक password मागेगा जो आप पहले पासवर्ड दिए थे उसी password को डाले तब जेक Internet का ब्यबहार कर पाएंगे। उसी तरह से आप नचाहते हुए आते हुए connection को block कर सकते हैं ,और आप का Privacy सुरक्षित रख पाएंगे.

Advantages of Wifi

Convenience

ये बहुत ही सरल और सहज से काम करता है. Wifi networking बाताबरण में लगभग हर सुबिधा जगह से
network संसाधनों का ब्यबहार करने की अनुमति देती है. आप बड़ी आसानी से Laptop,Computer Mobile,Tablet Wifi connect कर सकते है. लेकिन आप का डिवाइस Wifi के range में होना चाहिए। हम Hotspot के माध्यम से भी internet ब्यबहार करसकते हैं. wifi का ब्यबस्था cable बिछाने की प्रकिया से बहुत ही काम लागत और आसान तरीके से लगाया जाता है.

Security

Wifi पूरी तरह सुरक्षित है. और बिशेष तौर पे अलग networks में हस्तखेप नहीं करता. हम internet को wireless ब्यबहार करसकते हैं.

Mobility

आप चलते फिरते कहीं से भी Internet को ब्यबहार करसकते है. जैसे की Bus,Train,Super market,Mall,,office,,बशर्ते जहाँ ये network होना चाहिए.

Expand ability

एक ही wifi डिवाइस के साथ एक ही समये में बहुत सारे डिवाइस जैसे की mobile,Laptop,printer ऐसे बहुत सारे डिवाइस एक Router के माध्यम से उपयोग में लजासक ता है.

Dis-advantages ऑफ़ Wifi

Distance

Wifi network का एक सिमा होती है. जो इसी सीमा के दायरे में आप wifi का उपजोग कर पाएंगे . डाटा ट्रांसफर करने के लिए कुछ सीमाए है. लम्बी दुरी तक डाटा को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं.

Security

Wifi network माध्यम कोई भी आपके system में दाखिल हो सकता है. और आप का important information लेसकता है.

Health

Wifi बिकिरण उप्तन्न कर ता है. जो मानब स्वाथ को नुक्सान पहंचता है.

आशा करता हूँ Wifi क्या है? Wifi कैसे काम करता है? Wifi के Standard कितने प्रकार का है. ये सब इसी article में समझने के ये छोटा सा प्रयास किया गया है. जो आप लोगो को पसंद आया होगा. आप के मन में इस आर्टिकल बारे में कुछ भी doubts है या फिर article में और सुधर किया जासकता है. तो कृपया कर के नीचे comment करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here